होम / BSF Rules: फोर्स की महिलाओं को मैकअप करना क्यों होता है वर्जित? जानें वजह-Indianews

BSF Rules: फोर्स की महिलाओं को मैकअप करना क्यों होता है वर्जित? जानें वजह-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 12, 2024, 12:44 pm IST
ADVERTISEMENT
BSF Rules: फोर्स की महिलाओं को मैकअप करना क्यों होता है वर्जित? जानें वजह-Indianews

BSF Rules

India News(इंडिया न्यूज), BSF Rules: हमारे देश का सबसे सम्मानित वर्ग है सुरक्षा बल, नौजवान। हमारी रक्षा के लिए खुद की जान दांव पर लगाने का कार्य करते हैं। इसी बीच क्या आप जानते हैं कि सीमा सुरक्षा बल में पुरुष और महिला, सभी के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। ऐसे में किसी भी तरह का अतिरिक्त श्रृंगार उचित नहीं है। इसे ड्रेस कोड के अनुसार नहीं माना जाता है लेकिन इसके पीछे का कारण क्या है ये जानना अति आवश्यक है। चलिए इस खबर में आपको बताते हैं पूरी जानकारी..

मैकअप करना क्यों है वर्जित?  

सीमा सुरक्षा बल ‘बीएसएफ’ में महिला जवानों के लिए जारी हुआ एक आदेश चर्चा का केंद्र बना हुआ है। यह आदेश फ्रंटियर मुख्यालय, सीमा सुरक्षा बल, पलौडा कैंप, जम्मू के उप महानिरीक्षक/पीएसओ कार्यालय द्वारा जारी किया गया है। उप महानिरीक्षक/पीएसओ कार्यालय द्वारा छह मई को जारी परिपत्र में कहा गया है कि बल की कुछ कार्मिक, ड्यूटी के दौरान ड्रेस कोड का पालन नहीं कर रही हैं। देखने में आया है कि महिला कर्मी, ड्यूटी के दौरान मेकअप करती हैं। कानों में लंबी-लंबी बालियां पहन रही हैं। अपने बालों को ठीक तरह से बांध नहीं रहीं। बहुत ज्यादा मेकअप कर रही हैं। ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाली महिला कार्मिकों पर बल के नियम/अधिनियम के तहत अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है।

अनुशासन का ख्याल 

सीमा सुरक्षा बल में पुरुष और महिला, सभी के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। ऐसे में किसी भी तरह का अतिरिक्त श्रृंगार उचित नहीं है। इसे ड्रेस कोड के अनुसार नहीं माना जाएगा। महिला कार्मिक बल के ड्रेस कोड का पालन करें। अगर वे ऐसा नहीं करती हैं, तो उनके खिलाफ सीमा सुरक्षा बल के नियम व अधिनियम के तहत अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT