होम / Why Alcohol Make You Drunk: शराब पीने के बाद आप क्यों हो जाते है मदहोश? वजह जान हो जाएंगे हैरान-Indianews

Why Alcohol Make You Drunk: शराब पीने के बाद आप क्यों हो जाते है मदहोश? वजह जान हो जाएंगे हैरान-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 15, 2024, 12:11 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Why Alcohol Make You Drunk: हम सभी जानते हैं कि यदि आपके पास पर्याप्त मात्रा में शराब है तो वह आपको नशे में डाल देती है, लेकिन क्या आप जानते हैं क्यों? या कैसे? खैर, अब आप करेंगे! यह जानने के लिए पढ़ें कि आप शराब से नशे की ओर क्यों और कैसे बढ़ते हैं। जी हां तो इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों शराब आपको मदहोश कर देती है।

जानें क्या है नशा चढ़ने का कारण

इस प्रक्रिया में सबसे पहला स्थान होता है इथेनॉल का जिसे अल्कोहल, एथिल अल्कोहल या अनाज अल्कोहल भी कहा जाता है – अल्कोहलिक पेय में प्राथमिक घटक है। यह वह भी है जो नशे का कारण बनता है। इथेनॉल एक स्पष्ट, रंगहीन तरल है जो पौधों के किण्वन का उपोत्पाद है। इसका मतलब यह है कि यह अपने आप नहीं, बल्कि किसी अन्य प्रक्रिया के परिणामस्वरूप उत्पन्न होता है। यदि आप थोड़ा और अधिक तकनीकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इथेनॉल तब बनता है जब खमीर पौधों में शर्करा को किण्वित करता है।

 NewsClick Case: सुप्रीम कोर्ट से न्यूज़क्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को राहत, रिहा करने का आदेश-indianews

उदाहरण के लिए, बीयर माल्टेड जौ की शर्करा से, वाइन अंगूर की शर्करा से और वोदका आलू की शर्करा से बनाई जाती है। जानकारी के लिए बता दें कि शराब मुख्य रूप से अवसाद नाशक है, लेकिन जब आप पहली बार शराब पीना शुरू करते हैं तो इसका वास्तव में उत्तेजक प्रभाव होता है। यह आपके मुंह में जाते ही अपना काम करना शुरू कर देता है, और जैसे-जैसे शराब आपके शरीर में प्रवेश करती है, इसका प्रभाव अधिक ध्यान देने योग्य हो जाता है।

कुछ ऐसी होती है प्रक्रिया

जैसे ही शराब आपके होठों से गुजरती है, इसका कुछ हिस्सा आपके मुंह और आपकी जीभ में छोटी रक्त वाहिकाओं के माध्यम से आपके रक्तप्रवाह में पहुंच जाता है। आप जो शराब पीते हैं उसका 20% तक आपके पेट के माध्यम से आपके रक्तप्रवाह में चला जाता है। इसका शेष भाग आपकी छोटी आंत के माध्यम से आपके रक्तप्रवाह में पहुंच जाता है। यदि आपके पेट में भोजन है, तो शराब अधिक समय तक टिकी रहेगी। हालाँकि, भोजन के बिना, यह आपके रक्तप्रवाह में बहुत तेजी से पहुँचता है। एक समय में आपके रक्त में जितनी अधिक अल्कोहल होगी, आप उतना ही अधिक नशे का अनुभव करेंगे।

ऐसे कर सकते है मदहोशी से बचाव

बेटरहेल्प आपके मानसिक स्वास्थ्य में मदद करने के लिए बनाई गई एक ऑनलाइन सेवा है। साइन अप करें और किसी लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक से मादक द्रव्य उपयोग विकार के लिए सहायता प्राप्त करें। आपका रक्तप्रवाह अल्कोहल को आपके शरीर में तेजी से पहुंचा सकता है। यह विभिन्न शारीरिक प्रणालियों को तब तक प्रभावित करता है जब तक आपका लीवर शराब को तोड़ने में सक्षम नहीं हो जाता। जब यह आपके रक्तप्रवाह में होता है, तो शराब आपकी रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने का कारण भी बनती है।

कैसे पहचाने

1. गर्मी की एक अस्थायी अनुभूति
2. शरीर के तापमान में तेजी से कमी
3. रक्तचाप में गिरावट
4. आपके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र में

पांच मीनट में चढ़ता है नशा

शोध के अनुसार बात करें तो शराब आपको बहुत तेजी से प्रभावित कर सकती है। यह आमतौर पर 5 मिनट के भीतर आपके मस्तिष्क तक पहुंचता है, और आप 10 मिनट के भीतर प्रभाव महसूस करना शुरू कर सकते हैं। जब आपके रक्तप्रवाह में अल्कोहल की सांद्रता बढ़ने लगेगी, तो आप अच्छा महसूस करने लगेंगे। आप खुश, अधिक सामाजिक और आत्मविश्वासी और कम हिचकिचाहट महसूस कर सकते हैं।

 Manish Sisodia: मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, दिल्ली HC ने 30 मई तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत-Indianews

ऐसा इसलिए है क्योंकि शराब डोपामाइन और सेरोटोनिन के स्राव को उत्तेजित करती है, जिन्हें कभी-कभी आपके “फील गुड” हार्मोन के रूप में जाना जाता है। जैसे-जैसे आप नशे की लत में पड़ेंगे, आपको अधिक शारीरिक लक्षणों का अनुभव होने लगेगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शराब आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को कमजोर कर देती है और आपके मस्तिष्क के संचार मार्गों में हस्तक्षेप करती है, जिससे आपका मस्तिष्क सूचनाओं को संसाधित करने के तरीके को प्रभावित करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT