होम / NEET परीक्षा में बड़ा झोल! लगे 4 संगीन आरोप, NTA ने हर एक पर दे डाली सफाई – IndiaNews

NEET परीक्षा में बड़ा झोल! लगे 4 संगीन आरोप, NTA ने हर एक पर दे डाली सफाई – IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 7, 2024, 12:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), NEET Scam: क्या NEET 2024 परिणाम घोटाला है: NEET 2024 के परिणामों ने धोखाधड़ी के आरोपों, समय की हानि के लिए अनुग्रह अंकों पर चिंता और प्रश्न पत्र लीक के संदेह के साथ विवाद को जन्म दिया है, ये सभी परीक्षा की अखंडता को चुनौती दे रहे हैं। एनटीए द्वारा लीक से इनकार करने के बावजूद, एक कंसल्टेंसी और परीक्षा पास करने के लिए भुगतान करने वाले छात्रों की भागीदारी ने चिंताएं बढ़ा दी हैं।

650 से अधिक अंक वाले छात्र चिंतित हैं कि उनके उत्कृष्ट अंक सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए पर्याप्त नहीं होंगे, जिससे माता-पिता के बीच चिंता पैदा हो रही है जो एनटीए की स्थिति से निपटने पर सवाल उठा रहे हैं। चूंकि अनिश्चितता मौजूद है, एनईईटी परीक्षा की निष्पक्षता में विश्वास बहाल करने के लिए एनटीए की ओर से पारदर्शिता और स्पष्टता आवश्यक है। नीचे दिए गए लेख में NEET 2024 परिणाम घोटाले का कारण और NEET 2024 घोटाले पर NTA स्पष्टीकरण का विवरण दिया गया है।

  • NEET 2024 परिणाम छात्रों के लिए घोटाला है!
  • परीक्षा समय के नुकसान के लिए अनुग्रह अंक
  • परीक्षा समय के नुकसान के लिए अनुग्रह अंक

NEET 2024 परिणाम छात्रों के लिए घोटाला है!

NEET UG 2024 के नतीजों ने छात्रों और शिक्षकों के बीच गहन चर्चा और चिंताओं को जन्म दिया है। धोखाधड़ी के आरोपों, प्रश्न पत्र लीक और असामान्य स्कोरिंग पैटर्न ने NEET 2024 परीक्षा की अखंडता पर सवाल उठाए हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के आश्वासन के बावजूद, एनईईटी 2024 परिणामों की निष्पक्षता और विश्वसनीयता के बारे में संदेह बना हुआ है।

NEET 2024 परिणाम घोटाला 

कई कारकों ने इस विश्वास में योगदान दिया है कि NEET 2024 परीक्षा से समझौता किया गया होगा:

1. परीक्षा समय के नुकसान के लिए अनुग्रह अंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने उन अभ्यर्थियों की चिंताओं का जवाब दिया, जिन्होंने नीट यूजी 2024 के दौरान परीक्षा का समय बर्बाद होने की सूचना ग्रेस मार्क्स देकर दी थी। यह निर्णय माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित सामान्यीकरण फॉर्मूले पर आधारित था, जिसके परिणामस्वरूप कुछ छात्रों को 718 (जो एनईईटी अंकन योजना 2024 के अनुसार तकनीकी रूप से संभव नहीं है) या 719 तक अंक प्राप्त हुए।

अनुग्रह अंक देने से छात्र समुदाय में काफी चिंता पैदा हो गई है, क्योंकि इससे कुछ उम्मीदवारों के अंकों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। अंकों में इस वृद्धि ने, विशेषकर कुछ व्यक्तियों के बीच, प्रतियोगिता की निष्पक्षता के बारे में आशंकाएँ बढ़ा दी हैं।

2. नीट धोखाधड़ी घोटाला 2024

इसके अतिरिक्त, कथित धोखाधड़ी घोटाले से जुड़ा एक गंभीर मुद्दा सामने आया है। एक विदेशी शिक्षा कंसल्टेंसी के मालिक परशुराम रॉय और एक स्कूल शिक्षक तुषार भट्ट के साथ-साथ गुजरात के कम से कम 16 छात्रों पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है। इन व्यक्तियों ने कथित तौर पर एनईईटी परीक्षा में धोखाधड़ी से उत्तीर्ण होने के लिए प्रत्येक को 10 लाख रुपये का भुगतान किया था।

