होम / चंपाई सोरेन हुए बागी, JMM ने क्यों नहीं लिया एक्शन? जानें क्या है हेमंत सोरेन का मास्टरप्लान

चंपाई सोरेन हुए बागी, JMM ने क्यों नहीं लिया एक्शन? जानें क्या है हेमंत सोरेन का मास्टरप्लान

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 28, 2024, 7:15 pm IST

Champai Soren Resigned

India News (इंडिया न्यूज), Champai Soren: झारखंड विधानसभा शुरु होने से पहले राज्य में चल रही सियासी हलचल जहां बीजेपी के लिए फायदेमंद है तो वहीं सत्तारूढ़ पार्टी जेएमएम के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। चंपाई सोरेन ने बीजेपी में जोने का फैसला किया है जो जेएमएम के लिए चिंता का विषय बनता दिख रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चंपाई के माध्यम से हेमंत सोरेन के लिए झारखंड का आदिवासी वोट बैंक के लक्ष्य को पाना आसान था, पर अब ये काम कठिन साबित हो सकता है। लेकिन अब सवाल ये उठ रहा है कि चंपाई लंबे समय से पार्टी के खिलाफ विद्रोही बातें कर रहे हैं, पर इसके बावजूद भी न तो सत्तारूढ़ पार्टी ने उन्हें मंत्रिमंडल के पद से हटाया और न ही निष्कासन या किसी अन्य तरह का एक्शन ही लिया है।

कोल्हान के प्रसिद्ध नेता है चंपाई सोरेन

बता दें कि, जहां बीजेपी के पास बाबूलाल मरांडी, अर्जुन मुंडा जैसे प्रचलित आदिवासी नेता हैं, लेकिन इसके बाद भी कोल्हान क्षेत्र में अधिक असर नहीं डाल पाते। कोल्हान रीजन अपने प्रमुख बनाने और उनके साथ डट कर खड़े रहने के लिए फेमस है और वर्तमान में यहां के प्रसिद्ध चेहरे चंपाई हैं और इसके साथ हीं जेएमएम संस्थापक और झारखंड सीएम हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन को भी वहां को क्षेत्रीय नेताओं के विरोध का भी सामना करना पड़ रहा था। दरअसल, कोल्हान की जनता के प्रिय हैं चंपाई सोरेन क्योंकि उन्होंने कोल्हान के युवा पिढ़ी को टाटा स्टील कंपनी और अन्य संस्थानों में नौकरि दिलाने में अपनी भूमिका अदा की है। कोल्हान के स्थानीय बातों को भी प्रमुख तरीके से उठाया है और उन्हें समाधान तक दिया है।

Sandeep Ghosh Suspended: IMA का संदीप घोष पर बड़ा एक्शन, कोलकाता रेप मामले में चली गई सदस्यता

बीजेपी के लिए सुकून तो हेमंत की बढ़ी मुश्किलें

अब बीजेपी चंपाई सोरेन के पर्टी में भागिदारी से फायदे की उम्मीद में है। बीजेपी का ये मानना है कि चंपाई के पर्टी में शामिल होने से बीजेपी का कोल्हान क्षेत्र में प्रताप बढ़ जाएगा। वहीं, हेमंत के ईडी अरेस्ट के बाद बीजेपी पर आदिवासियों के खिलाफ अन्याय के आरोप भी लगे हैं। जिसके कारण कोल्हान रिजन में बीजेपी को लेकर जनता में नाराजगी बढ़ हुई है। जिसका खामियाजा बीजेपी को लोकसभा चुनाव में भुगतना पड़ा। इसे देखते हुए अब चंपाई सोरेन के मदद से बीजेपी ये नुकसान को करना चाह रही है।

Kolkata Doctor Murder: अगर ये ना करता हैवान तो बच सकती थी महिला डॉक्टर की जान? आरोपी ने किया चौकाने वाला खुलासा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दुश्मनों के नाक में दम करेगा इंडियन आर्मी का जोरावर! टैंक की ताकत से चीन-पाकिस्तान भी कांप रहा थर-थर
Rahul Gandhi ने यूपी के उस नाई को भेजा खास तोहफा, महीनों पहले काटी थी उनकी दाढ़ी 
इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, IMD ने दी अचानक बाढ़ आने की चेतावनी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम 
जेल से पहले बेल! Air Force विंग कमांडर को अग्रिम जमानत, महिला अधिकारी ने लगाया था बलात्कार का आरोप
14 सितंबर को बदल गए Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल की कीमत
जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, 2 जवान शहीद
जूस में पेशाब म‍िला बेच रहे थे मुस्लिम युवक, अजीब स्वाद लगने पर लोगों ने की पिटाई
ADVERTISEMENT