होम / CM Hemant Soren: हेमंत सोरेन के ठिकानों पर ईडी का छापा, जांच एजेंसी ने BMW कार को किया जब्त

CM Hemant Soren: हेमंत सोरेन के ठिकानों पर ईडी का छापा, जांच एजेंसी ने BMW कार को किया जब्त

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 30, 2024, 1:57 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), CM Hemant Soren: ईडी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के कुछ ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में ईडी की टीमें दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ सोमवार को हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास शांति निकेतन भवन, झारखंड भवन और मोतीलाल नेहरू मार्ग पर पहुंचीं और देर शाम तक वहीं मौजूद रहीं। इस दौरान बाहर पत्रकारों का जमावड़ा नजर आया। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, ईडी की टीम अपने साथ एक बीएमडब्ल्यू कार ले गई है। दावा किया गया कि यह कार हेमंत सोरेन की है।

हेमंत सोरेन दिल्ली आवास से गायब

ईडी के एक सूत्र ने कहा कि टीम सोरेन से पूछताछ करने के लिए उनके आवास पर पहुंची थी, लेकिन वह नहीं मिले। ईडी की टीम झारखंड भवन और कुछ अन्य जगहों पर भी गयी लेकिन मुख्यमंत्री वहां भी नहीं मिले। दिल्ली एयरपोर्ट पर भी अधिकारी निगरानी रख रहे हैं। बीजेपी ने दावा किया कि ईडी की कार्रवाई के डर से हेमंत सोरेन पिछले 18 घंटे से अपने दिल्ली स्थित आवास से गायब हैं। मालूम हो कि सोरेन 27 जनवरी की रात रांची से दिल्ली के लिए निकले थे। हेमंत सोरेन की ओर से ईडी को पत्र भेजा गया है। इसमें उन्होंने कहा है कि वह 31 जनवरी को रांची में उपलब्ध रहेंगे।

कानून की शक्तियों का दुरुपयोग

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक ई-मेल में ईडी पर राजनीतिक एजेंडे से प्रेरित होकर राज्य सरकार के कामकाज में बाधा डालने का आरोप लगाया है। उन्होंने यह भी दावा किया कि 31 जनवरी या उससे पहले उनका बयान दोबारा दर्ज करने की ईडी की जिद दुर्भावनापूर्ण लगती है। यह कानून द्वारा दी गई शक्तियों का दुरुपयोग है। रविवार को भेजे गए उक्त ई-मेल में सोरेन ने कहा कि 20 जनवरी को मुझसे सात घंटे की पूछताछ की वीडियो रिकॉर्डिंग अदालत को उपलब्ध कराने के लिए सुरक्षित रखी जाए।

बदनाम करने के लिए हो रही छापेमारी

इस पूरी घटना को हेमंत सोरेन के परिवार के एक सदस्य ने उन्हें बदनाम करने की साजिश करार दिया है। नाम न छापने की शर्त पर परिवार के सदस्य ने बताया कि सोरेन लगातार ईडी से संपर्क कर रहे हैं। उन्होंने 31 जनवरी को दोपहर 1 बजे अपने आवास पर अपना बयान दर्ज कराने की इच्छा भी जताई है। फिर भी राजनीतिक प्रतिशोध लिया जा रहा है। घर पर न होने का मतलब फरार होना नहीं है। उनके खिलाफ कोई वारंट नहीं है, जिसके चलते उन्हें हाजिर रहना होगा। वह मंगलवार को रांची पहुंचेंगे। ये छापेमारी उनकी छवि खराब करने के लिए की गई है

सीएम के आधिकारिक आवास की ओर मार्च

रांची में झामुमो कार्यकर्ताओं ने विशाल रैली निकाली। समर्थक पार्टी के झंडे, बैनर और सोरेन की तस्वीरें लेकर मोरहाबादी मैदान में एकत्र हुए। वहां से उन्होंने मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास की ओर मार्च किया। रैली के दौरान ‘हेमंत सोरेन घबराओ मत, हम तुम्हारे साथ हैं’ जैसे नारे लगाए गए। रैली मुख्यमंत्री आवास और राजभवन के पास से गुजरी। रैली में भाग लेने वाले झामुमो समर्थक खूंटी, रांची, गढ़वा, रामगढ़ और गुमला जैसे विभिन्न जिलों से आए थे। उधर, झारखंड की राजधानी रांची में सोमवार को मुख्यमंत्री आवास, राजभवन और केंद्र सरकार के कार्यालयों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT