होम / Battery Blast Takes Four Lives In Tamilnadu : यूपीएस की बैटरी में धमाका, परिवार की 3 महिलाओं व कुत्ते की मौत

Battery Blast Takes Four Lives In Tamilnadu : यूपीएस की बैटरी में धमाका, परिवार की 3 महिलाओं व कुत्ते की मौत

Vir Singh • LAST UPDATED : March 15, 2022, 6:49 pm IST

Battery Blast Takes Four Lives In Tamilnadu

इंडिया न्यूज, कोयंबटूर:

Battery Blast Takes Four Lives In Tamilnadu यूपीएस (UPS) की बैटरी (battery) में हुए ब्लास्ट (blast) के कारण एक ही परिवार की तीन महिलाओं की मौत हो गई और उनका पालतू कुत्ता भी इस दुर्घटना का शिकार हो गया। हादसा तमिलनाडु में कोयंबटूर का है। पुलिस के मुताबिक ब्लास्ट के कारण फैले धुएं मौतें हुर्इं।

मृतकों में महिला, उसकी दो बेटिंया हैं। महिला 50 वर्षीय विजयलक्ष्मी थी। बेटियों में अर्चना (24) और अंजलि (24) है। पड़ोसियों ने घर में धुआं देखकर पुलिस व दमकल विभाग को हादसे की सूचना दी। इसके बाद कर्मचारियों ने आग को बुझाया और उसके बाद मकान में प्रवेश कर पाए। शुरुआती जांच के अनुसार हॉल में रखे यूपीएस की बैटरी में धमाका होने से आग लग गई।

नहीं फटती यूपीएस की बैटरी, बरतें सावधानियां, वायरिंग अच्छी क्वॉलिटी की हो : विशेषज्ञ

Battery Blast Takes Four Lives In Tamilnadu

विशेषज्ञों का कहना है कि आम तौर पर यूपीएस की बैटरी नहीं फटती। अगर लारवाही की तो यह खतरनाक हो सकता है। हमें सबसे पहले यह ध्यान रखना चाहिए कि अगर इन्वर्टर चार्ज कर रहे हैं तो इसकी वायरिंग बेहतर क्वॉलिटी की हो। खराब वायरिंग के कारण अक्सर इन्वर्टर में शॉर्ट सर्किट हो जाता है। यह आग लगने का कई दफा कारण बन सकता है।

इन्वर्टर की बैटरी में चेक करते रहें पानी

Battery Blast Takes Four Lives In Tamilnadu

विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि इन्वर्टर की बैटरी में समय-समय पर पानी का लेवल चेक करते रहना चाहिए। बैटरी में डिसटल वॉटर डाला जाता है और अगर उसमें पानी कमी हो गया हो तो इससे बैटरी डैमेज हो सकती है और उसमें आग लग सकती ह, इसलिए टाइम टू टाइम बैटरी में वाटर लेवल जांचना जरूरी है।

हवादार कमरे में रखें इन्वर्टर व उसकी बैटरी

Battery Blast Takes Four Lives In Tamilnadu

बचाव के लिए तीसरी सबसे जरूरी चीज यह कि इन्वर्टर बैटरी को खराब वेंटिलेशन वाले कमरे में बिलकुल नहीं रखना चाहिए। इन्वर्टर और बैटरी ऐसे कमरे में रखा होना चाहिए जहां अच्छी हवा आती हो ताकि बैटरी का तापमान कंट्रोल में रह सके। कई बार ज्यादा लोड से बैटरी गर्म हो जाती है और अगर उसे सही वेंटिलेशन नहीं मिला तो वह आग पकड़ सकती है।

Also Read : Jammu Kashmir Bomb Blast: हंदवाड़ा में संदिग्ध बम धमाके में 17 वर्षीय युवती की मौत

Connect With Us:- Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT