होम / Bank Holiday Today: क्या शनिवार, 29 जून को बैंक बंद हैं? यहां जानें ताजा अपडेट -IndiaNews

Bank Holiday Today: क्या शनिवार, 29 जून को बैंक बंद हैं? यहां जानें ताजा अपडेट -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 29, 2024, 7:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Bank Holiday Today: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों के आधार पर बैंक शनिवार, 29 जून, 2024 को खुले रहेंगे। आम तौर पर, बैंक प्रत्येक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को काम करते हैं, जबकि वे दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। यह देखते हुए कि इस साल जून में पांचवां शनिवार है, देश भर के बैंक इस दिन चालू रहेंगे।

हालांकि, नागालैंड राज्य के लिए एक अपवाद है। विशेष रूप से, नगर निगम और नगर परिषद चुनावों के कारण कोहिमा में बैंक 29 जून को छुट्टी रखेंगे। यह स्थानीयकृत बंदी विशेष क्षेत्रीय आयोजनों के लिए छुट्टियां निर्धारित करने की आरबीआई की नीति के अनुरूप है।

  • क्या 29 जून को बैंक की छुट्टी है?
  • एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग
  • जुलाई बैंक की छुट्टियां 2024

क्या 29 जून को बैंक की छुट्टी है?

29 जून को, अधिकांश स्थानों पर बैंक अवकाश नहीं रहता क्योंकि यह महीने का तीसरा शनिवार पड़ता है। हालाँकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि नागालैंड का कोहिमा शहर इसका अपवाद है। नागालैंड राज्य में नगरपालिका और नगर परिषद चुनावों के लिए मतदान के दिन बैंक बंद रहेंगे।

केंद्रीय बैंक नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) छुट्टियों और बैंकों के खातों को बंद करने के तहत कुछ छुट्टियां निर्दिष्ट करता है।

Israel Hamas War: राफा में इजरायल ने की बमबारी, मारे गए 11 फिलिस्तीनी -IndiaNews

एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग

इन छुट्टियों के दौरान एटीएम उपलब्ध रहेंगे और इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी।

डिजिटल बैंकिंग

वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित अधिकांश बैंकिंग लेनदेन नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, व्हाट्सएप बैंकिंग के माध्यम से किए जा सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने चलते-फिरते बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इन सेवाओं के लिए पंजीकरण कराया है।

Rajasthan: ससुराल वालों ने माता-पिता को बिना बताए किया महिला का अंतिम संस्कार, पुलिस ने मामला दर्ज -IndiaNews

जुलाई बैंक की छुट्टियां 2024

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों की सूची के अनुसार, जुलाई 2024 में विभिन्न राज्यों में बैंक 12 दिनों तक बंद रहेंगे। छुट्टियों में क्षेत्रीय, राष्ट्रीय छुट्टियों के साथ-साथ दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार दोनों शामिल हैं।

जुलाई में बेह दीनखलाम, एमएचआईपी दिवस, कांग (रथजात्रा), द्रुक्पा त्शे-ज़ी, हरेला, मुहर्रम/अशूरा/यू तिरोट सिंग दिवस के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

बारिश के बाद दिल्ली- NCR में धुंध की चादर, खराब श्रेणी में पहुंचा AQI  -IndiaNews 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT