होम / Bharat Jodo Nyay Yatra: भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर लगी कई पाबंदियां, इतने दिनों में कवर करेंगे 15 राज्य

Bharat Jodo Nyay Yatra: भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर लगी कई पाबंदियां, इतने दिनों में कवर करेंगे 15 राज्य

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 14, 2024, 9:29 am IST

India News, (इंडिया न्यूज),Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी आज से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दूसरे चरण की शुरुआत करने जा रही है। इसे ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ नाम दिया गया है। यात्रा की शुरुआत मणिपुर के थोबल जिले से हो रही है। लेकिन शुरुआत से पहले मणिपुर सरकार ने इसे लेकर कुछ पाबंदियां लगा दी हैं।

मणिपुर सरकार ने कहा है कि यह कार्यक्रम एक घंटे से ज्यादा नहीं होना चाहिए। साथ ही एन बीरेन सिंह सरकार ने कहा है कि प्रतिभागियों की संख्या 3,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। मणिपुर सरकार ने तर्क दिया है कि चूंकि कार्यक्रम स्थल राष्ट्रीय राजमार्ग से सटा है, इसलिए यातायात को वैकल्पिक मार्ग पर मोड़ना होगा। ऐसे में यात्रा के लिए ये नियम मणिपुर सरकार के जिला अधिकारी द्वारा साझा किए गए हैं।

‘यात्रा की अनुमति रद्द कर दी जाएगी’

दरअसल, कांग्रेस पार्टी ने कार्यक्रम स्थल इंफाल पैलेस ग्राउंड से बदलकर थोबल के एक निजी मैदान में कर दिया है। इसके पीछे वजह यह बताई जा रही है कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली बीरेन सिंह सरकार ने इंफाल के पैलेस ग्राउंड में सिर्फ 1000 लोगों के जुटने की इजाजत दी थी।

मणिपुर सरकार ने कहा है कि ‘रैली और यात्रा के दौरान कोई भी राष्ट्र विरोधी या सांप्रदायिक या विरोध नारा नहीं उठाया जाएगा और आयोजकों को राज्य अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग करना होगा। यदि क्षेत्र में शांति एवं लोक व्यवस्था बनाये रखने में कोई समस्या उत्पन्न होती है तो यात्रा की अनुमति निरस्त कर दी जायेगी।

मणिपुर से शुरूआत के पीछे का कारण

भारत जोड़ो यात्रा की इस शृंखला का नेतृत्व भी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे। उनके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के शीर्ष नेता भी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पिछले साल मई में मणिपुर में शुरू हुई हिंसा में कम से कम 180 लोग मारे गए हैं। यहां विवाद दरअसल मैतेई और कुकी समुदाय के बीच है। कुकी बहुल राज्यों में एसटी पंजीकरण की मैतेई समुदाय की मांग का कड़ा विरोध हो रहा है।

किन राज्यों से होकर गुजरेगी न्याय यात्रा?

इस यात्रा के जरिए कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव में बेरोजगारी, महंगाई और सामाजिक न्याय से जुड़े मुद्दों की ओर लोगों का ध्यान खींचने की कोशिश कर रही है। आज से शुरू होने जा रही यह यात्रा मार्च के तीसरे हफ्ते में मुंबई पहुंचेगी जहां इसका समापन होगा।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का दावा है कि यह यात्रा 67 दिनों में 15 राज्यों और 110 जिलों से होकर गुजरेगी। राहुल की भारत न्याय यात्रा मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगी।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मैं अपने पिता को टुकड़ों में…, प्रियंका गांधी ने पोल रैली में पीएम पर किया पलटवार- Indianews
Congress: अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस जल्द करेगी प्रत्याशी का एलान, कमेटी ने खड़गे पर छोड़ा फैसला -India News
DC vs MI: रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 10 रन से हराया-Indianews
तीसरी बार बनने जा रही भाजपा-एनडीए की मजबूत सरकार…महाराष्ट्र के कोल्हापुर से पीएम मोदी का ऐलान
LSG vs RR : लखनऊ सुपरजाएंट्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा 197 रन का लक्ष्य-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
ADVERTISEMENT