होम / Bihar Special Status: 'मुख्यमंत्री राज्य मंत्रिमंडल से भी ऐसा प्रस्ताव पारित…', जयराम रमेश ने JDU की मांग पर कसा तंज

Bihar Special Status: 'मुख्यमंत्री राज्य मंत्रिमंडल से भी ऐसा प्रस्ताव पारित…', जयराम रमेश ने JDU की मांग पर कसा तंज

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 29, 2024, 4:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Bihar Special Status: जनता दल यूनाइटेड की कार्यकारिणी बैठक में केंद्र सरकार के सामने एक बड़ी मांग रखी गई है। नीतीश कुमार की अगुवाई में यह बैठक नई दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में हुई। जेडीयू की इस बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि बिहार को विशेष राज्य के दर्जे का लंबे समय से इंतजार है। राज्य के आर्थिक विकास के लिए यह बेहद जरूरी हो गया है। वहीं बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए जेडीयू के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग कोई नई बात नहीं है। बिहार की चुनौतियों से निपटने और विकास की राह पर आगे बढ़ने के लिए यह मांग लंबे समय से की जा रही है।

मामले को लेकर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने X पर पोस्ट कर कहा कि” जेडी(यू) ने हाल ही में बिहार को केंद्रीय सहायता में विशेष श्रेणी का दर्जा देने की मांग दोहराते हुए एक प्रस्ताव पारित किया है। क्या मुख्यमंत्री राज्य मंत्रिमंडल से भी ऐसा प्रस्ताव पारित करवाने का साहस जुटाएंगे। क्या बिहार के मुख्यमंत्री अपनी बात पर अमल करेंगे? और टीडीपी के बारे में क्या कहना है जो अपनी नई पारी में है? उसने आंध्र प्रदेश के लिए ऐसा प्रस्ताव अभी तक क्यों नहीं पारित किया है, जबकि गैर-जैविक प्रधानमंत्री ने 30 अप्रैल, 2014 को पवित्र शहर तिरुपति में इस वादे पर जोर दिया था।”

आरक्षण को लेकर कोर्ट जाएगी बिहार सरकार

इस बैठक में संजय झा को जेडीयू का कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया गया है। जेडीयू कार्यकारिणी की बैठक में पारित प्रस्ताव में बिहार राज्य के आरक्षण को बचाने की भी बात कही गई है। हाल ही में राज्य में आरक्षण की सीमा बढ़ाकर 65 फीसदी कर दी गई थी। जेडीयू के प्रस्ताव में कहा गया है कि इस कोटे को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल किया जाना चाहिए। ताकि इसे न्यायिक जांच से बचाया जा सके और इसे लागू करने में कोई दिक्कत न हो।

Biden-Trump Debate: मैं पहले की तरह युवा नहीं हूं… जो बाइडेन डिबेट में कमजोर लेकिन ट्रंप को हराने की खाई कसम-Indianews

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rahul Dravid: भारतीय टीम के मुख्य कोच के लिए राहुल द्रविड़ ने दोबारा क्यों नहीं किया आवेदन ? जय शाह ने किया खुलासा
ब्लैक लिप्स को नेचुरल गुलाबी बनाने के लिए बस घर पर ही कर लें ये काम, नहीं पड़ेगी लिपस्टिक की जरूरत
Syntrichia Caninervis: मंगल ग्रह की कठोर जलवायु में जीवित रह सकता है यह पैधा, चीनी वैज्ञानिकों ने की बड़ी खोज
एक ऐसा जानवर जो न सिर्फ आपको अमीर बनाएगा, बल्कि पति-पत्नी के रिश्ते भी देगा सुधार!
IND VS Zim: भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में जिम्बाब्वे टीम के कप्तान होंगे सिकंदर रजा
क्या आप भी सुबह नाश्ते में चाय के साथ पराठे का उठाते हैं मजा! तो हो जाएं सावधान, जान लें इसका दुष्परिणाम
मानसून के समय अगर कमरे में हो रही है उमस? कूलर चालू करने से पहले अपनाएं ये आसान टिप्स
ADVERTISEMENT