होम / आप भी उठाना चाहते है Ayushman Yojana का लाभ? ऐसे चेक करे अपनी योग्यता चेक-Indianews

आप भी उठाना चाहते है Ayushman Yojana का लाभ? ऐसे चेक करे अपनी योग्यता चेक-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 15, 2024, 1:23 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Ayushman Yojana: सरकार द्वारा जरूरतमंद और गरीब लोगों के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना चलाई जा रही है। इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र से लेकर शहरी क्षेत्र तक के पात्र परिवारों को दिया जा रहा है। इस योजना के तहत आयुष्मान गोल्डन कार्ड जारी किया जाता है। हालाँकि, आयुष्मान कार्ड हर व्यक्ति का नहीं बनाया जा सकता है।

Madhavi Raje: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का निधन, लंबे समय से चल रहीं थी बीमार- indianews

जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए सरकार ने कुछ पात्रता मानदंड तय किये हैं। जिसके मुताबिक इस योजना से जुड़ने के लिए आपका पात्र होना जरूरी है। अगर आप इसके तहत पात्र पाए जाते हैं और आवेदन करते हैं तो आपको आयुष्मान कार्ड जारी (Ayushman Card Apply Online) किया जा सकता है। आयुष्मान भारत कार्ड बनने के बाद बीमारी की स्थिति में इसे देश के किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में दिखाने पर 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज का लाभ मिलता है।

ऐसे में अगर आप आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आप इस योजना के लिए पात्र हैं या नहीं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में. आपको बता दें कि यह योजना (Ayushman Bharat yojana) स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए शुरू की गई है. यह योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना 2011 (एसईसीसी 2011) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को कवर करेगी।

किसे मिलेगा लाभ?

आयुष्मान भारत योजना देश के उन जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है जिनकी आय बहुत कम है। इसके अलावा इस योजना का लाभ गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भी दिया जाता है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के उन परिवारों को दिया जाएगा जिनके घरों की दीवारें मिट्टी और छत मिट्टी की हैं। जिनके परिवार में 16-59 वर्ष की आयु के बीच कोई सदस्य नहीं है, उन्हें भी इस योजना के लिए पात्र माना जाता है। इसके अलावा आदिवासी एससी/एसटी, भूमिहीन परिवार, दिहाड़ी मजदूर या ऐसे परिवार जिनके परिवार में कोई विकलांग सदस्य है और शारीरिक रूप से सक्षम कोई वयस्क सदस्य नहीं है, उन्हें भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल सकेगा।

 NewsClick Case: सुप्रीम कोर्ट से न्यूज़क्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को राहत, रिहा करने का आदेश-indianews

ऑनलाइन ऐसे करें चेक

1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in/ पर जाएं।
2. यहां ‘क्या मैं पात्र हूं’ पर क्लिक करें।
3. इसके बाद मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें।
4. इसके बाद अपने मोबाइल पर एक ओटीपी दर्ज करें।
5. ओटीपी दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
6. यहां अपना मोबाइल नंबर डालें और सर्च पर क्लिक करें।
7. अगली स्क्रीन पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।
8. इससे पता चल जाएगा कि आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए पात्र हैं या नहीं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT