होम / Congress अध्यक्ष ने मोदी सरकार के Budget पर किया वार, खड़गे बोले ठीक तरह से कॉपी…

Congress अध्यक्ष ने मोदी सरकार के Budget पर किया वार, खड़गे बोले ठीक तरह से कॉपी…

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 23, 2024, 6:21 pm IST

Budget 2024

India News (इंडिया न्यूज), Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने नकलची बजट बताते हुए कहा कि कांग्रेस के न्याय के एजेंडे की भी ठीक से नकल नहीं कर सकता। मोदी सरकार का बजट अपने गठबंधन सहयोगियों को ठगने के लिए आधी-अधूरी रेवड़ियां बांटने वाला है, ताकि एनडीए बच जाए। खड़गे ने कहा कि यह देश की तरक्की का बजट नहीं, बल्कि मोदी सरकार बचाओ का बजट है। उन्होंने आगे कहा कि 10 साल बाद सालाना दो करोड़ रोजगार का जुमला झेल रहे युवाओं के लिए सीमित घोषणाएं की गई हैं। किसानों के लिए सिर्फ सतही बातें की गई हैं, डेढ़ गुना एमएसपी और आय दोगुनी करने की बातें की गई हैं।

आदिवासियों और अल्पसंख्यकों के लिए कुछ नहीं

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों, मध्यम वर्ग और ग्रामीण गरीबों के लिए कांग्रेस-यूपीए द्वारा लागू की गई योजनाओं जैसी कोई क्रांतिकारी योजना नहीं है। खड़गे ने कहा कि इस बजट में महिलाओं के लिए ऐसा कुछ नहीं है, जिससे उनकी आर्थिक क्षमता बढ़े और वे ज्यादा से ज्यादा वर्कफोर्स में शामिल हों।

इसके उलट सरकार महंगाई पर अपनी पीठ थपथपा रही है, जनता की गाढ़ी कमाई को लूटकर पूंजीपति मित्रों में बांट रही है। खड़गे ने बजट पर कहा कि बजट में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, जनकल्याण और आदिवासियों पर बजट में आवंटन से कम पैसा खर्च किया गया है, क्योंकि ये भाजपा की प्राथमिकताएं नहीं हैं। इसी तरह पूंजीगत व्यय पर 1 लाख करोड़ कम खर्च किया गया है, फिर रोजगार कैसे बढ़ेंगे?

Budget 2024: राबड़ी, थरूर से लेकर राकेश टिकैत तक…, जानिए विपक्षी नेताओं ने बजट को लेकर क्या कहा?

रेलवे को लेकर साधा निशाना

मल्लिकार्जुन खड़गे ने रेल दुर्घटना पर चिंता जताते हुए कहा कि आए दिन रेल दुर्घटनाएं हो रही हैं, ट्रेनें बंद कर दी गई हैं। डिब्बों की संख्या कम कर दी गई है, आम यात्री परेशान हैं लेकिन बजट में रेलवे के बारे में कुछ नहीं कहा गया, कोई जवाबदेही नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि जनगणना और जाति जनगणना के बारे में कुछ नहीं कहा गया, जबकि यह पांचवां बजट है, जो बिना जनसंख्या के पेश किया जा रहा है! यह चौंकाने वाली और अप्रत्याशित विफलता है। जो लोकतंत्र और संविधान के खिलाफ है। खड़गे ने यह भी कहा कि 20 मई 2024 को यानी चुनाव के दौरान मोदी जी ने एक इंटरव्यू में दावा किया था कि हमारे पास पहले से ही 100 दिन की कार्ययोजना है। जब दो महीने पहले कार्ययोजना थी, तो कम से कम बजट में तो बता देते! बजट में कोई योजना नहीं है।

Delhi Student Death: दिल्ली में UPSC के छात्र की करंट लगने से मौत, स्वाति मालीवाल ने उठाए ये गंभीर सवाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT