होम / एचआईवी वैक्सीन के सफल परीक्षण से एड्स के इलाज की उम्मीदें जगी, यहां पढ़ें

एचआईवी वैक्सीन के सफल परीक्षण से एड्स के इलाज की उम्मीदें जगी, यहां पढ़ें

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 20, 2024, 7:43 pm IST

एचआईवी वैक्सीन के सफल परीक्षण से एड्स के इलाज की उम्मीदें जगी, यहां पढ़ें

India News (इंडिया न्यूज़), HIV vaccine: एचआईवी वैक्सीन विकास के लिए एक बड़े कदम में, ड्यूक ह्यूमन वैक्सीन इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने पहली बार टीकाकरण के माध्यम से एचआईवी के खिलाफ व्यापक रूप से निष्क्रिय करने वाले एंटीबॉडी को सफलतापूर्वक प्रेरित किया है।

जर्नल सेल में प्रकाशित निष्कर्ष, वायरस के विभिन्न उपभेदों को बेअसर करने में सक्षम इन मायावी लेकिन महत्वपूर्ण एंटीबॉडी को प्राप्त करने की व्यवहार्यता प्रदर्शित करते हैं।

जांचात्मक टीका उम्मीदवार एचआईवी के बाहरी आवरण पर झिल्ली समीपस्थ बाहरी क्षेत्र (एमपीईआर) को लक्षित करता है, एक स्थिर क्षेत्र जो वायरस के उत्परिवर्तित होने पर भी सुसंगत रहता है। इस क्षेत्र को लक्षित करने वाले एंटीबॉडी कई परिसंचारी एचआईवी उपभेदों द्वारा संक्रमण को रोक सकते हैं।

राष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में आतिशबाजी और जश्न का माहौल क्यों? जानें वजह

ड्यूक ह्यूमन वैक्सीन इंस्टीट्यूट के निदेशक, वरिष्ठ लेखक डॉ. बार्टन एफ. हेन्स ने कहा, “यह काम एक बड़ा कदम है क्योंकि यह टीकाकरण के साथ एंटीबॉडी उत्पन्न करने की व्यवहार्यता दिखाता है जो एचआईवी के सबसे कठिन उपभेदों को बेअसर करता है।” “हम अभी तक वहां नहीं हैं, लेकिन आगे का रास्ता अब बहुत स्पष्ट है।”

एचआईवी वैक्सीन के लिए क्लिनिकल परीक्षण

चरण 1 नैदानिक ​​परीक्षण में, 20 स्वस्थ, एचआईवी-नकारात्मक व्यक्तियों को हेन्स और डॉ. एस. मुनीर आलम द्वारा विकसित प्रायोगिक टीके की दो या तीन खुराकें मिलीं। उल्लेखनीय रूप से, केवल दो टीकाकरणों के बाद, टीके ने 95% सीरम प्रतिक्रिया दर और 100% रक्त सीडी4+ टी-सेल प्रतिक्रिया दर शुरू कर दी, जो मजबूत प्रतिरक्षा सक्रियण का संकेत देता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मोटे तौर पर निष्क्रिय करने वाले एंटीबॉडी प्रारंभिक खुराक के कुछ हफ्तों के भीतर प्रेरित हो गए थे – एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें आमतौर पर प्राकृतिक एचआईवी संक्रमण के बाद वर्षों लग जाते हैं।

 गुजरात ATS ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर किए 4 आतंकी गिरफ्तार, देश में होने वाला था बड़ा हमला

प्रमुख लेखक डॉ. विल्टन विलियम्स ने कहा, “यह देखना बहुत रोमांचक था कि, इस वैक्सीन अणु के साथ, हम वास्तव में कुछ हफ्तों के भीतर तटस्थ एंटीबॉडी उत्पन्न कर सकते हैं।”

एक प्रतिभागी में गैर-जीवन-घातक एलर्जी प्रतिक्रिया के कारण परीक्षण रोक दिया गया था, जो संभवतः किसी योजक के कारण हुआ था। हालाँकि, शोधकर्ताओं ने अन्य आशाजनक विशेषताओं पर ध्यान दिया, जैसे कि महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा कोशिकाओं का विकासात्मक अवस्था में रहना, जिसने उन्हें उत्परिवर्तन प्राप्त करना जारी रखने और हमेशा बदलते वायरस के साथ विकसित होने की अनुमति दी।

जबकि अधिक मजबूत प्रतिक्रिया बनाने और वायरस आवरण के अतिरिक्त क्षेत्रों को लक्षित करने के लिए अधिक काम करने की आवश्यकता है, शोधकर्ता आगे के रास्ते के बारे में आशावादी हैं।

Arvind Kejriwal: ‘केजरीवाल दिल्ली छोड़ दीजिए वरना…’, दिल्ली मेट्रो में आप नेता के लिए धमकियां- indianews

हेन्स ने कहा, “आखिरकार, हमें उन सभी साइटों पर हमला करना होगा जो असुरक्षित हैं ताकि वायरस बच न सके।” “लेकिन यह अध्ययन दर्शाता है कि मोटे तौर पर निष्क्रिय करने वाले एंटीबॉडी वास्तव में टीकाकरण द्वारा मनुष्यों में प्रेरित किए जा सकते हैं।”

टीकाकरण के माध्यम से व्यापक रूप से निष्क्रिय एंटीबॉडी को तेजी से प्रेरित करने की क्षमता एक प्रभावी एचआईवी वैक्सीन की दशकों पुरानी खोज में एक महत्वपूर्ण सफलता का प्रतिनिधित्व करती है, जो एक संभावित बहु-घटक वैक्सीन के लिए आशा प्रदान करती है जो विभिन्न एचआईवी उपभेदों को बेअसर कर सकती है।

Iran president Ebrahim Raisi: हेलीकॉप्टर क्रैश से ठिक पहले का ईरानी राष्ट्रपति का वीडियो आया सामने , देखें-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘6 घंटे तक वॉशरूम नहीं गई…’ 23 फीट लंबी साड़ी पहनकर Alia Bhatt हुई परेशान, किया चौंकाने वाला पूरा खुलासा
Laapataa Ladies: MP के इन गांवों में शूट हुई थी लापता लेडीज, शूट हुआ था फिल्म का 80 प्रतिशत से अधिक हिस्सा
ICAI CA नवंबर फाइनल परीक्षा की तारीख में बदलाव, अब इस डेट को होंगे एग्जाम
बल्ब होल्डर में स्पाई कैमरा देख UPSC एस्पिरेंट युवती का उड़ा होश, लड़की के सभी हरकतों पर रख रहा था नजर  
अपनी बेगम से अलग 500 रखैलें रखता था यह बादशाह, 1171 थे बच्चे, आज भी क्रूरता के कारनामे सुन खड़े हो जाते है रोंगटे
फैमिली के साथ समय बिताने के लिए रेलवे कर्मचारियों ने किया ये अनोखा काम, पहुंच गए जेल, पूरा मामला जान पुलिस भी रह गई हैरान
MP News: भोपाल रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं शुरू, ऑटो और टैक्सी की भीड़ से मिलेगी राहत
ADVERTISEMENT