होम / Assembly Elections: लोकसभा चुनाव के बाद पंजाब में एक बार फिर से चुनावी शंखानाद

Assembly Elections: लोकसभा चुनाव के बाद पंजाब में एक बार फिर से चुनावी शंखानाद

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 12, 2024, 3:34 pm IST
Assembly Elections: लोकसभा चुनाव के बाद पंजाब में एक बार फिर से चुनावी शंखानाद

Lok Sabha Election 2024

India News (इंडिया न्यूज), Assembly Elections, चंडीगढ़: पंजाब में लोकसभा चुनाव के खत्म होने के बाद अब एक बार फिर से चुनाव का बिगुल बज गया है। इस बार जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट पर चुनाव होना है। चुनाव आयोग ने इसकी घोषणा कर दी है। हालांकि लोकसभा चुनाव में यह सीट कांग्रेंस की झोली में गई है लेकिन विधानसभा चुनाव में यह सीट कांग्रेंस और आप के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनने वाली है। क्योंकि यह सीट पहले आप के खाते में थी। हालांकि लोकसभा चुनाव के दौरान आप का 13-0 का नारा फ्लाप हो गया था।

लोकसभा चुनाव में केवल 3 सीट जीतने वाली आप की छवि को अब यह सीट उभार सकती है। इस सीट पर 2022 में आप के ही शीतल अंगुराल विधायक चुने गए थे। हालांकि बाद में उन्होंने इस्तीफा दिया और बीजेपी में शामिल हो गए। लोकसभा की चुनावी हार के बाद आप सरकार की परफार्मेंस पर भी अंगुलियां उठ रही हैं। लोकसभा चुनाव में जालंधर वेस्ट सीट पर आप तीसरे नंबर पर रही।

Kainchi Dham: कैंची धाम में पहली बार श्रद्धालुओं के लिए शुरू की गई हेलीकॉप्टर सेवा, स्थापना दिवस पर भारी भीड़ उमड़ने की संभावना

ऐसे में अगर आप यह सीट भी न बचा पाई तो फिर 2027 तक आप के खिलाफ बड़ा माहौल तैयार हो सकता है। जिसका फायदा लोकसभा चुनाव में 13 में से 7 सीटें जीतने वाली कांग्रेस और 18.56 फीसदी वोट शेयर पाने वाली कांग्रेंस उठा सकती है।

117 में से जीती थी 92 सीटे

पंजाब विधानसभा में कुल 117 विधानसभा क्षेत्र हैं। पंजाब विधानसभा का पिछला चुनाव मार्च 2022 में हुआ था। उस चुनाव में आप को 92 और कांग्रेस को 18 सीटें मिली थीं। जबकि 7 सीटें अन्य दलों के खाते में गई थीं। विधानसभा चुनाव में आप की ऐसी लहर चली कि आप ने 92 सीटें जीत लीं। कई ऐसे उम्मीदवार जीते जिन्हें कोई राजनीतिक अनुभव ही नहीं था। मगर लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी पंजाब में सिर्फ 33 विधानसभा सीटों पर ही बढ़त बना सकी। ये आंकड़े 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के मुकाबले चौंकाने वाले हैं, क्योंकि आप को लोकसभा चुनाव में करीब 59 सीटों का नुकसान हुआ।

चौथी बार आंध्र प्रदेश के सीएम के रूप में चंद्रबाबू नायडू ने ली शपथ, पीएम मोदी समेत ये दिग्गज नेता रहे मौजूद

आप का वोट शेयर 42 फीसदी के करीब था

वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में आप का वोट शेयर 42 फीसदी के करीब था, जो इस लोकसभा चुनाव में करीब 26 फीसदी रह गया। लोकसभा चुनाव में वेस्ट हलके में बीजेपी के को 42, 827 वोट मिले थे। वहीं, कांग्रेस को वेस्ट हलके से करीब 44, 394 वोट मिले थे। बीजेपी के लोकसभा उम्मीदवार सुशील कुमार रिंकू और पूर्व विधायक शीतल अंगुराल का गृह क्षेत्र ही वेस्ट हलका है। दोनों बीजेपी में हैं, मगर फिर भी अपने गृह हलके से करीब साढ़े 1, 567 वोटों से पीछे रहे। मगर जालंधर वेस्ट हलके से पिछले चुनाव में विधायकी जीतने वाली आम आदमी पार्टी पहले नंबर से खिसक कर तीसरे नंबर पर आ गई है। आप को जालंधर वेस्ट हलके से महज 15629 वोट पड़े थे। आप वेस्ट में कांग्रेस से करीब 27 हजार 765 वोट से पीछे रही। जालंधर लोकसभा सीट में 9 विधानसभा हलके हैं, आप किसी भी हलके में अपनी बढ़त नहीं बना सकी थी।

Delhi Water Crisis: टैंकर माफिया को मिलता है पानी, सुप्रीम कोर्ट ने जल संकट पर दिल्ली सरकार को लगाई फटकार

10 जुलाई को होगा सीट पर मतदान

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने जानकारी दी है कि जालंधर पश्चिम (एससी सीट) पर उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान होगा। इससे पहले सभी पार्टियों के उम्मीदवारों द्वारा 21 जून तक नामांकन भरे जाने हैं। नामांकन पत्रों की जांच 24 जून (सोमवार) को होगी जबकि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून (बुधवार) है। 13 जुलाई (शनिवार) को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। उपचुनाव की घोषणा के साथ ही सोमवार को जालंधर जिले में चुनाव संहिता लागू हो गई है। यह संहिता 15 जुलाई (सोमवार) को चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT