होम / Sheikh Hasina: दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचीं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, जानें क्या है मुलाकात की वजह  -IndiaNews

Sheikh Hasina: दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचीं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, जानें क्या है मुलाकात की वजह  -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 22, 2024, 6:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Sheikh Hasina: दो दिवसीय भारत दौरे पर बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना पहुंची हुई हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की शुक्रवार से दो दिवसीय भारत यात्रा के एजेंडे में ढाका की तीस्ता नदी के अपने हिस्से को विकसित करने की योजना और द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

हसीना 9 जून को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के उद्घाटन के लिए नई दिल्ली में आमंत्रित सात क्षेत्रीय देशों के नेताओं में से एक थीं, और एक पखवाड़े के भीतर द्विपक्षीय यात्रा करने का उनका निर्णय बांग्लादेश द्वारा भारत के साथ संबंधों को दिए गए महत्व को दर्शाता है।

  • एस जयशंकर से मुलाकात
  • विदेश मंत्रालय ने क्या है? 
  • क्या है वजह

एस जयशंकर से मुलाकात

हसीना के भारतीय राजधानी पहुंचने के कुछ घंटों बाद, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने के लिए उनसे मुलाकात की। बैठक के बाद जयशंकर ने एक्स पर कहा “आज शाम बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना से मुलाकात करके खुशी हुई। उनकी भारत की राजकीय यात्रा हमारे घनिष्ठ और स्थायी संबंधों को रेखांकित करती है, ”।उन्होंने कहा, “हमारी विशेष साझेदारी के आगे विकास पर उनके मार्गदर्शन की सराहना करते हैं।”

Garud Puran: अंतिम संस्कार के बाद लौटते समय क्यों नहीं देखते पीछे मुड़कर? जानिए क्या है वजह-Indianews

विदेश मंत्रालय ने क्या है? 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने नियमित मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि बांग्लादेश भारत का एक प्रमुख भागीदार और विश्वसनीय पड़ोसी है और हसीना की यात्रा से “प्रसिद्ध द्विपक्षीय साझेदारी” को बड़ा बढ़ावा मिलेगा। भारत में नई राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के गठन के बाद यह किसी विदेशी नेता की पहली राज्य यात्रा है। हसीना का शनिवार सुबह मोदी से मिलने का कार्यक्रम है।

भारतीय पक्ष द्वारा तीस्ता नदी के अपने हिस्से को विकसित करने की बांग्लादेश की योजना का मुद्दा उठाने की उम्मीद है, विशेष रूप से चीन की पेशकश के संदर्भ में। रक्षा प्रशिक्षण संस्थानों के बीच सहयोग सहित द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक क्षेत्रों को कवर करने वाले लगभग 10 समझौतों पर शनिवार को हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कुछ समझौते मौजूदा संधियों का नवीनीकरण होंगे।

Petrol-Diesel खरीदना शनिवार से हो जाएगा महंगा, बढ़ गया वैट, चेक करें नया भाव –IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

चुनाव से पहले कुर्सी छोड़ने की परंपरा पुरानी, इसलिए अग्निपरीक्षा के नाम पर केजरीवाल बना रहे मिस्ट्री प्लान
क्या नूडल्स पर लगेगा अब टैक्स? आइसक्रीम पर भी होगी नजर, इस बड़े डॉक्टर ने बड़ी चेतावनी
चिकन लेग पीस मत समझ लेना इसे, असलियत जानकर टूट जाएगा नॉन वेज वालों का दिल, देखें Viral Video
आतिशी इन पांच नये चेहरों के साथ आज लेंगी CM पद की शपथ, जानें कौन हैं ये लोग कैबिनेट में होंगे शामिल
MPPSC असिस्टेंट प्रोफेसर रिजल्ट 2024 हुआ जारी, 195 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट, यहां से देखें रिजल्ट
महाराष्ट्र चुनाव में बढ़ सकती है MVA की मुश्किलें, मैराथन मंथन के बाद भी सीट शेयरिंग में फंस रहा पेंच
राष्ट्रपति ने आतिशी के CM पद के लिए दिखाई हरी झंडी, कल शाम 4.30 बजे लेंगी शपथग्रहण
ADVERTISEMENT