होम / Bahraich Violence: योगी के सिंघमों का डर या… खुद ही अपना दुकान खाली कर भागने लगे बहराइच के मुसलमान

Bahraich Violence: योगी के सिंघमों का डर या… खुद ही अपना दुकान खाली कर भागने लगे बहराइच के मुसलमान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 20, 2024, 7:13 pm IST
ADVERTISEMENT
Bahraich Violence: योगी के सिंघमों का डर या… खुद ही अपना दुकान खाली कर भागने लगे बहराइच के मुसलमान

Representative Image

India News (इंडिया न्यूज),Bahraich Violence:उत्तर प्रदेश के बहराइच में दुकानदारों ने शनिवार को अपनी दुकानें खाली कर दीं और अपना सामान बचाने के लिए भागे, क्योंकि उन्हें अधिकारियों द्वारा ध्वस्तीकरण अभियान के डर से दुकानें खाली करनी पड़ीं। एक सप्ताह पहले दुर्गा पूजा जुलूस के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जिससे जिले में सांप्रदायिक तनाव फैल गया था। अब तक, अधिकारियों ने बहराइच में सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में 87 लोगों को गिरफ्तार किया है और 23 प्रतिष्ठानों को ध्वस्तीकरण नोटिस जारी किए हैं। एक स्थानीय विधायक के अनुसार, लोक निर्माण विभाग से ध्वस्तीकरण नोटिस प्राप्त करने वाले 23 प्रतिष्ठानों में से 20 मुसलमानों के थे।

13 अक्टूबर को शुरू हुई हिंसा

यह कार्रवाई 13 अक्टूबर को जिले के महाराजगंज इलाके में सांप्रदायिक हिंसा के दौरान 22 वर्षीय हिंदू व्यक्ति-राम गोपाल मिश्रा- की गोली मारकर हत्या के कुछ दिनों बाद की गई है। मिश्रा महाराजगंज इलाके से गुजर रहे दुर्गा प्रतिमा जुलूस का हिस्सा थे, जब उन्हें गोली मारी गई।

घटना के बाद प्रसारित एक वीडियो में उसे एक घर की छत से हरे झंडे को उतारकर भगवा झंडा लगाते हुए दिखाया गया था। इसके तुरंत बाद उसे गोली मार दी गई। हत्या के बाद, जिले में कई दिनों तक तनाव रहा, इसके इलाकों में आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं हुईं, जिसके कारण अधिकारियों को चार दिनों तक इंटरनेट बंद करना पड़ा। मिश्रा की हत्या में शामिल होने के संदेह में पांच लोगों को 17 अक्टूबर को यूपी पुलिस के साथ मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया गया था, जिसमें उनमें से दो को गोली लगी थी। कथित तौर पर पांचों नेपाल भागने की कोशिश कर रहे थे, जिसकी सीमा बहराइच से लगती है। उनकी पहचान मोहम्मद फहीन, मोहम्मद सरफराज, अब्दुल हमीद, मोहम्मद तालीम उर्फ ​​सबलू और मोहम्मद अफजल के रूप में हुई है।

11 एफआईआर दर्ज

शुक्रवार तक मिश्रा की हत्या के सिलसिले में कम से कम 11 एफआईआर दर्ज की गई थीं और करीब 1,000 लोगों पर मामला दर्ज किया गया था। 18 अक्टूबर तक, यूपी पुलिस ने दंगों के सिलसिले में बहराइच में 87 लोगों को गिरफ्तार किया था। इसके अलावा, हिंसा के बाद सर्किल ऑफिसर रूपेंद्र गौड़, तहसीलदार रविकांत द्विवेदी और जिला सूचना अधिकारी गुलाम वारिस सिद्दीकी को भी उनके पदों से हटा दिया गया, जबकि एक स्टेशन हाउस ऑफिसर और एक पुलिस चौकी प्रभारी को निलंबित कर दिया गया। शनिवार को, समाजवादी पार्टी के नेता माता प्रसाद पांडे को कलेक्टर द्वारा अग्रिम सूचना के माध्यम से बहराइच आने से रोक दिया गया था। राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता ने कहा कि उन्हें बहराइच नहीं जाने के लिए कहा गया था क्योंकि वहां स्थिति खराब हो सकती थी।

पांडे ने कहा, “अगर कुछ गलत हुआ, तो वे हमें दोषी ठहराएंगे। संगठन ने भी मुझे यही सलाह दी है और डीएम ने भी मुझे तीन दिन बाद ही आने के लिए कहा है।” ‘बुलडोजर न्याय’ शुक्रवार को पीडब्ल्यूडी ने महराजगंज क्षेत्र में निरीक्षण किया और 20-25 घरों की माप ली, जिसमें रविवार को राम गोपाल मिश्रा की हत्या में भूमिका निभाने वाले लोगों में से एक अब्दुल हमीद का घर भी शामिल था। इसके बाद, 23 प्रतिष्ठानों को ध्वस्तीकरण नोटिस दिए गए। हमीद के घर पर लगाए गए नोटिस के अनुसार, पीडब्ल्यूडी ने कहा कि निर्माण “अवैध” है क्योंकि यह ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क के केंद्रीय बिंदु से 60 फीट के भीतर बनाया गया था, जिसकी अनुमति नहीं है। नोटिस में हमीद से तीन दिनों के भीतर निर्माण खाली करने को कहा गया है अन्यथा इसे ध्वस्त कर दिया जाएगा “और इस कार्रवाई के लिए किए गए खर्च को राजस्व साधनों के माध्यम से आपसे वसूला जाएगा।”

नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि यह “सड़क के चौराहों, एस कर्व या जंक्शन बिंदुओं पर बने घरों को ध्वस्त करने के लिए” हर साल की जाने वाली एक नियमित कवायद है। व्यक्ति ने कहा कि पहचाने गए अवैध घरों को सड़क नियंत्रण अधिनियम 1964 के तहत नोटिस दिया जाएगा। इस बीच, जिला मजिस्ट्रेट मोनिका रानी ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि महराजगंज में सड़कों को चौड़ा करने के लिए “अतिक्रमण” हटाए जा रहे हैं। महसी से भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह ने पीटीआई से कहा, “लोग अपनी दुकानें खाली कर रहे हैं। जो लोग ऐसा नहीं करेंगे, उनके खिलाफ प्रशासन कार्रवाई करेगा।” उन्होंने कहा कि नोटिस जारी की गई दुकानों में से “तीन हिंदू और 20 मुस्लिमों की हैं।”

उन्होंने कहा, “कुल मिलाकर करीब 50 दुकानें हैं। एक या दो को छोड़कर, महाराजगंज बाईपास पर स्थित अधिकांश दुकानों पर कार्रवाई हो सकती है।” उन्होंने कहा कि किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो। किराए पर भोजनालय चलाने वाले सोनू मौर्य ने कहा कि उनके मकान मालिक ने उन्हें दुकान खाली करने और दुकान ढहाए जाने से पहले अपना सामान बाहर निकालने के लिए कहा था। भगवानपुर जा रहे मौर्य ने पीटीआई को बताया, “महाराजगंज से आठ किलोमीटर दूर भगवानपुर में मेरी एक दुकान है। मकान मालिक ने मुझे बताया कि उनके निर्माण पर अतिक्रमण का नोटिस लगा दिया गया है और अगर तोड़फोड़ की गई तो मुझे नुकसान होगा।”

मुंबई में किसके पास है सबसे ज्यादा जमीन, इस लिस्ट में अंबानी-अडानी का दूर-दूर तक नहीं है नाम, 3,400 एकड़ ज़मीन के साथ कौन है टॉप पर?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT