होम / Ranchi News : BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रदेश भाजपा नेताओं के साथ बैठक कर लोकसभा चुनाव की तैयारियों का लिया जायजा

Ranchi News : BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रदेश भाजपा नेताओं के साथ बैठक कर लोकसभा चुनाव की तैयारियों का लिया जायजा

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 16, 2023, 3:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), संतोष कुमार,  Ranchi News: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा छत्तीसगढ़ के जयपुर में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे। इस बीच रांची एयरपोर्ट पर रुक कर झारखंड प्रदेश भाजपा के सभी बड़े पदाधिकारी के साथ एक बैठक की। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष वैसे तो छत्तीसगढ़ के कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे।

लेकिन जिस तरह से उन्होंने रांची एयरपोर्ट पर झारखंड बीजेपी के नेताओं के साथ बैठक की है उससे इस बात की कयास लगाई जा रही हैं कि झारखंड में भारतीय जनता पार्टी के कामकाज से पार्टी का राष्ट्रीय नेतृत्व खुश नहीं है।

झारखंड भाजपा प्रदेश नेताओं के साथ कि बैठक

रांची एयरपोर्ट पर राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ झारखंड भाजपा प्रदेश नेताओं की लगभग 1 घंटे तक मीटिंग चली इस मीटिंग में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश राज्यसभा सांसद आदित्य साहू समेत प्रदेश के कई नेता शामिल हुए। एयरपोर्ट के अंदर हुई इस मीटिंग को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं बताया जाता है कि हाल ही में भारतीय जनता पार्टी का घटक दल झारखंड विधानसभा उपचुनाव में हार गया है।

आजसु कड़े मुकाबले में हार गई थी

झारखंड के डुमरी विधानसभा में उपचुनाव था और उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अपने सहयोगी दल आजू के लिए यह सीट छोड़ी थी लेकिन यह सीट आजसु कड़े मुकाबले में हार गई। अब तक राज्य में 6 उपचुनाव हो चुके हैं विधानसभा के और इन 6 में से पांच बीजेपी हार गई है सिर्फ एक रामगढ़ की सीट बचाने में कामयाब हुई है।

बीजेपी के लिए चिंता का विषय

झारखंड में विधानसभा उपचुनाव के आंकड़े बीजेपी के लिए चिंता का विषय है। वहीं दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी की संकल्प यात्रा में प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी को जिस तरह का जन समर्थन की उम्मीद थी वह दिखाई नहीं पड़ रही है। यह भी एक बड़ी चिंता की बात है । इन सब के साथ-साथ पार्टी के लिए सबसे बड़ी मुसीबत गुटबाजी है । राज्य में पार्टी कई धड़ों में बिखरी हुई है कार्यकर्ताओं को यह समझ में नहीं आता है कि किसके नेतृत्व में काम किया जाए और इन्हीं सबको मिलकर अगर देखे तो पार्टी की लगातार जो चुनाव में हार हुई है। उसमें एक सबसे बड़ी वजह है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने दिये निर्देश

रांची एयरपोर्ट पर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ मीटिंग के बाद बाहर निकले भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी का कहना है कि अंदर जो कुछ बात हुई है उसे बाहर नहीं बताया जा सकता है लेकिन जो दिशा निर्देश राष्ट्रीय अध्यक्ष ने दिये हैं , उसी दिशा निर्देश पर पार्टी को आगे ले जाया जाएगा मतलब साफ है।अंदर खाने गुटबाजी की चर्चा जरूर हुई है वहीं दूसरी तरफ पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश का कहना था कि जगत प्रकाश नड्डा जी राष्ट्रीय अध्यक्ष का झारखंड से एक अलग ही अलग ही लगाव है आने वाले समय में हम लोगों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष को बड़ी सभा करने जा रहे हैं और उसमें उन्हें आमंत्रित किया है।

अंदर खाने गुटबाजी की पर हुई चर्चा

वैसे लोकसभा के लिहाज से अगर देखे तो झारखंड में 14 लोकसभा की सिट है ,जिनमें से 11 भारतीय जनता पार्टी ने जीती है तो एक उसकी सहयोगी पार्टी आजसू के पास है । दो सीट भारतीय जनता पार्टी जीतने में कामयाब नहीं हुई थी । उनमें एक सीट राजमहल की है और दूसरी सीट चाईबासा की । राजमहल की सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने कब्जा किया है जबकि चाईबासा की सीट पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने जीत हासिल की थी।

12 सीट भाजपा गठबंधन जीतने में कामयाब थी

लोकसभा की 14 सीटों में 12 सीट भाजपा गठबंधन जीतने में कामयाब रही थी इसमें एक बड़ी वजह थी कि उस वक्त भारतीय जनता पार्टी की राज्य में सरकार थी और रघुवर दास उसके मुख्यमंत्री थे ।वर्तमान में राज्य की कमान झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व में हेमंत सोरेन के पास है और कांग्रेस इसका सबसे बड़ा सहयोगी दल है ऐसे में झामुमो , कांग्रेस और राजद का यह गठबंधन पूरी कोशिश करेगा की आंकड़े लोकसभा के चुनाव के उनके पक्ष में हो और अगर ऐसा होता है तो पार्टी के लिए यह बड़ी चुनौती होगी।

बहरहाल पार्टी के अंदर खींचतान और उपचुनाव में मिली हार के बाद पहली बार राष्ट्रीय अध्यक्ष ने प्रदेश भाजपा के नेताओं के साथ बैठक की है। जिसमें कई दिशा निर्देश दिए हैं अब आने वाले समय में पार्टी के कार्यक्रमों के माध्यम से यह पता चल पाएगा कि आखिर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की प्रदेश के नेताओं के साथ भी में बैठक कितनी सफल रही।

ये भी पढ़े:

SHARE

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT