होम / Mobile Sim Scam: सावधान! क्या आपके भी सिम कार्ड कोई अपराधी कर रहा उपयोग? ऐसे लगाए पता

Mobile Sim Scam: सावधान! क्या आपके भी सिम कार्ड कोई अपराधी कर रहा उपयोग? ऐसे लगाए पता

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 20, 2024, 12:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mobile Sim Scam: आधुनिक युग में बिना मोबाइल के कोई इंसान जैसे मरे हुए इंसान की तरह होता हैं। उसमें भी सिम कार्ड की आवश्यकता निश्चित है। परंतु क्या आपको पता है कि फ्रॉड करने वालों आपके नाम से सिम कार्ड निकालकर इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसे में आपको सतर्क रहने की काफी जरूरत है। अगर स्कैमर्स आपके नाम से भी सिम कार्ड चला रहे हैं तो इसका पता लगाया जा सकता है। इसके लिए हम आपको एक खास तरीका बताएंगे।

सिम स्कैमर्स का लगाए पता

बता दें कि, आप अपने सिम कार्ड से जुड़ी जानकारी के बारे में जानने के लिए संचार साथी पोर्टल tafcop.sancharsaathi.gov.in का उपयोग कर सकते हैं। इस पोर्टल पर जाकर आपको Citizen Centric Services पर टैप करना है। फिर उसके बाद Know Your Mobile Connection पर क्लिक करें. आप यहां मोबाइल कनेक्शन के बारे में चेक कर सकते हैं। यूजर्स को यहां अपना मोबाइल नंबर डालना है और कैप्चा को टाइप करना है। इसके लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और उस ओटीपी को एंटर करना है। जब आप ओटीपी साझा करेंगे तो सारी जानकारी आपके स्क्रीन के सामने आ जाएगी।

Loksabha Election 2024: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, कर्नाटक में शुरु हुआ विरोध प्रदर्शन

ऑनलाइन स्कैमर्स से रहे सावधान

बता दें कि ऊपर दिए गए जानकारी के बाद आपको पता लग जाएगा कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड जारी किए जा चुके हैं। वहीं अगर आपको पता चलता है कि कोई दूसरा आदमी आपके नाम का सिम कार्ड यूज कर रहा है तो आप उस नंबर को रिपोर्ट करा सकते हैं। साथ ही इस मामले के लिए शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। फिर उसके बाद सरकार उन नंबर की जांच करेगी,अगर फर्जी पाए जाने पर सरकार उस नंबर को ब्लॉक कर देगी। गौरतलब है कि पिछले दिनों सिम कार्ड को लेकर टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एक नियम में बदलाव किया है. इस नियम के मुताबिक SIM Swap करने के बाद उस सिम को 7 दिनों तक दूसरी कंपनी में पोर्ट नहीं किया जा सकेगा. यह नियम 1 जुलाई 2024 से लागू किया जाएगा।

NPS New Rule 2024: अब NPS के लिए अनिवार्य होगा आधार 2 फैक्टर वेरिफिकेशन, जानिए कब से हो रहा लागू

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi: दिल्ली कोर्ट ने पीएम मोदी पर किसी भी चुनाव लड़ने पर 6 साल का प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज
X Down in India: 5 दिन के अंदर दूसरी बार डाउन हुआ एक्स, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने दिया रिएक्शन-Indianews
Kangana Ranaut ने रामायण में Ranbir Kapoor को भगवान राम के रूप में साइन करने पर की आलोचना, नितेश तिवारी पर किया कटाक्ष -Indianews
आम चुनाव 2024, दूसरे चरण के बाद भी कंफ्यूजन
PM Modi:अंकोला की फल विक्रेता मोहिनी गौड़ा से पीएम मोदी ने की मुलाकात-Indianews
Vampire Facial: खूबसूरत बनने की चाहत ने ली तीन महिलाओं की जान, फेशियल बनी मौत की वजह- indianews
दोबारा पिता बनेंगे MS Dhoni, वाइफ साक्षी धोनी ने मैच के दौरान अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा, लिखी ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT