होम / Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary: पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती, जानिए कैसा रहा राजनीतिक सफर

Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary: पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती, जानिए कैसा रहा राजनीतिक सफर

Deepika Gupta • LAST UPDATED : December 25, 2023, 6:05 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की आज 99वीं जयंती है। एक प्रधानमंत्री होने के अलावा अटल बिहारी वाजपेयी को एक कवि के तौर पर भी जाना जाता था। वहीं अटल बिहारी वाजपेयी 10 बार लोकसभा के लिए चुने गए और 1962 से 1967 और 1986 में वो राज्यसभा के सदस्य भी रहे। बता दें, आपातकाल के बाद 1977 में हुए लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत हुई थी और वे मोरारजी भाई देसाई के नेतृत्व वाली सरकार में विदेश मामलों के मंत्री बने। विदेश मंत्री बनने के बाद अटल वाजपेयी पहले ऐसे नेता थे जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासंघ को हिंदी भाषा में संबोधित किया। 27 मार्च, 2015 को उन्हें भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया। जानिए उनके जयंती के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ बातें।

 शुरू से थे पढ़ने लिखने के शौकीन 

शुरू से ही लिखने-पढ़ने के शौकीन अटल बिहारी वाजपेयी बचपन से ही कवि सम्मेलन में जाकर कविताएं सुनना और नेताओं के भाषण सुनने में दिलचस्पी रखते थे। अटल बिहारी वाजपेयी ने तीन बार प्रधानमंत्री बन देश की सेवा की थी। वहीं, पहली बार सान 1996 में वह देश के प्रधानमंत्री बने थे। हालांकि उनकी सरकार केवल 13 दिन में ही बहुमत साबित नहीं कर पाने के कारण गिर गई थी। इसके बाद सान 1998 में वह एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री बने थे। इस बार भी लगभग 13 महीनों में उनकी सरकार गिर गई। जिसके बाद सान 1999 में उन्होंने गठबंधन वाली सरकार का गठन किया, जिसने अपने 5 साल का कार्यकाल पूरा किया।

3 बार बनें पीएम

अटल बिहारी वाजपेयी एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने दो बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। बता दें, पहली बार 16 मई से 1 जून 1996 तक, और फिर 19 मार्च 1998 से 22 मई 2004 तक दसवें प्रधानमंत्री रहे। दोनों ही बार अच्छे वोट से जीते थे।

 सबसे पहले की टीचर की नौकरी

मध्यप्रदेश के ग्वालियर के शिंदे का बाड़ा मोहल्ले में 25 दिसंबर, 1924 को अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म में हुआ था। उनके पिता पंडित कृष्ण बिहारी वाजपेयी टीचर थे और मां कृष्णा देवी घरेलू महिला थीं। पिता पंडित कृष्ण बिहारी वाजपेयी उत्तर प्रदेश के बटेश्वर से मध्य प्रदेश की ग्वालियर रियासत में बतौर टीचर नौकरी लगने के बाद यहीं शिफ्ट हो गए थे।

ये भी पढ़ें – Anil Kapoor Birthday: सुमन और अर्जुन ने अनिल कपूर को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई, लिखी ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India-Maldives Relations: मालदीव से भारत ने वापस बुलाए सभी सैनिक, 10 मई थी डेडलाइन -India News
Uttar Pradesh: अज्ञात लोगों ने कुत्ते को टुकड़े-टुकड़े कर 15वीं मंजिल से फेंका, पुलिस सीसीटीवी कर रही चेक- Indianews
Afghanistan Floods: अफगानिस्तान में भारी बारिश के कारण आई बाढ़, कम से कम 50 लोगों की मौत -India News
Uttar Pradesh: यूपी में नाबालिग लड़की के साथ गैंग रेप, आरोपी हाथ-पैर बांधकर हुए फरार- Indianews
South China Sea: अमेरिकी विध्वंसक को दक्षिण चीन सागर से खदेड़ दिया, चीनी सेना का दावा -India News
Uttar Pradesh: होटल के कमरे में डॉक्टर ने पत्नी को 2 पुरुषों के साथ पकड़ा, हुआ हाई वोल्टेज ड्रामा- Indianews
Solar Storm: पृथ्वी से टकराएगा भीषण सौर तूफान, बिजली कटौती और उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन की संभावना -India News
ADVERTISEMENT