होम / Vampire Facial: खूबसूरत बनने की चाहत ने ली तीन महिलाओं की जान, फेशियल बनी मौत की वजह- indianews

Vampire Facial: खूबसूरत बनने की चाहत ने ली तीन महिलाओं की जान, फेशियल बनी मौत की वजह- indianews

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 29, 2024, 2:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Vampire Facial: इस वैज्ञानिक युग में लोग अपनी सुंदरता को निखारने के लिए लोग कई तरह के उपाय कर रहे हैं। कई तरह के ट्रिटमेंट के साथ फेशियल और फेस मास्क का भी उपाय कर रहे हैं। हालाँकि, इनमें से कुछ सौंदर्य उपचार व्यक्तियों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। हाल ही में न्यू मैक्सिको में एक स्थानीय सैलून में वैम्पायर फेशियल करवाने के बाद तीन महिलाएं एचआईवी की चपेट में आ गईं।

वैम्पायर फेशियल क्या है?

वैम्पायर फेशियल को पीआरपी थेरेपी भी कहा जाता है। यह थेरेपी दो प्रक्रियाओं का एक संयोजन है। जिसमें प्लेटलेट-रिच प्लाज्मा (पीआरपी) और माइक्रोनीडलिंग शामिल है। पीआरपी थेरेपी कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। जिससे बालों के विकास को बढ़ावा देने और घाव भरने में सहायता के लिए रोगी के स्वयं के रक्त का उपयोग करता है।

Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना

वैम्पायर फेशियल नाम 

इस विशेष फेशियल में व्यक्ति की बांह से खून निकाला जाता है। बाद में, रक्त को परतों में अलग किया जाता है, और परतों में से एक में प्लेटलेट्स की उच्च सांद्रता होती है। प्लेटलेट्स की उच्च सांद्रता को किसी व्यक्ति के चेहरे या खोपड़ी में इंजेक्ट किया जाता है। इस प्रकृति के कारण इस प्रक्रिया को वैम्पायर फेशियल कहा गया है।

खतरनाक प्रक्रिया 

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार, शरीर से निकाले गए रक्त को रोगाणुहीन रखा जाना चाहिए। यदि नहीं, तो कोई भी संक्रमित हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी व्यक्ति का अपना रक्त उनमें वापस डाला जाए। अन्यथा, इसमें गंभीर जोखिम शामिल हो सकता है।

तीन महिलाओं के साथ क्या हुआ?

जब महिलाओं ने बिना लाइसेंस वाले न्यू मैक्सिको मेडिकल स्पा से वैम्पायर फेशियल करवाया, तो वे एचआईवी की चपेट में आ गईं। अमेरिकी संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, सुइयों का उपयोग करके कॉस्मेटिक प्रक्रिया के माध्यम से वायरस से संक्रमित लोगों का यह पहला प्रलेखित मामला माना जाता है। इस सप्ताह जारी अपनी रुग्णता और मृत्यु दर रिपोर्ट में, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कहा कि 2018 से 2023 तक क्लिनिक की जांच से पता चला है कि ऐसा प्रतीत होता है कि उसने एकल-उपयोग वाले डिस्पोजेबल उपकरणों का पुन: उपयोग किया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Heeramandi के ताहा शाह बदुषा ने ऑडिशन देने के लिए 10,000 रुपये का घोटाला होने का किया खुलासा, कही यह चौकाने वाली बात -Indianews
RR VS PBKS: गुवाहाटी में हो सकता है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ED ने झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को किया गिरफ्तार, नोटो के भंडार मिलने के बाद ऐक्शन-Indianews
IPL 2024:ऑरेंज कैप की रेस में किंग कोहली सबसे आगे, पर्पल कैप की दौड़ में ये दो खिलाड़ियों सबसे आगे-Indianews
Madhuri Dixit Birthday: माधुरी दीक्षित को अपने भाई के घर पर करनी पड़ी थी डॉ नेने संग शादी, फिर 4 साल बाद बनी मां -Indianews
Rakhi Sawant की हालत हुई नाजुक, एक्स पति ने फैंस से प्रार्थना करने की अपील -Indianews
57 की उम्र में Madhuri Dixit इस डाइट प्लान को करती हैं फॉलो, अपने डे और नाइट स्किन केयर रूटीन का खोला राज -Indianews
ADVERTISEMENT