होम / Onion Prices: केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, कीमतें काबू करने लिए बफर स्टॉक से बाजार में उतारा प्याज

Onion Prices: केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, कीमतें काबू करने लिए बफर स्टॉक से बाजार में उतारा प्याज

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 11, 2023, 2:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Onion Prices, दिल्ली: टमाटर के बाद अब प्याज के दामों में भी बढ़ोतरी हो रही है। बढ़ती कीमतों को देखते केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। केंद्र सरकार ने अपने बफर स्टॉक से प्याज की खेप जारी करना शुरु कर दिया है। केंद्र सरकार ने पहले फैसला किया था कि वह 2023-24 सीजन में बफर स्टॉक के रूप में 3 लाख टन प्याज रखेगी। साल 2022-23 में सरकार ने 2.51 लाख टन प्याज बफर स्टॉक के तौर पर रखा था।

  • जारी करना शुरु
  • 3 लाख टन रखा गया
  • कीमतें औरत से ज्यादा

मौसम के कारण बाजार में आपूर्ति कम हो जाती है तब सरकार अपने बफर स्टॉक का इस्तेमाल मूल्यों को नियंत्रण करने के लिए करती है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) के प्रबंध निदेशकों के साथ एक बैठक की। प्याज जारी करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप दिया गया।

कीमतें औसत से ज्यादा

रोहित ने कहा “उन राज्यों या क्षेत्रों के प्रमुख बाजारों को तय करके प्याज के स्टॉक को जारी करने का निर्णय लिया गया जहां खुदरा कीमतें अखिल भारतीय औसत से ऊपर चल रही हैं और जहां पिछले महीने और वर्ष में कीमतों में वृद्धि की दर सीमा स्तर से ऊपर है। ई-नीलामी के माध्यम से निपटान और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर खुदरा बिक्री का भी पता लगाया जा रहा है।”

तीन गुना बढ़ा स्टॉक

सरकार ने बाजार के अलावा, राज्यों को उनके उपभोक्ता सहकारी समितियों और निगमों के खुदरा दुकानों के माध्यम से बिक्री के लिए रियायती दरों पर पेशकश करने का भी निर्णय लिया गया। पिछले कुछ सालों की तुलना ने केंद्र सरकार ने अपना बफर स्टॉक बढ़ाया है। 2020-21 में 1.00 लाख मीट्रिक टन प्याज सरकार ने बफर स्टॉक में रखा था। 2023-24 में यह तीन लाख मीट्रिक टन तक है। भारत में रबी प्याज की कटाई अप्रैल-जून के दौरान की जाती है, जो भारत के प्याज उत्पादन का 65 प्रतिशत है और अक्टूबर-नवंबर में खरीफ फसल की कटाई तक देश की जरुरतों को पूरा करता है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Airport: कैमरून के नागरिक ने पेट में छिपाई करोड़ों की कोकीन, दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार -IndiaNews
Chennai Airport: चेन्नई एयरपोर्ट पर तस्करी करते पकड़ा गया 8 करोड़ का सोना, 10 यात्री गिरफ्तार -IndiaNews
Afghanistan Cricket: अफगानिस्तान के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास, तालिबान ने भारत को कहा धन्यवाद -IndiaNews
Ladies Lounge: महिलाओं के टॉयलेट में टंगा पिकासो का कलेक्शन, कोर्ट के फैसले के बाद ऑस्ट्रेलियाई म्यूजियम ने लिया फैसला -IndiaNews
Ram Bahadur Bamjan: नेपाली आध्यात्मिक नेता ‘बुद्ध बॉय’ दोषी करार, नाबालिग पर यौन उत्पीड़न का आरोप -IndiaNews
Food Justice: दूध को नस्लवादी माना जा सकता है!शोधकर्ता कर रहे पता लगाने की कोशिश -IndiaNews
First Virtual Employee: यूएई ने लॉन्च की पहली वर्चुअल कर्मचारी, जानें कौन है आयशा? -IndiaNews
ADVERTISEMENT