इस घोटाले ने NEET UG 2024 परिणामों की अखंडता को कमजोर कर दिया है। शैक्षिक पेशेवरों की भागीदारी, साथ ही इसमें शामिल बड़ी रकम ने परीक्षाओं में प्रणालीगत धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार की संभावना के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा कर दी हैं।

3. एनटीए ने प्रश्न पत्र लीक होने से इनकार किया

इन विवादों के बीच, एनटीए ने एनईईटी यूजी 2024 के लिए प्रश्न पत्र लीक की किसी भी रिपोर्ट का दृढ़ता से खंडन किया है। एजेंसी ने समझौता किए गए परीक्षा पत्रों के बारे में सोशल मीडिया पर प्रसारित दावों को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया है। एनटीए के अनुसार, ये अफवाहें निराधार हैं और परीक्षा प्रक्रिया सुरक्षित और निष्पक्ष रही।

4. NEET 2024 परिणामों में असामान्य श्रृंखला

विवाद में ऐसी खबरें भी शामिल हैं कि हरियाणा में एक ही परीक्षा केंद्र के 6-7 छात्रों ने समान अंक और प्रतिशत हासिल किए, जबकि उनके रोल नंबर एक ही श्रृंखला में दिखाई दे रहे थे। इस असामान्य पैटर्न ने समन्वित धोखाधड़ी के प्रयास या NEET 2024 परीक्षा प्रक्रिया में उल्लंघन की अटकलों को जन्म दिया है।

Sarkari Naukri: ICAI में बिना एग्जाम के सुपरवाइज समेत कई पदों पर नौकरी करने का मौका, जानें डिटेल्स-Indianews

NTA NEET न्यू टाई-ब्रेकिंग क्राइटेरिया पर विवाद

इस घटना में कि दो या दो से अधिक उम्मीदवार NEET (UG) – 2024 में समान अंक/प्रतिशत स्कोर प्राप्त करते हैं, इंटर-से-मेरिट निम्नानुसार निर्धारित की जाएगी:

-जीवविज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) में उच्च अंक/प्रतिशत स्कोर वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।
-यदि फिर भी बराबरी पर है, तो रसायन विज्ञान में उच्च अंक/प्रतिशत स्कोर वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।
-यदि फिर भी बराबरी पर है, तो भौतिकी में उच्च अंक/प्रतिशत स्कोर वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।
-यदि फिर भी बराबरी पर है, तो सभी विषयों में सही उत्तरों के लिए प्रयास किए गए गलत उत्तरों के कम अनुपात वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।
-यदि फिर भी बराबरी पर है, तो जीवविज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) में सही उत्तरों के लिए प्रयास किए गए गलत उत्तरों के कम अनुपात वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।
-यदि फिर भी बराबरी पर है, तो रसायन विज्ञान में सही उत्तरों के लिए प्रयास किए गए गलत उत्तरों के कम अनुपात वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।
-यदि फिर भी बराबर है, तो भौतिकी में सही उत्तरों के लिए प्रयास किए गए गलत उत्तरों के कम अनुपात वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।
-यदि फिर भी बराबरी पर है, तो आरोही क्रम में पहले आवेदन संख्या वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।

Agniveer Result 2024: इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक -India News

नीट 2024 परिणाम घोटाले पर एनटीए का सफाई

एनटीए ने नीट 2024 परिणामों के संबंध में विभिन्न दावों और चिंताओं को पूरी तरह से संबोधित नहीं किया है। सोशल मीडिया पर एक संक्षिप्त बयान में, एजेंसी ने 5 मई, 2024 की परीक्षा के दौरान परीक्षा के समय के नुकसान की रिपोर्ट करने वाले उम्मीदवारों से कई शिकायतें और अदालती मामले प्राप्त करने की बात स्वीकार की। एनटीए ने बताया कि उन्होंने इन चिंताओं को दूर करने के लिए माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा तैयार किए गए सामान्यीकरण फॉर्मूले को लागू किया है। इस फॉर्मूले ने अनुग्रह अंक देने की अनुमति दी, जिसके परिणामस्वरूप कुछ छात्रों को 718 या 719 अंक प्राप्त हुए।

हालाँकि, इस स्पष्टीकरण के बावजूद, एनटीए ने धोखाधड़ी और प्रश्न पत्र लीक के व्यापक आरोपों को संबोधित करते हुए एक व्यापक नोटिस जारी नहीं किया है। इससे कई हितधारक परीक्षा की शुचिता के बारे में और आश्वासन चाह रहे हैं।

Repo Rate: होम लोन की EMI में नहीं मिली राहत, जानें कब तक आ सकती है अच्छी खबर -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT