होम / Cyclone Dana: आसमान से धरती पर बरस रही तबाही के गोले! चारों तरफ हो जाएगा अंधेरा, लाखों लोग अपना घर छोड़ने को हुए मजबूर

Cyclone Dana: आसमान से धरती पर बरस रही तबाही के गोले! चारों तरफ हो जाएगा अंधेरा, लाखों लोग अपना घर छोड़ने को हुए मजबूर

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 24, 2024, 9:31 am IST
ADVERTISEMENT
Cyclone Dana: आसमान से धरती पर बरस रही तबाही के गोले! चारों तरफ हो जाएगा अंधेरा, लाखों लोग अपना घर छोड़ने को हुए मजबूर

Cyclone Dana: आज ओडिशा के तट से टकराएगा चक्रवात

India News (इंडिया न्यूज), Cyclone Dana: दिल्ली-एनसीआर के मौसम में पिछले कुछ दिनों से उतार-चढ़ाव जारी है। दिन के तापमान में थोड़ी गिरावट आने लगी है। हालांकि, गर्मी का एहसास अभी भी हो रहा है। आईएमडी के मुताबिक, बुधवार को अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री ही रहा। यह सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। पूर्वानुमान के मुताबिक, गुरुवार को आसमान साफ ​​रहेगा। सुबह के समय कोहरा रह सकता है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रह सकता है। 25 से 29 अक्टूबर तक सुबह के समय कोहरा रहेगा। दिन में आसमान साफ ​​रहेगा।

उत्तर भारत में कैसा होगा मौसम

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अभी तक सर्दी का कोई खास असर नहीं दिख रहा है। सुबह के समय तापमान सामान्य से ज्यादा बना हुआ है। इस साल अमृतसर, पठानकोट, जालंधर, लुधियाना, हिसार, करनाल और दिल्ली में तापमान अभी तक 18 से 20 डिग्री के बीच बना हुआ है। दिल्ली में इस महीने का सबसे कम तापमान 15 अक्टूबर 2024 को 17.4 डिग्री दर्ज किया गया था।

चक्रवात ‘दाना’ के कारण दक्षिण बंगाल में भारी बारिश की संभावना

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ आज कोलकाता और दक्षिण बंगाल में भारी बारिश की संभावना है। चक्रवात के मद्देनजर पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने 24 और 25 अक्टूबर को 150 से अधिक ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है। मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात के शुक्रवार तड़के ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच तट से टकराने की आशंका है और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। उसने बताया कि बुधवार सुबह 8.30 बजे चक्रवात पारादीप से 520 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और सागर द्वीप से 600 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था। मौसम विभाग ने 24 और 25 अक्टूबर को दक्षिण बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। कई लोगो को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

‘अगर बाबा सिद्दीकी की तरह मेरी…’, कांग्रेस विधायक ने गुजरात के एक अधिकारी पर आरोप लगाकर कह दी ये बड़ी बात, अमित शाह को लिखा पत्र

आंध्र प्रदेश में 5 दिनों तक आंधी-तूफान की संभावना

आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले पांच दिनों तक आंधी-तूफान आने की संभावना जताई गई है। 25 अक्टूबर के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए मौसम विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है।’ 23 और 24 अक्टूबर को रायलसीमा के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान आने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवात ‘दाना’ उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है और ओडिशा के पारादीप से करीब 520 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में इसी क्षेत्र में मौजूद है।

बिहार में भारी बारिश की संभावना

बिहार में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हो रहे चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के कारण 24 से 26 अक्टूबर के बीच पूर्वी बिहार समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस तूफान का असर राज्य के 13 जिलों में देखने को मिलेगा। इसका असर भागलपुर, बांका, मुंगेर, शेखपुरा, जहानाबाद, नालंदा, लखीसराय, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज समेत कई जिलों पर पड़ेगा। मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

‘अगर बाबा सिद्दीकी की तरह मेरी…’, कांग्रेस विधायक ने गुजरात के एक अधिकारी पर आरोप लगाकर कह दी ये बड़ी बात, अमित शाह को लिखा पत्र

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT