होम / Baba Vishwanath: बाबा विश्वनाथ आने वाले श्रद्धालुओं में 33 फीसदी इजाफा, किए गए ये बड़े इंतजाम-Indianews

Baba Vishwanath: बाबा विश्वनाथ आने वाले श्रद्धालुओं में 33 फीसदी इजाफा, किए गए ये बड़े इंतजाम-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 21, 2024, 11:24 am IST
Baba Vishwanath: बाबा विश्वनाथ आने वाले श्रद्धालुओं में 33 फीसदी इजाफा, किए गए ये बड़े इंतजाम-Indianews

kashi vishwanath

India News(इंडिया न्यूज), Baba Vishwanath: काशी विश्वनाथ मंदिर में साल दर साल श्रद्धालुओं की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है। आपको बता दें कि इस चिलचिलाती गर्मी में मंदिर के रास्ते में सुविधाओं की इस प्रकार व्यवस्था की गई है जिसके कारण भक्त आसानी से दर्शन करने के लिए इस संख्या में जा पाए। इसी के साथ आपको बता दें कि केवल 5 महीने के भीतर 3 करोड़ से अधिक संख्या में लोगों की भीड़ बाबा विश्वनाथ में उमड़ पड़ी। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

Arvind Kejriwal Bail: केजरीवाल को लगा झटका, जमानत मामले पर आई दिल्ली हाईकोर्ट की बड़ी टिप्पणी-Indianews

श्रद्धालुओं में 33 फीसदी का इजाफा

मंदिर के दिव्य और भव्य निर्माण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि एक जनवरी से 31 मई 2024 तक 2,86,57,473 श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए। वर्ष 2023 में इस समयावधि में 1,93,32,791 श्रद्धालु बाबा के दर्शन करें। यानी पिछले साल के मुकाबले इस साल 93,24,682 ज्यादा श्रद्धालु बाबा के दरबार पहुंचे। मिश्र के मुताबिक इस अवधि में बाबा की आय में भी 33 फीसदी का इजाफा हुआ है। बाबा विश्वनाथ के बदवार में दर्शन करने आईं यशोदा कहती हैं कि बाबा के धाम में बहुत अच्छी व्यवस्था है। भक्तों के लिए मंदिर में पानी की व्यवस्था की गई है। चिलचिलाती धूप से बचने के लिए मंदिर परिसर में जगह-जगह टेंट लगाए गए हैं।

NEET Scam: नीट पेपर लीक मामले में घिरे तेजस्वी यादव के PS, EOU आज खिलाफ में पेश करेगी सबूत-Indianews

भक्तों के लिए की गई व्यवस्था

एक भक्त भानुमति गर्ग कहती हैं कि बाबा के दरबार में दर्शन की बहुत अच्छी व्यवस्था है। दर्शन के बाद आप यहां बैठ भी सकते हैं। भक्तों के लिए पानी की व्यवस्था की गई है, नंगे पैर चलते समय लोगों के पैर न जलें इसके लिए कालीन की व्यवस्था की गई है। गौरतलब है कि 13 दिसंबर 2021 को पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन किया था। काशी कॉरिडोर बनने के बाद बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने जाने वाले भक्तों को अब गलियों और संकरे रास्तों से नहीं गुजरना पड़ेगा। अब भक्त कॉरिडोर के जरिए गंगा घाट से बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने जा सकते हैं। आपको बता दें कि काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT