होम / Chandrayaan-3: लद्दाख में चीन के औसत सैन्य उपग्रह को रोका जाएगा, चीन की हरकतों पर पैनी नजर रखी जाएगी

Chandrayaan-3: लद्दाख में चीन के औसत सैन्य उपग्रह को रोका जाएगा, चीन की हरकतों पर पैनी नजर रखी जाएगी

Mudit Goswami • LAST UPDATED : August 23, 2023, 10:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chandrayaan-3: चीन ने सीमा पर लद्दाख जैसी जगहों व अन्य क्षेत्रों में नजर रखने और भारतीय सेना की गतिविधियों का निरीक्षण करने के लिए 72 सैटेलाइट लगा रखी हैं। लेकिन ‘चंद्रयान-3’ की सफलता के बाद चीन ऐसा नहीं कर पाएगा।

‘चंद्रयान-3’ की सफलता भारत के लिए कई सकारात्मक बदलाव लाएगी। इससे विकास में मदद मिलेगी और भारत की सीमाएं भी सुरक्षित हो जाएंगी। चीन सीमा पर नजर रखने और भारतीय सेना की गतिविधियों का निरीक्षण करने के लिए उपग्रहों का उपयोग कर रहा है। लेकिन ‘चंद्रयान-3’ के सफल होने के बाद चीन अब ऐसा नहीं कर पाएगा। हम चीन की सेना पर हर समय नजर रख सकेंगे और जान सकेंगे कि वे क्या कर रहे हैं। इससे चीन को पता चलेगा कि भारत मजबूत है और अपनी रक्षा खुद कर सकता है। हम पाकिस्तान और अन्य देशों से लगी सीमा पर भी अधिक सटीक नजर रख सकेंगे।

चीन ने बढ़ाई बॉर्डर पर अपनी गतिविधियां

डॉ. किरण कुमार ने कहा कि चंद्रयान 3 से हमें भारत और चीन की सीमा पर नजर रखने में मदद मिलेगी। चीन की सेना के हमारी भूमि में आने की खबरे अक्सर सुनने में आती रहती है । कांग्रेस पार्टी के सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सरकार से सीमा के बारे में कुछ सवाल पूछे, जैसे कि क्या हमने उन कुछ जगहों पर नियंत्रण खो दिया है जहां हम गश्त करते थे। उन्होंने यह भी पूछा कि क्या चीन ने हमारी जमीन पर विशेष क्षेत्र बनाये हैं। सुरक्षा को लेकर एक रिसर्च पेपर में बताया गया था कि चीन ने हमारी कुछ जमीन अवैध तरीके से ले ली है। मनीष तिवारी ने कहा कि मई 2020 से पहले हम सीमा पर सभी जगहों पर गश्त करते थे, लेकिन तभी गलवान नाम की जगह पर कुछ भारतीय सैनिकों की मौत हो गई। चीन कह रहा है कि इन इलाकों में लंबे समय से हमारे सैनिक या नियमित लोग नहीं हैं।

बिना दूरबीन ड्रोन देखना संभव नहीं

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पिछले कुछ समय से लद्दाख में हैं। उनका कहना है कि चीन एक ऐसी जगह पर आ गया है जहां स्थानीय लोग अपने जानवरों को खाने के लिए ले जाते थे और अब वे वहां नहीं जा सकते। कांग्रेस पार्टी का यह भी कहना है कि 2020 में भारत और चीन के बीच लड़ाई के बाद दोनों देशों के बीच एक विशेष क्षेत्र बनाया गया है, लेकिन यह भारत के पक्ष में है। चीन ने भारत से लगती सीमा पर फैंसी टेक्नोलॉजी लगा दी है और 72 सैटेलाइट से हर चीज पर नजर रख रहा है। अगर कुछ भी बुरा होता है तो भारत कड़ी प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT