होम / Asia Women Leadership Report लिस्ट में सिंगापुर टॉप, भारत 12वें नंबर पर

Asia Women Leadership Report लिस्ट में सिंगापुर टॉप, भारत 12वें नंबर पर

Vir Singh • LAST UPDATED : November 9, 2021, 9:47 am IST

इंडिया न्यूज, हनोई:

Asia Women Leadership Report महिलाओं को Leadership देने के मामले में Singapore शीर्ष पर है। वहीं पाकिस्तान की स्थिति इस मामले में सबसे खराब है। एशिया महिला लीडरशिप (GLI) इंडेक्स-2021 के हवाले से Plan International ने 19 देशों की सूची जारी की है। Overall Ranking में सिंगापुर शीर्ष पर टॉप पर आया है। इसके अलावा थाईलैंड दूसरे और फिलीपींस तीसरे स्थान पर है। वहीं वियतनाम लड़कियों के अधिकारों के लिए शीर्ष एशियाई देशों की लिस्ट में चौथे स्थान पर और भारत 12वें स्थान पर है। 19 देशों की जारी सूची में पाकिस्तान सबसे नीचे है।

Asia Women Leadership Report लड़कियों के अधिकारों के मामले में वियतनाम आगे

रिपोर्ट में एशिया के 19 देशों और प्रशांत महासागर के 14 देशों में लड़कियों और महिलाओं के लिए अवसरों की भी पहचान की गई है। वियतनाम के स्वास्थ्य और शिक्षा संकेतक भी 2020 में जारी किए गए संकेतकों से बढ़े हैं।

Asia Women Leadership Report इस बार लिस्ट में कई कार्यक्षेत्रों को शामिल किया गया

इस बार GLI की लिस्ट में कई कार्यक्षेत्रों को शामिल किया गया है, लेकिन इस साल फोकस राजनीतिक आवाज और प्रतिनिधित्व है, क्योंकि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में लड़कियों और युवा महिलाओं की सक्रियता बढ़ी है। ये युवा महिला कार्यकर्ता परिवर्तन को बढ़ावा देने और महिला नेतृत्व को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापक माध्यमों का उपयोग कर रही हैं।

Asia Women Leadership Report जानिए पाकिस्तान के अलावा कौन देश इस लिस्ट में निचले पायदान पर

पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान और ब्रुनेई दारुस्सलाम जीएलआई की लिस्ट में तीन निम्नतम रैंकिंग वाले देश हैं। इसमें पहले के दो देश सार्क के सदस्य हैं। ब्रुनेई दारुस्सलाम की रैंकिंग दो निम्नतम रैंकिंग वाले देशों की तुलना में मामूली से अधिक है। वैसे ब्रुनेई शिक्षा और स्वास्थ्य दोनों में दूसरे स्थान पर है।

Asia Women Leadership Report पहली बार 2019 में जारी की गई जीएलआई की लिस्ट

पहली बार एशिया जीएलआई लिस्ट वर्ष 2019 में जारी की गई थी। ताजा लिस्ट दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के 19 देशों के लिए छह प्रमुख कार्यक्षेत्रों पर केंद्रित है। सूची में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, ब्रुनेई दारुस्सलाम, कंबोडिया, भारत, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, मलेशिया, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, पाकिस्तान, फिलीपींस, सिंगापुर, श्रीलंका, थाईलैंड, तिमोरलेस्ते और वियतनाम को शामिल किया गया है।

Read More : UNICEF Report अफगानिस्तान में छह माह में 460 बच्चों की मौत

Read More :  Covid-19 Impact on the Elderly in India: कोविड-19 के कारण पीढ़ियों के बीच संघर्ष कई गुना बढ़ा

Connect With Us:- Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT