होम / Assam Floods 2024: बाढ़ की चपेट में असम, 11 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित, जानें ताजा अपडेट 

Assam Floods 2024: बाढ़ की चपेट में असम, 11 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित, जानें ताजा अपडेट 

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 3, 2024, 2:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Assam Floods 2024: कहते हैं प्रकृति जब अपना रौद्र रूप दिखाती है तो उसके सामने कोई नहीं टिक पाता। फिलहाल असम के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है। असम में बाढ़ की स्थिति मंगलवार को काफी खराब हो गई। रिपोर्ट्स की मानें तो और तीन और लोगों की जान चली गई। जान लें कि  23 जिलों में 11.3 लाख से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में आ गए।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दैनिक बाढ़ बुलेटिन के अनुसार, तिनसुकिया जिले के सदिया और डूमडूमा राजस्व क्षेत्रों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि धेमाजी जिले के जोनाई में एक व्यक्ति डूब गया। इसके साथ ही इस साल बाढ़, भूस्खलन और तूफान में जान गंवाने वाले लोगों की कुल संख्या 48 हो गई है।

  • बाढ़ की चपेट में ये जिले 
  • आंकड़े डराने वाले 
  • 2,208 गांव पानी में डूबे

बाढ़ की चपेट में ये जिले 

रिपोर्ट में कहा गया है कि बारपेटा, बिश्वनाथ, कछार, चराइदेव, चिरांग, दरांग, धेमाजी, डिब्रूगढ़, गोलाघाट, जोरहाट, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, कार्बी आंगलोंग, करीमगंज, लखीमपुर, माजुली, मोरीगांव में बाढ़ के कारण 11,34,400 से अधिक लोग प्रभावित हुए। नागांव, नलबाड़ी, शिवसागर, सोनितपुर, तामुलपुर, तिनसुकिया और उदलगुरी जिले बुरी तरह बाढ़ की चपेट में हैं।

ये है सिक्किम का सिद्धि विनायक मंदिर, दर्शन मात्र के लिए करोड़ों मील दूर से आते है भक्त

आंकड़े डराने वाले 

1.65 लाख से अधिक लोगों के पीड़ित होने के साथ लखीमपुर सबसे बुरी तरह प्रभावित है, इसके बाद दारंग में 1.47 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं और गोलाघाट में लगभग 1.07 लाख लोग बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं। सोमवार तक राज्य के 18 जिलों में 6.44 लाख से अधिक लोग पीड़ित थे।

बचाव अभियान जारी

प्रशासन 21 जिलों में 489 राहत शिविर और राहत वितरण केंद्र चला रहा है, जहां 2,86,776 लोगों ने शरण ले रखी है।एएसडीएमए ने कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से नागरिक प्रशासन, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, आपातकालीन सेवाओं और वायु सेना द्वारा लगभग 2,850 लोगों को बचाया गया है।

प्राधिकरण ने पिछले 24 घंटों के दौरान बाढ़ पीड़ितों के बीच 10,754.98 क्विंटल चावल, 1,958.89 क्विंटल दाल, 554.91 क्विंटल नमक और 23,061.44 लीटर सरसों तेल वितरित किया है।

New Criminal Law: कानून में बदलाव होते ही बेंगलुरु में टूटा FIR का रिकॉर्ड, एक दिन में दर्ज हुए 35 से ज्यादा मामले 

2,208 गांव पानी में डूबे

एएसडीएमए ने कहा कि वर्तमान में, 2,208 गांव पानी में डूबे हुए हैं और 42,476.18 हेक्टेयर फसल भूमि क्षतिग्रस्त हो गई है। कई जिलों में बाढ़ के पानी से तटबंध, सड़कें, पुल और अन्य बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए हैं। वर्तमान में, शक्तिशाली ब्रह्मपुत्र निमातीघाट, तेजपुर, गुवाहाटी और धुबरी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

इसकी सहायक नदियां सुबनसिरी बदतीघाट में, बुरहीडीहिंग चेनिमारी में, दिखौ शिवसागर में, दिसांग नंगलामुराघाट में, धनसिरी नुमालीगढ़ में, जिया भराली एनटी रोड क्रॉसिंग पर, पुथिमारी एनएच रोड क्रॉसिंग पर, कोपिली कामपुर में और बेकी रोड ब्रिज पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही थीं।

Hathras Stampede: हाथरस हादसे में बढ़ रहा मौत का आंकड़ा, पंजाब CM ने जताया शोक, जानें क्या कहा 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT