होम / Lok Sabha Election 2024 Result: आसनसोल से टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघन सिन्हा जीते-Indianews

Lok Sabha Election 2024 Result: आसनसोल से टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघन सिन्हा जीते-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 4, 2024, 7:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024 Result: भारतीय चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, बॉलीवुड अभिनेता और तृणमूल कांग्रेस के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल के आसनसोल निर्वाचन क्षेत्र से 59,564 मतों से जीत हासिल की।

परिणामों से पता चला कि इस सीट पर सिन्हा के निकटतम प्रतिद्वंद्वी पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार सुरेंद्रजीत सिंह अहलूवालिया थे। उन्हें 5,46,081 वोट मिले हैं।

भाजपा ने शुरुआत में भोजपुरी गायक-अभिनेता पवन सिंह को आसनसोल से अपना उम्मीदवार घोषित किया था। हालांकि, उन्होंने चुनाव लड़ने में असमर्थता जताई।

2019 में, गायक से राजनेता बने बाबुल सुप्रियो को भाजपा ने आसनसोल से मैदान में उतारा था और उन्होंने अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ टीएमसी की मुनमुन सेन को हराया था। सुप्रियो ने 51.16% का भारी वोट शेयर हासिल करके सीट पक्की कर ली थी, जबकि सेन 35.19% तक सीमित रहीं।

सिन्हा ने बाबुल सुप्रियो के इस्तीफे के बाद 2022 आसनसोल उपचुनाव जीता, जो टीएमसी में शामिल होने से पहले दो बार सांसद रहे थे। उन्होंने भाजपा की अग्निमित्रा पॉल को 3 लाख से ज़्यादा वोटों के अंतर से हराकर यह सीट हासिल की।

बिहारी बाबू के नाम से मशहूर 77 वर्षीय सिन्हा ने 1980 में भाजपा में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश किया। उन्होंने 1992 में नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव में अभिनेता राजेश खन्ना के खिलाफ़ चुनाव लड़कर अपनी चुनावी शुरुआत की। सिन्हा कांग्रेस के उम्मीदवार खन्ना से 2500 वोटों से हार गए।

सिन्हा 1996 और 2002 में दो बार राज्यसभा के लिए भी चुने गए। उन्होंने 2002 से 2003 तक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री के रूप में कार्य किया, इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के तहत 2003 से 2004 तक जहाजरानी मंत्री रहे।

2009 में, उन्होंने भाजपा उम्मीदवार के रूप में पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र जीता। उनका मुकाबला कांग्रेस के अभिनेता शेखर सुमन से था, जो तीसरे स्थान पर रहे। 2014 में, उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार कुणाल सिंह को हराकर सीट बरकरार रखी।

भाजपा ने उन्हें 2019 के लोकसभा चुनाव से बाहर कर दिया और पटना साहिब से वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद को उम्मीदवार बनाया। इस फैसले ने पार्टी के साथ उनके तीन दशक लंबे जुड़ाव को समाप्त कर दिया।

इसके बाद उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में लोकसभा सीट के लिए चुनाव लड़ा, लेकिन प्रसाद से हार गए। 2022 में, वह तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए।

आसनसोल निर्वाचन क्षेत्र में 13 मई को चौथे चरण में मतदान हुआ, जिसमें 69.4% मतदान हुआ।

543 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर सात चरणों में हुए थे, जिसका अंतिम चरण 1 जून को हुआ था। भारतीय जनता पार्टी नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में केंद्र में तीसरा कार्यकाल देने की कोशिश कर रही है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT