होम / एक राष्ट्र एक चुनाव को लेकर बड़ा खुलासा, जानें कब पेश किया जाएगा विधेयक

एक राष्ट्र एक चुनाव को लेकर बड़ा खुलासा, जानें कब पेश किया जाएगा विधेयक

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 15, 2024, 9:31 pm IST

One Nation One Election

India News (इंडिया न्यूज),One Nation One Election: मीडिया की माने तो बहुचर्चित ‘एक राष्ट्र एक चुनाव’ जल्द ही हकीकत बन सकता है, क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) केंद्र में अपने मौजूदा कार्यकाल के दौरान इस विधेयक को पेश करेगा।यह रिपोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन पूरे होने से ठीक पहले आई है। 9 जून को शपथ लेने वाले पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के पांच दिन बाद शपथ ली थी।

एक राष्ट्र एक चुनाव भाजपा के लोकसभा चुनाव घोषणापत्र में प्रमुख वादों में से एक रहा है। इस साल लाल किले पर अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान भी प्रधानमंत्री ने सभी से एक साथ चुनाव कानून के लिए एक साथ आने का अनुरोध किया था।

पीएम मोदी ने कहा था, “मैं सभी से एक साथ मिलकर ‘एक राष्ट्र एक चुनाव’ के संकल्प को हासिल करने का अनुरोध करता हूं, जो समय की मांग है।” लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया टुडे टीवी से खास बातचीत में भी पीएम मोदी ने चुनाव चक्र को छोटा करने की वकालत की थी और कहा था कि पूरे पांच साल के कार्यकाल में राजनीति हावी नहीं होनी चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा था, “मैं हमेशा कहता हूं कि चुनाव सिर्फ तीन या चार महीने के लिए होने चाहिए। राजनीति पूरे पांच साल नहीं करनी चाहिए।” उन्होंने कहा था कि इससे “लॉजिस्टिक्स खर्च में बचत होगी।”

उन्होंने कहा, “हमने एक आयोग का गठन किया है। आयोग की रिपोर्ट आ गई है। हम रिपोर्ट का अध्ययन कर रहे हैं। इसका अध्ययन करने के बाद इसमें से कार्रवाई योग्य बिंदु निकलेंगे। हमारी प्रतिबद्धता है और यह प्रतिबद्धता सिर्फ राजनीतिक प्रतिबद्धता नहीं है। यह देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।” पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगुआई वाली एक उच्च स्तरीय समिति ने मार्च में प्रस्ताव दिया था कि पहले कदम के तौर पर लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराए जाने चाहिए। समिति ने आगे सिफारिश की थी कि स्थानीय निकाय चुनाव 100 दिनों के भीतर होने चाहिए, ताकि पूरे देश में एक साथ चुनाव चक्र सुनिश्चित हो सके। हालांकि, समिति ने एक साथ चुनाव कराने के लिए कोई अवधि निर्दिष्ट नहीं की।

सिर्फ शहद में काली किशमिश डुबोकर खाने से पुरुषों को मिलते है इन 5 बड़ी परेशानियों से छुटकारा, जान लें सेवन का सही तरीका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Salman Khan के पिता सलीम खान को धमकी देने वाली महिला चला रही थी 7444 नंबर की स्कूटी, बुर्का पहने तस्वीर आई सामने
पुलिस से छुपते-छुपाते कोर्ट पंहुचा सपा का ये बड़ा नेता, किया ऐसा काम कि हर एक के उड़ गए होश?
भारतीय मुसलमानों के पीछे छुपकर अपनी खुन्नस निकाल रहा Iran, जानें किस बात का लिया बदला?
Gwalior: 6 अक्तूबर को होने वाले अंतरराष्ट्रीय टी-20 से पहले दीवार गिरी, ग्राउंड में भरा पानी
UP News: यूपी में पेंसिल विवाद को लेकर हमला ! 5 साल साथी का छात्र ने काटा गला
यूपी उपचुनाव के लिए ओवैसी ने दिया चंद्रशेखर को खास ऑफर, क्या होगा नगीना सांसद का फैसला
‘हिंदू-हिंदू का ये नाटक बंद करो…’, PM मोदी पर इस बात को लेकर भड़के शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद
ADVERTISEMENT