होम / Ayodhya Ram Mandir: रावण के इस गांव में पहली बार होगी भगवान राम की पूजा

Ayodhya Ram Mandir: रावण के इस गांव में पहली बार होगी भगवान राम की पूजा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 20, 2024, 3:34 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Ayodhya Ram Mandir: बिसरख गांव उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में ग्रेटर नोएडा से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित है। कहा जाता है कि लंकेश का जन्म इसी स्थान पर हुआ था और इसे रावण के गांव के नाम से जाना जाता है। इसीलिए यहां न तो दशहरा मनाया जाता है और न ही रावण का पुतला जलाया जाता है। कई दशक पहले जब इस गांव के लोगों ने रावण का पुतला जलाया था। लेकिन जैसे ही देश अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी कर रहा है, ग्रेटर नोएडा का बिसरख गांव भी उत्सव की तैयारी कर रहा है। यह गाँव पहली बार भगवान राम की पूजा भी करेंगा।

शिव मंदिर में लगेगा राम दरबार

खबरों के मुताबिक गांव के प्राचीन शिव मंदिर में अयोध्या में प्रतिष्ठा समारोह के दिन भगवान राम, लक्ष्मण और हनुमान की मूर्तियां स्थापित की जाएंगी। एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा कि कुल मिलाकर 11 पुजारी मंदिर में विभिन्न अनुष्ठान करेंगे और जुलूस और भजन होंगे।

दशहरा न मनाने की यह है वजह

गांव में दशहरा न मनाने का कारण यह है कि बिसरख में लोग रावण को अपना पूर्वज मानते हैं। उन्होंने गाँव में राक्षस राजा रावण के लिए एक मंदिर बनवाया है, जिसे युद्ध में भगवान राम ने मार डाला था। स्थानीय लोगों का मानना है कि रावण उनका पूर्वज था क्योंकि उसके पिता विश्रवा बिसरख में भगवान शिव की पूजा करते थे। मंदिर में स्थापित की जाने वाली राम की मूर्ति जयपुर से लाए गए सफेद संगमरमर से बनाई गई है और इसे राजस्थान के कलाकारों द्वारा बनाया गया है।

गांव में रावण मंदिर, बिसरख धाम रावण जन्मस्थली पर भी कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। वहां सुंदरकांड का पाठ होगा और यज्ञ होगा।

दशहरे के दिन यहां शोक मनाया जाता है

माना जाता है कि बिसरख रावण के पिता विश्रवा ऋषि का गांव हुआ करता था। उन्हीं के नाम पर इस स्थान का नाम बिसरख पड़ा। विश्व ऋषि-मुनि यहां प्रतिदिन पूजा-अर्चना करने आते थे। उनके पुत्र रावण का जन्म भी यहीं हुआ था। रावण के बाद कुम्भकरण, शूर्पणखा और विभीषण ने भी यहीं जन्म लिया। जब पूरा देश श्री राम की जीत का जश्न मना रहा है. तब इस गांव में रावण की मृत्यु का जश्न भी धूमधाम से मनाया जाता है। दशहरे के दिन यहां लोग शोक मनाते हैं।

रावण गांव का बेटा है

यहां के लोगों का कहना है कि रावण उनके गांव का बेटा है और यहां का देवता भी है. यही कारण है कि ग्रामीणों ने आज तक रामलीला नहीं देखी है। दशहरे के दिन सुबह-शाम घरों में पकवान बनाए जाते हैं, लेकिन गांव में न तो रामलीला होती है और न ही रावण का पुतला जलाया जाता है।

भव्य आयोजन की तैयारियां शुरू

शिव मंदिर के पुजारी ने बताया कि भव्य आयोजन के लिए मंदिर की साज-सज्जा के साथ तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर में राम की मूर्ति के बगल में रावण की मूर्ति भी स्थापित की जाएगी। हालाँकि यह बाद में, दशहरे के आसपास किया जाएगा।

रावण को गुरु के रूप में देखता है बिसरख

रावण मंदिर के पुजारी आचार्य अशोकानंद ने कहा कि भगवान राम और रावण का नाम एक साथ लिया जाता है। बिसरख रावण को गुरु के रूप में देखता है। उन्होंने दावा किया कि 2021 में राम मंदिर के भूमि पूजन के समय उन्होंने बिसरख से मिट्टी अयोध्या भेजी थी।

रावण पूजा से हर कोई नहीं है सहमत 

लेकिन मंदिर में इस रावण पूजा से हर कोई सहमत नहीं है। एक पूर्व ब्लॉक प्रमुख का कहना है कि रावण ने भले ही उनके गांव को पहचान दिलाई हो, लेकिन इससे उनकी पूजा का कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने कहा कि गांव के शिव मंदिर के अंदर रावण की मूर्ति रखी जा सकती है, कांच के डिब्बे के अंदर भी हो सकती है लेकिन उसकी पूजा नहीं की जानी चाहिए। हालाँकि उन्होंने कहा कि वह साथी ग्रामीणों का सम्मान करते हैं और सामान्य मनोदशा का पालन करेंगे।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Somnath Bharti Resigns: AAP नेता सोमनाथ भारती ने दिया कई पदों से इस्तीफा, बोले- ‘मुझे खुशी है कि…’ -India News
US-Jordan Relations: जो बिडेन गाजा वार्ता के बीच जॉर्डन किंग की करेंगे मेजबानी, व्हाइट हाउस ने किया खुलासा -India News
Rohith Vemula Case: रोहित वेमुला दलित नहीं…, परिवार पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट को देगा चुनौती- Indianews
Samsung Galaxy S23 FE पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, जल्दी करें ऑर्डर, ​कहीं हाथ से न निकल जाए डील-Indianews
Unknown Callers का नाम भी अब फोन में देगा दिखाई, TRAI ला रही है ये नया नियम-Indianews
Pakistan Blast: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में बम विस्फोट, पत्रकार समेत तीन की मौत- Indianews
Gaza Ceasefire Talks: मिस्र जा रहा हमास का प्रतिनिधिमंडल, गाजा युद्धविराम वार्ता पर करेगा बातचीत -India News
ADVERTISEMENT