होम / BoB World App: बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर्स के लिए खुशखबरी, RBI ने BoB वर्ल्ड से हटाया प्रतिबंध-Indianews

BoB World App: बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर्स के लिए खुशखबरी, RBI ने BoB वर्ल्ड से हटाया प्रतिबंध-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 9, 2024, 2:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), BoB World App: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर्स के लिए खुशखबरी की खबर सामने आई है, BOB वर्ल्ड पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है। इसका सीधा फायदा बैंक के ग्राहकों को होगा। अक्टूबर 2023 में, आरबीआई ने सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का हवाला देते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा को अपने मोबाइल ऐप ‘बीओबी वर्ल्ड’ पर नए ग्राहको को जोड़ने से रोक दिया था।

RBI ने नया सर्कुलर जारी कर कहा है कि, नए बैंक अब BOB WORLD ऐप के जरिए नए ग्राहक को जोड़ सकेंगे। इससे पहले सेंट्रल बैंक ने BOB वर्ल्ड एप्लीकेशन के जरिए नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी थी।

Maruti Suzuki: भारत में इतने कीमत पर लॉन्च हुई मारुति सुजुकी स्विफ्ट, जानें इसके फीचर्स और डिजाइन-Indianews

BoB WORLD ऐप डाउनलोड करने का दबाव

  • मार्च 2022 में, जब बैंक के शीर्ष प्रबंधन ने शाखा पर BOB WORLD ग्राहकों का पंजीकरण बढ़ाने के लिए दबाव डाला और उनसे ऐप डाउनलोड बढ़ाने के लिए कहा। उस दौरान दबाव इतना बढ़ गया था कि बैंक कर्मचारी ‘बॉब वर्ल्ड’ की डाउनलोड संख्या बढ़ाने के लिए अपने नंबर का इस्तेमाल करके ग्राहकों के बैंक खातों को लिंक करते थे।
  • अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के बाद, कर्मचारियों ने ऐप पंजीकरण पूरा किया, बॉब वर्ल्ड की डाउनलोड संख्या बढ़ गई। इसमें बैंक एजेंटों के मोबाइल नंबर भी शामिल थे। जिन्हें व्यवसाय संवाददाता के रूप में जाना जाता है। ये एजेंट दूरदराज के इलाकों में काम करते थे। एप्लिकेशन की डाउनलोडिंग बढ़ाने के लिए यह कवायद शुरू की गई थी।
  • डाउनलोड पूरा होने के बाद, इन खातों को जल्द ही अपंजीकृत कर दिया गया और अन्य ग्राहकों के खातों को लिंक करने के लिए उन्हीं नंबरों का फिर से उपयोग किया गया।
  • एक मामला ऐसा भी सामने आया जिसमें क्षेत्रीय कार्यालय के एक नोडल अधिकारी ने ग्राहक को अपने और अपनी पत्नी के मोबाइल नंबर देकर ग्राहक के बैंक खाते से जोड़ने के लिए कहा।
  • ऐसा मामला तब सामने आया जब एक सेवानिवृत्त कर्मचारी ने शीर्ष प्रबंधन को ईमेल लिखकर कर्मचारियों पर डाउनलोड बढ़ाने के बढ़ते दबाव की जानकारी दी।
  • इसमें उन्होंने बताया कि कैसे इस दबाव ने धोखाधड़ी जैसी स्थिति पैदा कर दी, जो आखिरकार सच साबित हुई।
  • इस दौरान जो मोबाइल नंबर दूसरे ग्राहकों के बैंक खातों से अवैध रूप से लिंक थे, उन बैंक खातों से पैसे निकाल लिए गए. रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान कुल 362 ग्राहकों को 22 लाख रुपये का नुकसान हुआ।
  • इसके बाद आरबीआई ने कार्रवाई की और अक्टूबर 2023 में तमाम चिंताओं का हवाला देते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा को अपने मोबाइल ऐप ‘बीओबी वर्ल्ड’ पर नए ग्राहक जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया।
  • 8 मई, 2024 को RBI ने BoB WORLD ऐप पर से प्रतिबंध हटा दिया। अब इस ऐप के जरिए नए ग्राहक जोड़े जा सकते हैं।

West Bengal: संदेशखाली की महिला ने लिया यू-टर्न, TMC कार्यकर्ताओं पर लगाए आरोप को लिया वापस-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT