होम / Biometric Attendance System: देर से दफ्तर पहुंचने वाले कर्मचारियों की खैर नहीं, केंद्र सरकार सख्त एक्शन को तैयार -IndiaNews

Biometric Attendance System: देर से दफ्तर पहुंचने वाले कर्मचारियों की खैर नहीं, केंद्र सरकार सख्त एक्शन को तैयार -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 22, 2024, 11:02 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Biometric Attendance System: अब देर से दफ्तर आने वाले और जल्दी निकलने वालों की मुसीबत बढ़ने वाली है। दरअसल केंद्र सरकार इसके खिलाफ एक्शन की तैयारी कर रही है। केंद्र के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने वरिष्ठ अधिकारियों सहित देश भर के कर्मचारियों को सुबह 9.15 बजे तक कार्यालय पहुंचने और बायोमेट्रिक सिस्टम पर अपनी उपस्थिति दर्ज करने का निर्देश दिया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टाफ सदस्यों को चेतावनी दी गई है कि यदि वे निर्धारित समय के भीतर काम पर नहीं आते हैं तो उन्हें आधे दिन की आकस्मिक छुट्टी से वंचित कर दिया जाएगा। कर्मचारियों को रजिस्टर-आधारित उपस्थिति के बजाय बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली का उपयोग करने का निर्देश दिया गया है।

  • अब देर से दफ्तर आने पर एक्शन
  • जानें नियम 
  • बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली

नियम

“किसी भी कारण से, यदि कर्मचारी किसी विशेष दिन कार्यालय में उपस्थित नहीं हो पाता है, तो इसकी सूचना पहले से दी जानी चाहिए और आकस्मिक छुट्टी के लिए आवेदन किया जाना चाहिए।” चार साल पहले कोविड के प्रकोप के बाद से अधिकांश स्टाफ सदस्य इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं। डीओपीटी ने वरिष्ठ अधिकारियों को अपने अनुभागों में कर्मचारियों की उपस्थिति और समय की पाबंदी की निगरानी करने का निर्देश दिया है।

Paper Leaks in India: 7 साल में 70 पेपर लीक, 1.7 करोड़ अभ्यर्थियों की जिंदगी अधर में! -IndiaNews

जल्दी निकलने के लिए बदनाम

केंद्र सरकार के कार्यालय सुबह 9 बजे से शाम 5.30 बजे तक खुले रहते हैं, स्टाफ के सदस्य काम पर देर से आने और जल्दी निकलने के लिए बदनाम हैं, जिनमें जनता से निपटने वाले विभाग भी शामिल हैं, जिससे लोगों को असुविधा होती है।सरकारी अधिकारियों का कहना है कि हम तय कार्यालय समय के अलावा भी काम करते हैं, छुट्टियों के दिन भी काम करते हैं।

हालाँकि, वरिष्ठ अधिकारियों का तर्क है कि वे अक्सर अपने निर्धारित कार्यालय समय से परे काम करते हैं। उनकी शिकायत है कि कोविड के बाद कार्यालय की फाइलें इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से उपलब्ध होने के कारण, उन्हें अक्सर छुट्टियों या सप्ताहांत सहित घर से काम करना पड़ता है।

Weather Update: केरल और कर्नाटक के लिए भारी बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में लू की चेतावनी -IndiaNews

बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली

2014 में सत्ता संभालने के तुरंत बाद, मोदी सरकार कार्यालय समय को लागू करने के लिए आधार-सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली लेकर आई। कोविड प्रकोप के दौरान सिस्टम को रोक दिया गया था। इस तंत्र को बाद में फरवरी 2022 में फिर से शुरू किया गया। नवीनतम परिपत्र में सरकारी अधिकारियों द्वारा “आदतन देर से आने और जल्दी कार्यालय छोड़ने” के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। इस कदम से सरकारी कामकाज में बेहतर दक्षता आने की उम्मीद है।

Bihar Board: बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, नीट स्कैम के बाद सीटीटी परीक्षाओं को किया स्थगित; जानें कब होंगे एग्जाम-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT