India News (इंडिया न्यूज), CNAP: अगर आप भी अनजान नंबर से परेशान हैं तो अब आपके इस परेशानी का हल लेकर आया ट्राई ( Telecom Regulatory Authority of India-TRAI)।ट्राई ने यूजर्स को बार- बार अननोन नंबर से आ रहे कॉल से बचाने के लिए CNAP को पेश किया है। ट्राई ने शुक्रवार को सिफारिश की कि टेलीकॉम नेटवर्क में कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (Calling Name Presentation-CNAP) अनुपूरक सेवा शुरू की जाए और फोन पर कॉल करने वालों के नाम दिखने वाली सेवा सभी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा ग्राहकों के अनुरोध पर पेश की जाए। इससे कदम से स्पैम पर रोक लगने की उम्मीद है।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा कि सरकार को एक उपयुक्त कट-ऑफ तारीख के बाद भारत में बेचे जाने वाले सभी उपकरणों में सीएनएपी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उपयुक्त निर्देश जारी करना चाहिए।
ट्राई ने अपनी सिफारिशों में कहा कि ग्राहक आवेदन पत्र (सीएएफ) में टेलीफोन ग्राहक द्वारा प्रदान की गई नाम पहचान की जानकारी का उपयोग सेवा के उद्देश्य से किया जाना चाहिए।
ट्राई ने कहा, “भारतीय दूरसंचार नेटवर्क में कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) अनुपूरक सेवा शुरू की जानी चाहिए।”
सीधे शब्दों में कहें तो सीएनएपी एक पूरक सेवा है जो किसी के कॉल करने पर कॉल करने वाले का नाम फोन स्क्रीन पर फ्लैश करने में सक्षम बनाती है।
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जबकि देशी स्मार्टफोन टूल और ट्रूकॉलर और भारत कॉलर आईडी और एंटी-स्पैम जैसे तृतीय-पक्ष ऐप भी कॉलिंग पार्टी के नाम की पहचान और स्पैम पहचान की सुविधाएं प्रदान करते हैं, ये सेवाएं भीड़-स्रोत डेटा पर आधारित हैं, जो विश्वसनीय नहीं हो सकती हैं, ट्राई ने अपने में नोट किया है सिफ़ारिशें।
ट्राई ने सुझाव दिया कि सभी एक्सेस सेवा प्रदाता अपने टेलीफोन ग्राहकों को उनके अनुरोध पर कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) पूरक सेवा प्रदान करें।
ट्राई ने एक विज्ञप्ति में कहा, “बड़े पैमाने पर कनेक्शन और व्यावसायिक कनेक्शन रखने वाली ग्राहक संस्थाओं को ग्राहक आवेदन पत्र (सीएएफ) में दिखने वाले नाम के स्थान पर अपना ‘पसंदीदा नाम’ प्रस्तुत करने की सुविधा दी जानी चाहिए।”
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ट्राई ने बताया, यह “पसंदीदा नाम”, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ पंजीकृत “ट्रेडमार्क नाम”, या जीएसटी परिषद के साथ पंजीकृत “व्यापार नाम”, या सरकार के साथ विधिवत पंजीकृत कोई अन्य अद्वितीय नाम हो सकता है।
हालांकि, यह ऐसे नाम के स्वामित्व को साबित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की ग्राहक इकाई की क्षमता पर निर्भर है।
‘भारतीय दूरसंचार नेटवर्क में कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) सेवा का परिचय’ पर सिफारिशों में, ट्राई ने भारतीय दूरसंचार नेटवर्क में CNAP के कार्यान्वयन के लिए एक तकनीकी मॉडल की भी रूपरेखा तैयार की।
ट्राई ने अपनी सिफारिश के लिए बड़ी सामग्री देते हुए कहा कि दूरसंचार विभाग (DoT) ने मार्च 2022 में कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) सुविधा शुरू करने पर उसके विचार मांगे थे।
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