होम / बांग्लादेश में नही गली इन दो देशों की दाल, यूनुस को समझ आ गयी भारत की ताकत, किया ये काम

बांग्लादेश में नही गली इन दो देशों की दाल, यूनुस को समझ आ गयी भारत की ताकत, किया ये काम

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 18, 2024, 9:32 am IST

Muhammad Yunus and PM Modi

India News (इंडिया न्यूज), Muhammad Yunus and PM Modi: बांग्लादेश में शेख हसीना की सत्ता छिन गई। तख्तापलट का पूरा आरोप अमेरिका और चीन पर लगा। हालांकि इसके बाद भी इन दोनों ही चालांक देशों की एक ना चली। इतना ही नहीं कई रिपोर्ट्स ये दावा करते हैं तो भारत के पड़ोसी देश के बीच फूट डालने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। लेकिन उनके सभी दाव उलटे पड़ गएं। इस वक्त बांग्लादेश की कमान नई बनी सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस के हाथ में है। जो कि पहले तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करके वहां हिन्दुओं पर हो रहे अत्याचार को जल्द रोकने का भरोसा दिलाया था। वहीं अब वो भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने की कवायद कर रहे हैं। अब बांग्लादेश भारत के साथ काम करने की प्रतिबद्धता जताई है।

भारत कर रहा मेजबानी

भारत ने शनिवार को तीसरे वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन की मेजबानी करते हुए शुरुआत की। आपको बता दें कि इस सम्मेलन में बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मुहम्मद यूनुस भी शिरकत करने पहुंचे। जान लें कि यह शिखर सम्मेलन वर्चुअली हो रहा था और इसके उद्घाटन और समापन सत्र की अध्यक्षता भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि सम्मेलन में बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार की मौजूदगी बहुत जरुरी है। इसलिए क्योंकि इसे नई दिल्ली और ढाका के आपसी जुड़ाव के सबूत तो मिलेंगे ही साथ ही अमेरिका आर चीन को जोरदार तमाचा भी लगेगा।

ग्लोबल साउथ समिट में पीएम मोदी ने क्या कहा?

इस सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी कहते हैं कि, ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ सम्मेलन विकास से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करने का एक जरुरी मंच साबित होगा। जी20 के हमारे नेतृत्व में भारत ने ‘ग्लोबल साउथ’ की अपेक्षाओं, आकांक्षाओं, प्राथमिकताओं के आधार पर एजेंडा बनाया।’

पीएम मोदी की यूनुस से हुई बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार(16 अगस्त, 2024) को बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस से बात की और बांग्लादेश में “हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों” की सुरक्षा के लिए अपना आह्वान दोहराया।

Sheikh Hasina की भारत में उड़ी नींद, मोहम्मद यूनुस की सरकार ने अब उठाया यह बड़ा कदम

दोनों नेताओं ने पड़ोसी देश में तेजी से हो रहे घटनाक्रम की पृष्ठभूमि में पहली बार बात की, जिसने इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री शेख हसीना को नाटकीय ढंग से पद से हटाया और उसके बाद आंतरिक राजनीतिक उथल-पुथल देखी। मुख्य सलाहकार प्रोफेसर यूनुस के प्रेस विंग के एक बयान में उन्हें बताया गया कि श्री मोदी ने उन्हें शनिवार (17 अगस्त, 2024) को भारत द्वारा वर्चुअल रूप से आयोजित होने वाले तीसरे वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है।

पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर लिखा कि ‘प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस, @ChiefAdviserGoB से फोन पर बात की। मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा, संरक्षा और संरक्षा का आश्वासन दिया।’

 

‘बलात्कार..आज कल तो सब ओपन है..’, रेप पर ये क्या बोल गईं सबकी ममता दीदी, सुनकर कान से निकल जाएगा खून

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT