होम / ATM Fraud: जालसाजों ने एटीएम से पैसे गायब करने की आपनाई ये नई तरकीब, रहें सावधान-Indianews

ATM Fraud: जालसाजों ने एटीएम से पैसे गायब करने की आपनाई ये नई तरकीब, रहें सावधान-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 29, 2024, 12:19 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), ATM Fraud: अगली बार जब आपका कार्ड नकदी निकालते समय स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) में फंस जाए, तो सावधान रहें! यह किसी जालसाज का काम हो सकता है। एटीएम का उपयोग तो आप सभी करते होंगे लेकिन क्या कभी किसी ऐसे मामले में फंसे हैं कि आपके पैसे आपकी बिना इजाजत कट गए हों या फिर किसी और तरीके का फ्रॉड। यदि नहीं तो ये खबर पढ़ें और जानें कि किस प्रकार आजकल फ्रॉड के मामले गातार बढ़ते ही जा रहे हैं जिसकी वजह से लोग असुरक्षित महसूस करने लगे हैं। चलिए जानते हैं क्या है पूरा मामला..

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में न दिशा बची है न ही…, शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews

जालसाजों ने निकाली नई तरकीब 

जालसाजों ने एक नई तरकीब निकाली है जहां वे एटीएम के कार्ड रीडर को हटा देते हैं ताकि ग्राहक द्वारा इस्तेमाल किए जाने पर कार्ड मशीन के अंदर फंस जाए। इसके बाद, स्कैमर्स ग्राहक को अपना पिन दर्ज करके मदद की पेशकश करते हैं। जब ऐसा नहीं होता तो वे पीड़ित से शिकायत दर्ज कराने के लिए कहते हैं। ग्राहक के जाने के बाद वे कार्ड वापस ले लेते हैं और पैसे निकाल लेते हैं। पुलिस ने कहा कि एटीएम जालसाजों का गिरोह, जिसका रविवार को भंडाफोड़ किया गया, अतीत में कम से कम 25 इसी तरह के मामलों में शामिल था।

सबसे हालिया घटना में, हमलावरों ने हौज खास में एक खोखे पर गोलियां चलाईं जब एक राहगीर ने उन्हें रंगे हाथों पकड़ लिया। आरोपियों की पहचान विशाल नेगी (30), अमित मेहरा (37) और विजय कुमार (26) के रूप में हुई है।
डीसीपी (साउथ) अंकित चौहान के मुताबिक, पुलिस को 19 अप्रैल को गौतम नगर में एक एटीएम में तोड़फोड़ की कोशिश और गोलीबारी के संबंध में एक पीसीआर कॉल मिली थी। “पुलिस की एक टीम घटनास्थल पर पहुंची। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि दो लोग एटीएम से छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रहे थे। जब कॉल करने वाले और अन्य लोगों ने उसका विरोध किया, तो एक संदिग्ध ने बंदूक लहराई, हवा में गोली चलाई और भाग गया, ”उन्होंने जानकारी देते हुए कहा।

सीसीटीवी में अपराधी कैद 

आईपीसी और शस्त्र अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और जांच शुरू की गई।
डीसीपी ने आगे बताया, कि “आस-पास के कैमरों के सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया गया, जिससे ऑटो में भागने वाले संदिग्धों का पता चला। हमने इस रास्ते का अनुसरण किया और अंततः एक वाहन की पहचान की। हालाँकि, इसका पंजीकृत पता फर्जी निकला। ट्रैफिक चालान, बीमा विवरण और वाहन से जुड़े उल्लंघनों का विश्लेषण किया गया, जिससे हमें एक सक्रिय मोबाइल नंबर मिला, ”वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा। पुलिस ने कहा कि वे एक आरोपी के स्थान का पता लगाने में सक्षम थे। “छापेमारी के बाद, तीनों को सफलतापूर्वक पकड़ लिया गया। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में इसी तरह की कई घटनाओं में उनकी संलिप्तता सामने आई है।”

Surat: शख्स ने कामकाजी महिला से शादी करने पर कहा कुछ ऐसा, अब हो रहा ट्रोल

कार्ड रीडर के साथ करते थे छेड़खानी 

चौहान ने बताया, “नेगी और मेहरा आम तौर पर खुद को लक्षित एटीएम के अंदर रखते थे, स्प्रे पेंटिंग कैमरे और कार्ड रीडर के साथ छेड़छाड़ करते थे।” “एक तीसरा सदस्य बाहर की घटनाओं पर नज़र रखने की जिम्मेदारी संभालता था। जब किसी पीड़ित का कार्ड फंस जाता था, तो दोनों ग्राहक बन जाते थे और तुरंत हस्तक्षेप करते थे। पीड़ित के सतर्क होने या उनके कार्ड को ब्लॉक करने से पहले वे लेनदेन कर देंगे। अगर पकड़े गए, तो वे आग्नेयास्त्र लहराएंगे और भागने से पहले अपने पीड़ितों को धमकी देंगे।
पुलिस ने कहा कि तीनों आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। नेगी और मेहरा को शहर के भीतर सात मामलों में फंसा पाया गया था। इसी तरह की अन्य घटनाओं में उनकी संलिप्तता की पुष्टि के लिए आगे की जांच जारी है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT