होम / Chardham Yatra: नहीं कम हो रहा श्रद्धालुओं का तांता, चारधाम यात्रा में अब तक 52 लोगों की मौत- Indianews

Chardham Yatra: नहीं कम हो रहा श्रद्धालुओं का तांता, चारधाम यात्रा में अब तक 52 लोगों की मौत- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 26, 2024, 12:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chardham Yatra: इन दिनों चारधाम की यात्रा जारी है। पहाड़ी इलाकों में स्थित चारों धामों में पिछले वर्षों की तुलना में रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालु आ रहे हैं। भीड़ के कारण व्यवस्था में दिक्कत आ रही है, वहीं यह बात सामने आई है कि चारधाम यात्रा के दौरान अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है।

आपको बता दें कि चारधाम यात्रा के लिए एक हफ्ते से इंतजार कर रहे लोगों को यात्रा पर भेजा जा रहा है। फिलहाल चारों धामों में यात्रा सुचारु रूप से चल रही है। यात्रा व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। लेकिन श्रद्धालुओं के उमड़ने से व्यवस्था संभालना थोड़ा मुश्किल हो रहा है।

9 लाख से अधिक लोगों ने चारधाम के दर्शन किये

आयुक्त गढ़वाल ने बताया कि 10 मई, 2024 को श्री केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री तथा 12 मई को श्री बद्रीनाथ के कपाट श्रद्धालुओं हेतु खोले गये। तब से लेकर 23 मई 2024 तक कुल 09 लाख 67 हजार 302 श्रद्धालु चारों धामों के दर्शन कर चुके हैं। यमुनोत्री धाम में 01 लाख 79 हजार 932 श्रद्धालु, गंगोत्री धाम में 01 लाख 66 हजार 191, श्री केदारनाथ में 04 लाख 24 हजार 242 तथा बदरीनाथ धाम में 01 लाख 96 हजार 937 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। इस साल पहले पखवाड़े में पिछले साल की तुलना में करीब दोगुनी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आये हैं. गढ़वाल आयुक्त ने कहा कि चारधाम यात्रा में भीड़ प्रबंधन के लिए आवश्यक होने पर ही एनडीआरएफ और आईटीबीपी की मदद ली जाएगी।

Agniveer Scheme: राहुल गांधी फैला रहे अग्निवीर योजना पर प्रोपेगेंडा, अमित शाह ने साधा निशाना – India News

फर्जी रजिस्ट्रेशन पर हुई कार्रवाई

गढ़वाल आयुक्त ने कहा कि चारधाम यात्रा के शुरुआती दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से बढ़ी और ट्रैफिक जाम की समस्या भी पैदा हुई. कुछ मामले ऐसे भी पाए गए जिनमें तीर्थयात्रियों ने दर्शन के लिए पंजीकरण तो बाद में कराया लेकिन यात्रा पहले शुरू कर दी। फर्जी पंजीकरण की भी कुछ शिकायतें प्राप्त हुईं, इस संबंध में विभिन्न टूर ऑपरेटरों के खिलाफ ऋषिकेश में 03, हरिद्वार में 01 और रुद्रप्रयाग में 09 एफआईआर दर्ज की गईं। बेहद सख्त निर्देश दिए गए हैं कि बिना रजिस्ट्रेशन और रजिस्ट्रेशन की तय तारीख से पहले किसी भी हालत में यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी.

चारधाम यात्रा में अब तक 52 लोगों की मौत 

कमिश्नर गढ़वाल ने बताया कि अब तक चारधाम यात्रा पर आए 52 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. जिसमें अधिकतर लोग 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। ज्यादातर मौतें दिल का दौरा पड़ने से हुईं. गंगोत्री में 03, यमुनोत्री में 12, बद्रीनाथ में 14 और केदारनाथ में 23 श्रद्धालुओं की मौत हुई है। श्रद्धालुओं की नियमित स्क्रीनिंग की जा रही है। डॉक्टरों द्वारा इलाज और देखभाल के बाद कई श्रद्धालुओं को यात्रा न करने की सलाह दी जा रही है. इसके बाद भी यदि कोई श्रद्धालु यात्रा पर जा रहा है तो उससे लिखित में फॉर्म भरवाने की कार्रवाई की जा रही है। गढ़वाल आयुक्त ने कहा कि उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था में तीर्थाटन एवं पर्यटन का महत्वपूर्ण योगदान है। चारधाम यात्रा राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग की दी गई जानकारी़

गढ़वाल कमिश्नर ने बताया कि श्री केदारनाथ जाते समय एक हेलीकॉप्टर के हाइड्रोलिक सिस्टम में तकनीकी दिक्कत आ गई थी, पायलट की सूझबूझ से हेलीकॉप्टर की सॉफ्ट लैंडिंग कराई गई. इसमें तमिलनाडु के 06 यात्री थे, सभी सुरक्षित हैं। इस पूरे मामले पर युकाडा अग्रिम कार्रवाई कर रहा है. युकाडा ने इस पूरी घटना की जानकारी डीजीसीए को दे दी है।

Rajkot Fire: गेम जोन में आग लगने से 20 लोगों की मौ, पीएम मोदी ने कहा-दुर्घटना से बेहद व्यथित हूं

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

महिला को नौकरी के लिए मिलने बुलाया, फिर ड्रग्स देकर इंस्टाग्राम फ्रेंड ने दिया घिनौनी वारदात को अंजाम –IndiaNews
Gujarat: भरूच में मौलवी गाय की देने जा रहा था कुर्बानी, सोशल मीडिया पर शेयर किया पोस्ट, पुलिस पहुंची घर-Indianews
सोच में टकराव के बाद भी क्यों अनुपम खेर और परेश रावल के साथ काम करती हैं Ratna Pathak Shah -IndiaNews
Reasi Bus Attack: रायसी आतंकी हमले में आया नया मोड़, गृह मंत्रालय ने एनआईए को दी जांच की जिम्मेदारी-Indianews
शाहरुख, अल्लू अर्जुन नहीं बॉलीवुड के इस एक्टर के साथ काम करेंगे जवाब के डायरेक्टर Atlee -IndiaNews
Sonali Bendre से मिलने के लिए फैन ने की आत्महत्या! देखें एक्ट्रेस का रिएक्शन -IndiaNews
Manipur Violence: मणिपुर हिंसा मामले में होगी उच्च स्तरीय बैठक, अमित शाह करेंगे अध्यक्षता-Indianews
ADVERTISEMENT