होम / आतिशी कैबिनेट के मंत्रियों की संपत्ति जान उड़े बड़े उद्योगपतियों के होश..,जानें दिल्ली की नई सीएम के पास है कितना खजाना

आतिशी कैबिनेट के मंत्रियों की संपत्ति जान उड़े बड़े उद्योगपतियों के होश..,जानें दिल्ली की नई सीएम के पास है कितना खजाना

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 21, 2024, 6:52 pm IST

Delhi New Cabinet:

India News (इंडिया न्यूज),Delhi New Cabinet:राजधानी दिल्ली को नया सीएम आतिशी के रुप में मिला।अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी ने नेतृत्व में बदलाव किया। केजरीवाल सरकार में शिक्षा मंत्री रहीं आतिशी ने दिल्ली की कमान संभाली। आतिशी ने पांच अन्य मंत्रियों के साथ दिल्ली के राज निवास में पद और गोपनीयता की शपथ ली। नई सरकार में गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत मंत्री बने हैं। मुख्यमंत्री आतिशी कैबिनेट में सबसे शिक्षित चेहरों में शामिल हैं। उन्होंने 2006 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमएससी किया है। आतिशी ने चुनावी हलफनामे में खुद को समाजसेवी बताया है। इसके अलावा दो अन्य मंत्रियों गोपाल राय और कैलाश गहलोत की शैक्षणिक योग्यता भी स्नातकोत्तर है। गोपाल राय ने अपना पेशा समाजसेवा बताया है जबकि कैलाश गहलोत ने राजनीति। दो मंत्रियों सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन ने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक पेशेवर बताई है। कंप्यूटर साइंस में बीटेक सौरभ भारद्वाज पेशे से सॉफ्टवेयर कंसल्टेंट हैं। इमरान हुसैन के पास बिजनेस स्टडीज में स्नातक की डिग्री है और उन्होंने अपना पेशा राजनीति बताया है। वहीं, सरकार में नया चेहरा मुकेश अहलावत 12वीं पास हैं और उनका पेशा बिजनेस है।

कैबिनेट में सबसे कम उम्र की हैं आतिशी

दिल्ली सरकार के नए कैबिनेट की औसत आयु करीब 46 साल है। 2020 के विधानसभा चुनाव में कालकाजी सीट से जीतने वाली 43 वर्षीय मुख्यमंत्री आतिशी कैबिनेट में सबसे कम उम्र की हैं। बल्लीमारान सीट से विधायक इमरान हुसैन आतिशी से सिर्फ 18 दिन बड़े हैं। 50 वर्षीय कैलाश गहलोत इस कैबिनेट में सबसे उम्रदराज हैं। कैलाश गहलोत नजफगढ़ से विधायक हैं। इसके अलावा तीन अन्य मंत्रियों सौरभ भारद्वाज की उम्र 44 साल, मुकेश अहलावत 48 साल और गोपाल राय 49 साल हैं।

कैलाश गहलोत हैं कैबिनेट में सबसे अमीर 

कैलाश गहलोत कैबिनेट में संपत्ति के मामले में सबसे आगे हैं। 2020 के चुनावी हलफनामे में कैलाश ने अपनी कुल संपत्ति 46.07 करोड़ रुपये बताई थी। इस मामले में दूसरे नंबर पर सुल्तानपुर माजरा के विधायक मुकेश अहलावत हैं। मुकेश ने अपनी संपत्ति 6.18 करोड़ रुपये घोषित की थी। तीसरे स्थान पर बल्लीमारान के विधायक इमरान हुसैन हैं जिनकी 2020 में संपत्ति 1.413 करोड़ रुपये थी। संपत्ति के मामले में चौथे स्थान पर मुख्यमंत्री आतिशी हैं। 2020 में आतिशी ने अपनी कुल संपत्ति 1.412 करोड़ रुपये घोषित की थी। पांचवें नंबर पर ग्रेटर कैलाश के विधायक सौरभ भारद्वाज हैं। सौरभ की 2020 में संपत्ति 1.09 करोड़ रुपये थी। इस मंत्रिमंडल में सबसे कम संपत्ति गोपाल राय के पास है। 2020 के चुनावी हलफनामे में बाबरपुर के विधायक गोपाल राय ने अपनी कुल संपत्ति 90.01 लाख रुपये घोषित की थी।

Delhi Politics: कौन है मुकेश अहलावत, दिल्ली आतिशी की कैबिनेट में मिला मंत्रालय

Delhi Politics: कौन है मुकेश अहलावत, दिल्ली आतिशी की कैबिनेट में मिला मंत्रालय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मोदी सरकार के सामने झुका Bangladesh, भारत में दुर्गा पूजा के खिलाफ की थी ये बड़ी प्लानिंग, अब किया ये काम
Kanpur News: भुसावल जा रही मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे ने शुरू की जांच
Chhattisgarh News:आनलाइन दोस्ती करना पड़ महंगा, गिफ्ट भेजने की बात पर हुई लाखों की धोखाधड़ी
PM Modi US visit: अमेरिका पहुंचे PM Modi, कुछ ही देर में करेंगे बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक
सालों बाद Kareena Kapoor को अपने एक्स बॉयफ्रेंड Shahid Kapoor की आई याद, बांध दिए तारीफों के पुल
गर्ल्स हॉस्टल के अंदर क्या-क्या करती हैं लड़कियां? सामने आया वीडियो… कारनामा देखकर लोगों के उड़े होश
Chhattisgarh News:छत्तीसगढ़ में एकलव्य आवासीय स्कूल के 22 छात्र फूड पाइजनिंग से हुए बीमार
ADVERTISEMENT