होम / छत्तीसगढ़ में माओवाद विरोधी अभियान में चौंकाने वाली खोज, नकली नोट छापने वाली मशीन का पर्दाफाश

छत्तीसगढ़ में माओवाद विरोधी अभियान में चौंकाने वाली खोज, नकली नोट छापने वाली मशीन का पर्दाफाश

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 23, 2024, 3:41 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Chhattisgarh Anti-Maoist Operation: छत्तीसगढ़ में माओवादी विरोधी अभियान में एक बड़ी सफलता के रूप में, सुरक्षा बलों ने सुकमा में माओवादियों के एक ठिकाने से नकली नोट छापने की मशीन और कई उच्च-स्तरीय संचार उपकरण तथा गोला-बारूद जब्त किया है। अधिकारियों का कहना है कि इस चौंकाने वाली खोज से स्थानीय अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

कल कोराजगुडा के जंगलों में माओवादियों के ठिकाने से 50, 100, 200 और 500 रुपये के कई मूल्यवर्ग के नकली नोट बरामद किए गए। सुकमा पुलिस और सीआरपीएफ द्वारा संयुक्त तलाशी अभियान के दौरान यह चौंकाने वाली खोज की गई।

इस खोज ने स्थानीय बाजारों में इस तरह के नकली नोटों के इस्तेमाल और प्रचलन को लेकर अधिकारियों को चिंतित कर दिया है। एक सूत्र ने कहा, “एजेंसियों ने यह पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है कि क्या इस तरह की और भी छपाई मशीनें इस्तेमाल में हैं और इस तरह के नकली नोटों के इर्द-गिर्द की प्रणाली को समझने के लिए।” यह पता चला है कि आंतरिक क्षेत्रों में चल रहे अभियानों ने माओवादियों के वित्तपोषण में काफी कमी की है, जिससे वे नकली नोट छापने का सहारा ले रहे हैं।

भारत करेगा तीस्ता नदी के संरक्षण में बांग्लादेश की मदद करेगा, अब चीन पर नजर -IndiaNews

इस बात से अवगत कि नकली मुद्रा स्थानीय अर्थव्यवस्था को अस्थिर कर सकती है, स्थानीय अधिकारियों ने गांवों में जागरूकता अभियान शुरू किया है, जिसमें निवासियों से किसी भी संदिग्ध मुद्रा को अस्वीकार करने के लिए कहा गया है। इस सप्ताह जिले में सुरक्षा बलों के लिए यह दूसरी बड़ी सफलता है।

मंगलवार को चिंतलनार पुलिस स्टेशन की सीमा के अंतर्गत करंगुडा गांव के पास एक जंगली पहाड़ी पर मुठभेड़ के बाद सुरक्षाकर्मियों ने एक बन्दूक और माओवादी-संबंधित सामग्री बरामद की। इस अभियान में राज्य पुलिस के जिला रिजर्व गार्ड, बस्तर फाइटर्स और कमांडो बटालियन फॉर रेसोल्यूट एक्शन (कोबरा) की 206वीं बटालियन के जवान शामिल थे – जो सीआरपीएफ की एक विशिष्ट इकाई है।

Bihar: अररिया-सिवान के बाद मोतिहारी में भी ढहा पुल, राज्य सरकार से नाराज लोग-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कौन हैं हाथरस के ‘भोले बाबा’? जिनके सत्संग में मची भगदड़, पहले भी कर चुके हैं ये कांड!
अंबानी परिवार ने 50 से ज्यादा जोड़ों का कराया सामूहिक विवाह, कपल्स को दिए सोने-चांदी के शानदार गिफ्ट्स
Hathras Stampede: 50 से अधिक लोगों की मौत पर पीएम मोदी ने व्यक्त किया संवेदना, कहा-पीड़ितों की हरसंभव मदद की जाएगी
शरीर में जमी जिद्दी चर्बी को पिघला देगा ये 1 जूस, इन गंभीर बीमारियों को भी करेगा दूर
Hathras Satsang Stampede: भगदड़ में कई लोगों की मौत, यूपी के सीएम योगी ने दिए त्वरित कार्रवाई के आदेश 
Hina Khan के मुंह से आता था खून, Breast Cancer से पहले हुई थी ये गंभीर बीमारी
Cholesterol लेवल को तुरंत कम करेंगे ये 10 नेचुरल तरीके, बस कर लें ये जरूरी काम
ADVERTISEMENT