होम / Bundelkhand News: औद्योगिक मानचित्र पर चमकेगा बुंदेलखंड, विदेशी संस्थाएं तैयार करेंगी मास्टर प्लान

Bundelkhand News: औद्योगिक मानचित्र पर चमकेगा बुंदेलखंड, विदेशी संस्थाएं तैयार करेंगी मास्टर प्लान

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 15, 2024, 12:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), अजय त्रिवेदी, लखनऊ: पिछड़े बुंदेलखंड को उद्योगों के मनमाफिक बनाने में जुटी योगी सरकार झांसी में नोयडा की तर्ज पर विशाल औद्योगिक एवं आवासीय उपनगर बना रही है। नोयडा की तरह बन रहे बुंदेलखंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी (बीडा) के इस औद्योगिक उपनगर को सेल्फ सस्टेनेबल व स्वस्थ व मनमाफिक निवेश गंतव्य के तौर पर विकसित किया जाएगा। बीडा में उद्योगों के साथ ही लोगों के रहने के लिए उच्च स्तरीय आवासीय सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी।

बीडा शहर के लिए 35300 एकड़ जमीन

बीडा शहर को बसाने के लिए बुंदेलखंड के झांसी जिले के 33 गांवों में 35300 एकड़ जमीन चिन्हित की गयी है। औद्योगिक विकास विभाग के तहत निवेश प्रोत्साहन के लिए कार्यरत संस्था इन्वेस्ट यूपी के मुताबिक अब तक बीडा के लिए 4100 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश के निवेश एवं औद्योगिक विकास आयुक्त (आईआईडीसी) मनोज कुमार सिंह की पहल पर बीडा के मास्टर प्लान तैयार करने के लिए ख्यातिप्राप्त अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है।

Mallikarjun Kharge: गलती से बनी NDA सरकार, कभी भी गिर सकती है; मल्लिकार्जुन खड़गे का बड़ा दावा

विदेशी कंपनी तैयार कर रही मास्टर प्लान

इन्वेस्ट यूपी के मुताबिक सिंगापुर की प्रसिद्ध कंपनी सुर्बाना जुरॉग और अमेरिकी कंपनी सीबीआरबी का चयन बीडा का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए किया गया है। सुर्बाना ने सिंगापुर शहर का मास्टर प्लान बनाने के साथ ही चीन के मशहूर सुझॉ इंडस्ट्रियल एरिया को विकसित किया है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश की नयी राजधानी अमरावती का भी मास्टर प्लान इसी ने तैयार किया है।

दिया गया 11 महीने का समय

वहीं अमेरिकी कंपनी सीबीआई अंतररा,ट्रीय स्तर का सलाहकार संस्था है जिसका मुख्यालय टैक्सॉस में है। इसने हाईटेक स्पेस सिटी मलेशिया और शेंड्रा विडकिन मेगा इंडस्ट्रियल पार्क महाराष्ट्र जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाओं में काम किया है। इन दोनों संस्थाओं को बीडा का मास्टर प्लान करने के लिए 11 महीने का समय दिया गया है। बीडा में वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक, खांध्य एवं प्रसंस्करण, मैन्यूफैक्चरिंग, सेमीकंडक्टर, रिन्यूबल एनर्जी, इलेक्ट्रिक व्हीक्ल, आटोमोबाइल व डिफेंस सेक्टर के तहत देशी व विदेशी निवेशकों को अपनी इकाई की स्थापना के लिए भूखंडों का आवंटन किया जाएगा।

Chhattisgarh: अबूझमाड़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 8 माओवादी ढेर, एक जवान शहीद

रोजगार सृजन की संभावनाएं

बीडा के गठन के बाद बुंदेलखंड उत्तर प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक ठिकाने के तौर पर निवेशकों को आकर्षित करेगा। इससे पहले उत्तर प्रदेश से होकर जाने वाले डिफेंस क़रीडोर का रोड बुंदेलखंड के झांसी और चित्रकूट जिलों में है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के निर्माण के बाद यह क्षेत्र कई बड़े शहरों से जुड़ गया है। अधिकारियों का कहना है कि बुंदेलखंड के ललितपुर जिले में बन रहे बल्क ड्रग पार्क और इस क्षेत्र में स्थापित हो रही 10 बड़ी सौर ऊर्जा परियोजनाओं ने यहां बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन की संभावनाएं पैदा की हैं।

Maharashtra Politics: दिलचस्प होती महाराष्ट्र की राजनीति, ठाकरे के बाद पवार भी सीएम की रेस में

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Same-Sex Marriage: थाईलैंड समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने के लिए तैयार, एशिया के इन देशों में अनुमति-Indianews
कन्नड़ एक्टर Darshan Thoogudeepa के मैनेजर ने एक्टर के फार्महाउस में की आत्महत्या, सुसाइड नोट बरामद -IndiaNews
NEET 2024 Scam: नीट परीक्षा स्कैम पर राहुल ने केंद्र सरकार को बनाया निशाना, बचाव में उतरे जीतन राम मांझी-Indianews
काशी के स्नेह से तीसरी बार पीएम बना…, वाराणसी में पीएम मोदी का संबोधन
एनिमल के बाद भगवान राम के रोल में रणबीर को स्वीकार नहीं करेंगे लोग…., Sunil Lahri ने Ramayana के रीमेक पर कही ये बात -IndiaNews
कपालभाति के फायदे जान आज ही से कर देंगे शुरुआत, रोज़ सुबह 10 मिनट का ये योग आपके शरीर को देगा पूरे दिन का फायदा-IndiaNews
लुटियन दिल्ली तक पहुंचा यह संकट, सांसदों और मंत्रियों के आवास में भी होगा इस चीज का आभाव
ADVERTISEMENT