होम / 'उसे मार दो..', Whatsapp पर रच डाली इस BJP नेता की मौत की कहानी, दावे से मच गई खलबली 

'उसे मार दो..', Whatsapp पर रच डाली इस BJP नेता की मौत की कहानी, दावे से मच गई खलबली 

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 30, 2024, 10:54 am IST

_T Michael Lamjathang Haokip

India News (इंडिया न्यूज), Manipur BJP Spokesperson Death Threats: भाजपा नेता और थाडौ समुदाय के सदस्य माइकल लामजाथांग हाओकिप ने रविवार को उनके आवास पर हुए हमले में “प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से” शामिल 15 लोगों के खिलाफ औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है।  खबर एजेंसी PTI की मानें तो एफआईआर में हाओकिप ने दो लोगों का नाम भी लिया है, जिन्होंने कथित तौर पर एक व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्यों से उन्हें मारने का आग्रह किया था। रिपोर्ट के अनुसार, एफआईआर में, इनमें से एक व्यक्ति ने हाओकिप को मारने वाले को इनाम के तौर पर “गांव की जमीन” देने की पेशकश की थी।

आवास पर हमला

रविवार रात को चुराचांदपुर जिले के पेनियल गांव में हाओकिप के आवास पर हमला किया गया। यह हमला स्थानीय टीवी चैनल पर “कुकी वर्चस्व और उसका एजेंडा” विषय पर पैनल चर्चा में भाग लेने के कुछ ही घंटों बाद हुआ।

एफआईआर पर वापस आते हुए, हाओकिप ने एनडीटीवी को बताया कि उन्होंने व्हाट्सएप ग्रुप की बातचीत के स्क्रीनशॉट के प्रिंटआउट शामिल किए हैं, जिसमें उनकी हत्या के बारे में चर्चा दिखाई गई है। स्क्रीनशॉट में, एक व्यक्ति ने लिखा था, “एसए (अलग प्रशासन) एलजेटी (लमजाथांग) को पहले मारे बिना स्वीकार्य नहीं होगा, भले ही केंद्र सरकार हमें अनुदान देने को तैयार हो,” जबकि दूसरे ने लिखा था, “मैं वादा करता हूं कि अगर कोई लमजाथांग को मारता है तो मैं अपने गांव की जमीन दे दूंगा।

जांच जारी

इसके अलावा, उन्होंने NDTV को यह भी बताया कि पुलिस और साइबर सेल सेवा प्रदाताओं के साथ फोन नंबरों की पुष्टि करेंगे और यदि आवश्यक हो, तो केंद्रीय आतंकवाद विरोधी साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों से मदद का अनुरोध करेंगे।

विदेश पाकिस्तान ने जो बोया है वही काट रहा! आखिर क्या है बलोच संघर्ष का मकसद

मणिपुर के सीएम ने हमले की निंदा की

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने चुराचांदपुर जिले में हथियारबंद बदमाशों द्वारा उनके आवास पर किए गए हमले की निंदा की। उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “मणिपुर की सबसे पुरानी जातीय जनजातियों में से एक, थाडौ समुदाय के नेता और भाजपा प्रवक्ता माइकल लामजाथांग के परिवार के सदस्यों पर उनके घर में तोड़फोड़ करके हमला करना कायरतापूर्ण कार्य था।” इस बीच, थाडौ कुकी की सबसे बड़ी उप-जनजातियों में से एक है। कई संबंधित जनजातियों को सामूहिक रूप से कुकी या कुकी ज़ो समुदाय कहा जाता है, जिसके सदस्य ज्यादातर पूर्वोत्तर राज्य के पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

मैतेई समुदाय के सदस्य इम्फाल घाटी क्षेत्र के बहुसंख्यक निवासी हैं। पिछले साल मई से अब तक उनके और कुकी समुदाय के बीच जातीय हिंसा में 200 से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं और हज़ारों लोग बेघर हो गए हैं।

 ‘केजरीवाल रात को सपने में आए और…’,  फिर पार्षद ने उठाया ऐसा कदम, BJP को करंट तो AAP भी रह गई दंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh News:छत्तीसगढ़ के सुकमा में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़, गोलीबारी में एक नक्सली ढेर
Bihar Politics: बिहार में नेताओं के बीच ‘वीडियो गेम’ शुरू, आरजेडी ने की शुरुआत JDU ने भी दिया जवाब
Himachal News: शिक्षण संस्थानों में लागू नहीं हो रहे नियम, 15 को जारी किए नोटिस
Bihar School News: शिक्षा विभाग आई एक्शन में! 99 स्कूलों के रजिस्ट्रेशन रद्द करने की प्रक्रिया शुरू
भगवान गणेश की पूजा में भुलकर भी नही चढ़ाई जाती है तुलसी, जानें इसके पीछे का राज
Kolkata Blast: इस जगह अचानक फटा बम, सुन्न हो गए आस-पास के इलाके, यहां भी मिल चुका है संदिग्ध ‘बैग’
Maharashtra में कांग्रेस की चुनावी राह कठिन…जानें पार्टी को लेकर क्या है महाराष्ट्र के लोगों की सोच, लग सकता है बड़ा झटका
ADVERTISEMENT