होम / Chardham Yatra: अब ऑफलाइन नहीं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से कर सकेंगे चारधाम यात्रा, राज्य सरकार का नया नियम-Indianews

Chardham Yatra: अब ऑफलाइन नहीं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से कर सकेंगे चारधाम यात्रा, राज्य सरकार का नया नियम-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 23, 2024, 11:13 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Chardham Yatra: पहले 13 दिनों में 8,52,018 तीर्थयात्री चारों धामों के दर्शन कर चुके हैं। वहीं, हरिद्वार और ऋषिकेश में ‘ऑफलाइन’ पंजीकरण बंद कर दिया गया है और अब ‘ऑनलाइन’ पंजीकरण के बाद ही श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर आ सकते हैं। आपको बता दें कि अब बढ़ती सुरक्षा और व्यवस्था को नजर में रखते हुए ये फैसलाकृलिया गया है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के द्वारा ही आप दर्शन कर सकेंगे, ऑफलाइन माध्यम से नहीं। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

Aaj Ka Rashifal: इन राशि के जातकों के लिए आज का दिन रहेगा संघर्षपूर्ण, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews

चारधाम यात्रा

 चारधाम यात्रा पर उमड़ रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के बेहतर प्रबंधन और सुरक्षित यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार ने बुधवार को अनिवार्य पंजीकरण लागू कर दिया, जबकि फर्जी पंजीकरण के जरिए केदारनाथ यात्रा पर जाने के 9 प्रकरणों में मुकदमा दर्ज किया गया। 10 मई को यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक पहले 13 दिनों में 8,52,018 तीर्थयात्री चारों धामों के दर्शन कर चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि हरिद्वार और ऋषिकेश में ‘ऑफलाइन’ पंजीकरण बंद कर दिया गया है और अब ‘ऑनलाइन’ पंजीकरण के बाद ही श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर आ सकते हैं।

सीएम का फैसला 

इसी तिथि पर सकेंगे यात्रा 

यात्रियों को यह भी सलाह दी गई है कि पंजीकरण होने पर वे निर्धारित तिथि पर ही यात्रा पर आएं और जिस धाम के लिए पंजीकरण करवाया है, उसी मार्ग पर जाएं। एडवाइजरी में यात्रा कराने वाले ‘टूर एवं ट्रेवल’ एजेंसियों से भी यह सुनिश्चित कर लेने को कहा गया है कि यात्रियों ने पंजीकरण कराया है या नहीं और श्रद्धालुओं को लेकर जा रहे यात्री वाहन को ‘ट्रिप कार्ड’ जारी किया गया है या नहीं। इस बीच, रूद्रप्रयाग पुलिस ने जांच के दौरान मिले फर्जी पंजीकरणों के 9 मामलों में प्राथमिकी दर्ज की है। इन प्रकरणों में फर्जी पंजीकरण पर केदारनाथ यात्रा पर आने और बाद की तिथियों के पंजीकरण में फर्जीवाड़ा कर मई की तिथि दर्शाने के प्रकरण शामिल हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT