होम / Barack, Michelle Obama ने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के लिए किया कमला हैरिस का समर्थन

Barack, Michelle Obama ने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के लिए किया कमला हैरिस का समर्थन

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 26, 2024, 2:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Barack, Michelle Obama: पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने व्हाइट हाउस की दावेदारी में कमला हैरिस का समर्थन किया है, जिससे उपराष्ट्रपति को देश के दो सबसे लोकप्रिय डेमोक्रेट्स का अपेक्षित लेकिन अभी भी महत्वपूर्ण समर्थन मिल गया है।

समर्थन की घोषणा, शुक्रवार सुबह एक वीडियो में की गई जिसमें हैरिस को पूर्व प्रथम जोड़े के संयुक्त फोन कॉल को स्वीकार करते हुए दिखाया गया है, यह ऐसे समय में आया है जब हैरिस ने राष्ट्रपति जो बिडेन के अपने पुनर्निर्वाचन की बोली को समाप्त करने और अपने दूसरे-प्रवेश का समर्थन करने के फैसले के बाद पार्टी के संभावित उम्मीदवार के रूप में गति बनाना जारी रखा है। -रिपब्लिकन उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आदेश।

यह देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति और पहली महिला, पहली अश्वेत महिला और उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा करने वाले एशियाई मूल के पहले व्यक्ति के बीच दोस्ती और संभावित ऐतिहासिक संबंध को भी उजागर करता है, जो अब राष्ट्रपति पद पर उन्हीं बाधाओं को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

Pune: पुणे में भारी बारिश ने मचाई तबाही, 4 लोगों की मौत, बचाव कार्य के लिए भेजी गई सेना

पूर्व राष्ट्रपति ने हैरिस से कहा, “हमने यह कहने के लिए फोन किया था कि मिशेल और मैं आपका समर्थन करके और आपको इस चुनाव में और ओवल ऑफिस तक पहुंचाने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, उससे अधिक गौरवान्वित नहीं हो सकते।” एक कार्यक्रम में, एक गुप्त सेवा एजेंट द्वारा पीछा किया गया। मिशेल ओबामा ने कहा, ”मैं अपनी लड़की कमला से यह कहे बिना फोन नहीं कर सकती, मुझे तुम पर गर्व है।

क्या हुआ था ओबामा के चुनाव से पहले?

उन्होंने कहा, “यह ऐतिहासिक होने जा रहा है।” हैरिस, जो 2008 में ओबामा के चुनाव से पहले से उन्हें जानती हैं, ने उनकी दोस्ती के लिए उन्हें धन्यवाद दिया और कहा कि वह 5 नवंबर को चुनाव दिवस से पहले तीन महीने के ब्लिट्ज में उनके साथ “वहां पहुंचने, सड़क पर रहने” के लिए उत्सुक हैं।

हैरिस ने कहा- “हम भी इसमें कुछ मजा करेंगे, है ना?” ओबामा संभवत: औपचारिक रूप से हैरिस का समर्थन करने वाले पार्टी के आखिरी प्रमुख व्यक्ति हैं – जो पूर्व राष्ट्रपति की, कम से कम सार्वजनिक रूप से, पार्टी के वरिष्ठ नेता बने रहने की इच्छा का प्रतिबिंब है। ओबामा डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों के लिए बड़े अभियान कार्यक्रमों में विलक्षण धन उगाहने वाले और लोकप्रिय सरोगेट बने हुए हैं।

NEET UG Result Released: सामने आया NEET UG का संशोधित फाइनल रिजल्ट, इस लिंक पर क्लिक करके जानें!

एसोसिएटेड प्रेस सर्वेक्षण के अनुसार, हैरिस ने शिकागो में 19 अगस्त से शुरू होने वाले डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के लिए पहले ही अधिकांश प्रतिनिधियों का सार्वजनिक समर्थन हासिल कर लिया है। डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी को उम्मीद है कि एक आभासी नामांकन वोट आयोजित किया जाएगा, जो 7 अगस्त तक हैरिस और अभी तक नामित होने वाले साथी को आधिकारिक डेमोक्रेटिक टिकट बना देगा।

81 वर्षीय राष्ट्रपति की ट्रम्प को हराने की क्षमता के बारे में व्यापक चिंता के बीच बिडेन ने पिछले रविवार को अपने अभियान को समाप्त करने के अपने फैसले की घोषणा करने के एक घंटे के भीतर हैरिस का समर्थन किया। इसके बाद के दिनों में पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी, सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर, हाउस डेमोक्रेटिक लीडर हकीम जेफ्रीस, हाउस माइनॉरिटी व्हिप जिम क्लाइबर्न, पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन शामिल हुए।

Rashtrapati Bhavan: राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल और अशोक हॉल का नाम बदला गया, जानें नए नाम देने के पीछे की वजह

डेमोक्रेटिक निर्वाचन

हालाँकि, ओबामा ने सावधानी से काम किया क्योंकि हैरिस ने प्रतिनिधि प्रतिबद्धताओं को पूरा किया, मुख्य डेमोक्रेटिक निर्वाचन क्षेत्रों के बीच चक्कर लगाए और 120 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए। सार्वजनिक सावधानी यह ट्रैक करती है कि पूर्व राष्ट्रपति ने ट्रम्प के खिलाफ बिडेन की बहस की हार और राष्ट्रपति के अपने अभियान को समाप्त करने के अंतिम निर्णय के बीच के हफ्तों को कैसे संभाला: ओबामा पार्टी के युद्धाभ्यास में एक निश्चित उपस्थिति थे लेकिन उन्होंने चुपचाप काम किया।

बिडेन की घोषणा के बाद बराक ओबामा के शुरुआती बयान में हैरिस का जिक्र नहीं था। इसके बजाय, उन्होंने बिडेन के उत्तराधिकारी के लिए एक उम्मीदवार के साथ आने के बारे में उदारतापूर्वक बात की: “मुझे असाधारण विश्वास है कि हमारी पार्टी के नेता एक ऐसी प्रक्रिया बनाने में सक्षम होंगे जिससे एक उत्कृष्ट उम्मीदवार उभर कर सामने आएगा,” पूर्व राष्ट्रपति ने लिखा।

ईडी मुख्यालय से बड़ी खबर, अनीता मीणा को किया गिरफ्तार, दो दिन की रिमांड पर भेजा गया कोर्ट

दोनों ओबामा ने 2016 में हिलेरी क्लिंटन और 2020 में बिडेन के लिए अलग-अलग प्रचार किया, जिसमें चुनाव दिवस से पहले समापन सप्ताहांत पर बड़ी रैलियां शामिल थीं। उन्होंने 2020 में डेमोक्रेट्स सम्मेलन में मुख्य भाषण दिए, जो कोरोनोवायरस महामारी के कारण एक आभासी कार्यक्रम था। पूर्व राष्ट्रपति का भाषण विशेष रूप से उल्लेखनीय था क्योंकि उन्होंने लोकतंत्र के लिए खतरे के रूप में ट्रम्प पर एक पूर्ण हमले का खुलासा किया, एक तर्क जो हैरिस के अभियान के हिस्से के रूप में कायम है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT