होम / Captain Shweta Singh: कैप्टन श्वेता सिंह बनी उड़ान सुरक्षा की पहली महिला प्रमुख, डीजीसीए ने दी जानकारी

Captain Shweta Singh: कैप्टन श्वेता सिंह बनी उड़ान सुरक्षा की पहली महिला प्रमुख, डीजीसीए ने दी जानकारी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 29, 2024, 12:44 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Captain Shweta Singh: भारत में इन दिनों लगातार रूप से महिलाएं अपना परचम लहरा रही है। वहीं इस मामले में अब एक और गौरवशाली खबर आ रही है जिसमें कैप्टन श्वेता सिंह भारतीय उड़ान सुरक्षा की प्रथम महिला प्रमुख बनी है। जिसके बारे में जानकारी देते हुए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने कहा कि, कैप्टन श्वेता सिंह बुधवार को पहली महिला मुख्य उड़ान संचालन निरीक्षक बन गईं। जानकारी के लिए बता दें कि, कैप्टन सिंह को पिछले महीने सीएफओआई का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था, जब नियामक ने “प्रशासनिक आधार और सार्वजनिक हित” पर तत्कालीन सीएफओआई को समाप्त कर दिया था।

ये भी पढ़े:-London Court: लंदन की कोर्ट से प्रिंस हैरी को लगा झटका, ब्रिटिश सरकार के खिलाफ मुकदमे में मिला हार

बनी प्रथम महिला प्रमुख

जानकारी के लिए बता दें कि, “कैप्टन सिंह अनिवार्य साक्षात्कार पास करने के बाद डीजीसीए के उड़ान सुरक्षा विभाग में शीर्ष पद संभालने वाली पहली महिला बनीं। कैप्टन सिंह अब उड़ान सुरक्षा निदेशालय (एफएसडी) में शीर्ष पद पर रहने वाली पहली महिला बन गई हैं,” विकास से जुड़े एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा। डीजीसीए ने जनवरी में तत्कालीन सीएफओआई विवेक छाबड़ा को बर्खास्त करने का आदेश जारी किया था। इसके साथ ही पत्र में कहा गया है कि, ‘गोपनीय जानकारी के आधार पर… उनकी सगाई के नियमों और शर्तों के संबंधित प्रासंगिक प्रावधानों के आधार पर, कैप्टन विवेक छाबड़ा, सीएफओआई का अनुबंध प्रशासनिक आधार पर और सार्वजनिक हित में तत्काल प्रभाव से समाप्त किया जाता है।

ये भी पढ़े:-Shehbaz Sharif: शहबाज शरीफ हुए पीएम पद के लिए नामित, पीएमएल-एन का बड़ा ऐलान

कैप्टन श्वेता सिंह ने लिखा पत्र

अपनी खुशी जाहिर करते हुए, कैप्टन श्वेता सिंह ने एक पत्र लिखते हुए कहा कि, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मुझे नागरिक उड्डयन महानिदेशालय में मुख्य उड़ान संचालन निरीक्षक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। यह अवसर मुझे विनम्र बनाता है क्योंकि यह ऐतिहासिक उपलब्धि मुझे इस प्रतिष्ठित नौकरी में पहली महिला के रूप में स्थापित करती है, जो सीमाओं को तोड़ती है और भविष्य की पीढ़ियों के लिए मार्ग प्रशस्त करती है। अपनी नई जिम्मेदारी के साथ, मैं नेतृत्व और दृढ़ संकल्प की भावना का प्रतिनिधित्व करने और अपने दिवंगत पिता ब्रिगेडियर एचसी सिंह को गौरवान्वित करने की उम्मीद करता हूं। मैं उद्योग नेतृत्व भूमिकाओं में अधिक विविधता पर जोर देने के साथ-साथ महत्वाकांक्षी एविएटर्स को प्रेरित करना चाहता हूं। यह न केवल एक व्यक्तिगत जीत है बल्कि भारतीय विमानन क्षेत्र में समावेशिता और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग है।

ये भी पढ़े:-Application For Public Posts: दो से अधिक बच्चे होने पर सरकारी नौकरी देने से इनकार करना भेदभाव नहीं, SC…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT