होम / NDA का साथ छोड़ 'INDIA' के साथ आएंगे नीतीश कुमार! क्या बिहार की राजनीति में फिर से होगा उलटफेर

NDA का साथ छोड़ 'INDIA' के साथ आएंगे नीतीश कुमार! क्या बिहार की राजनीति में फिर से होगा उलटफेर

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 1, 2024, 6:39 pm IST

नीतीश कुमार

India News (इंडिया न्यूज), Bihar Politics: उत्तर प्रदेश की राजनीति में तो घमासान मचा हुआ ही लेकिन बिहर भी किसी से पीछे नहीं है। बिहार की राजनीति अगर नीतीश कुमार की बात न हो तो सब अधूरा है नीतीश कुमार की खासियत है 3C यानी (क्राइम, करप्शन और कम्युनलिज्म) के प्रति उनकी जीरो टॉलरेंस। इसके साथ ही गठबंधन की राजनीति में उलटफेर के लिए भी वे ही जिम्मेदार हैं। इसलिए शायद दुनिया में कोई ऐसा नेता हो जिसका पाला बदलना अखबारों की सुर्खियां बना हो। बिहार को एक बार फिर विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिला है। ऐसे में एक बार फिर चर्चा तेज हो गई है कि नीतीश कुमार जल्द ही इंडिया एलायंस में शामिल हो सकते हैं। बता दें इस बार इस चर्चा को गति दी कांग्रेस के एक विधायक ने दी है, तो चलिए जानते हैं क्या है पूरा मामला…

कांग्रेस विधायक ने क्या कहा?

दरअसल, बक्सर के कांग्रेस विधायक संजय तिवारी उर्फ ​​मुन्ना तिवारी का नीतीश कुमार को लेकर कहना है कि नाराज चल रहे नीतीश कुमार जल्द ही NDA छोड़कर महागठबंधन में शामिल हो सकते हैं। उनकी नाराजगी की मुख्य वजह उनके ड्रीम प्रोजेक्ट बिहार को विशेष राज्य का दर्जा न मिलना है। मुन्ना तिवारी के मुताबिक, केंद्र सरकार के सीधे इनकार से नीतीश कुमार इतने नाराज हो गए कि वे नीति आयोग की बैठक में भी नहीं गए।

Rahul Gandhi ब्राह्मण हैं या फिर पारसी? जानें कैसे नेहरू से गांधी बनी इंदिरा

क्यों उठती है ऐसी खबरें?

बिहार में नीतीश कुमार के साथ काम करने वाले राजनीतिक लोग भी नहीं जानते कि किस वजह से वह नाराज और खुश हो सकेंगे। लेकिन सच तो यह है कि जब भी उनका राजनीतिक गुस्सा जाहिर होता है तो वह अपने सबसे करीबी सहयोगी के कंधों पर सवार होकर होता है। अगर उन्हें NDA में शामिल होना होता है तो वह अपने करीबी सहयोगी संजय झा की राय को कारण बताते हैं या फिर अगर उन्हें महागठबंधन में शामिल होना होता है तो विजेंद्र यादव का नाम सामने आता है।

क्या NDA का साथ छोड़ेंगे नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ अक्सर गठबंधन बदलने की चर्चा होती रहती है। इसके पीछे की एक वजह यह भी है। अगर हम पिछले कुछ समय की घटनाओं पर नजर डालें तो स्थिति साफ हो जाएगी। उन्हें हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है। वे तुनकमिजाज भी हैं और अपनी आत्मा की आवाज भी नहीं सुनते हैं फिर एक झटके में अपना रुख बदल भी लेते हैं। लेकिन इस बार उन्होंने जिस स्तर की आत्मीयता और समर्पण दिखाया है, उससे लगता है कि वे कहीं इधर से उधर नहीं जाएंगे। इसके पीछे वजह यह है कि अब उन्हें सिर्फ सीएम की कुर्सी ही नहीं बचानी है, बल्कि अपनी पार्टी को भी बचाना है और उससे भी बड़ी बात यह है कि जिस उम्र में वे हैं, उसमें ज्यादा भागदौड़ की संभावना नहीं है।

अब गंजेपन को बोलिये बाय-बाय, इस मीठी दवा को सिर पर लगाने मात्र से दोबारा उगेंगे बाल, जान ले नाम?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT