होम / C-295 Aircraft: सितंबर में भारत आएगा C-295 विमान, वायुसेना को शक्ति देगा अत्मनिर्भर एयरक्राफ्ट

C-295 Aircraft: सितंबर में भारत आएगा C-295 विमान, वायुसेना को शक्ति देगा अत्मनिर्भर एयरक्राफ्ट

Mudit Goswami • LAST UPDATED : July 25, 2023, 7:17 pm IST

C-295 Aircraft

India News (इंडिया न्यूज़), C-295 Aircraft: एअरबस कंपनी निर्मित C-295 विमान भारतीय वायुसेना में सम्मिलित होने के लिए 13 सितंबर के करीब स्पेन के सैविल से भारत आएगा। वहीं अगले साल तक भारत में ही एअरबस के साथ मिलकर टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड इस विमान के निर्माण की तैयारी शुरू कर देगा। संभावना जताई जा रही है कि 2026 में देश में निर्मित पहला C-295 तैयार होगा।

भारत के साथ हुए करार को देखते हुए वायुसेना के लिए पहला C-295 भी बनकर तैयार हो रहा है। इस बारे में एअरबस के अधिकारियों ने बताया कि दूसरा विमान अगले साल मई में और उसके बाद हर महीने एक एक विमान भारत आएगा।बता दे कि वायुसेना को कुल 56 विमान चाहिए, जिसमें से 16 स्पेन से आएगा और बाकी के 40 विमान वडोदरा में बन रहे टाटा के प्लांट में बनेंगे। इस विमानों में लगने वाले लगभग 95 फीसद कंपोनेंट भी भारत में ही बनेंगे।

आत्मनिर्भर भारत को मिलेगी पावर

गौरतलब है कि सच्चाई यह है कि उस विमान के साथ आत्मनिर्भर भारत की सोच सही मायने में उड़ान भरेगी, क्योंकि इसके साथ ही यह सपना भी आकार ले सकेगा कि भारत विमान निर्माण में अपनी स्वदेशी क्षमता बना सकता है। सरकार ने रक्षा निर्माण में भारत की क्षमता बढ़ाने के लिए 3 साल पहले सैंकड़ों रक्षा हथियारों के आयात पर रोक लगाई थी। देश में डिफेंस कॉरिडोर के निर्माण पर बल दिया गया।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT