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India News (इंडिया न्यूज़), Social Media: डिजिटल दुनिया में अब चुनाव सिर्फ ज़मीन पर ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर भी लड़े जाते हैं। साल 2014 के बाद से सोशल मीडिया चुनाव प्रचार के लिए एक अहम हथियार बन गया है। ऑनलाइन कैंपेन से जनता का मूड और जमीनी हकीकत की तस्वीर भी लगभग साफ हो जाती है। तो चलिए जानते हैं इस चुनावी मौसम में सोशल मीडिया का किंग कौन है।
इस मामले पर विश्लेषण से पता चलता है कि सोशल मीडिया पर बीजेपी का दबदबा कायम है और उसकी बढ़त अन्य पार्टियों पर भारी पड़ती दिख रही है। हालांकि, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर नए यूजर्स जोड़ने के मामले में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी बीजेपी से आगे रहीं है। ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) वर्तमान में लोकसभा में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। लेकिन अन्य पार्टियों की तुलना में सोशल मीडिया पर टीएमसी की मौजूदगी काफी कम है। वहीं सभी बड़ी पार्टियों के नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे आगे चल रहे हैं।
बता दें कि, एलन मस्क का एक्स (पहले ट्विटर) भी राजनीतिक दलों के लिए ‘एक्स’ फैक्टर साबित हो रहा है। इस साल अब तक हर पार्टी के फॉलोअर्स लगातार बढ़े हैं। हालांकि, जनवरी में आम आदमी पार्टी के फॉलोअर्स करीब 1200 कम हो गए थे। एक्स पर बीजेपी ने जनवरी और फरवरी में हर महीने 1.2 लाख फॉलोअर्स जोड़े, जबकि मार्च में पार्टी के एक्स अकाउंट से 1.7 लाख नए यूजर्स जुड़े। मिली जानकारी के मुताबिक, इंस्टाग्राम पर कांग्रेस पार्टी के फॉलोअर्स जनवरी में 59 हजार, फरवरी में 70 हजार और मार्च में 1.08 लाख से ज्यादा हो गए। वहीं, टीएमसी ने जनवरी में 1,600, फरवरी में 1,800 और मार्च में 6,400 फॉलोअर्स बढ़े।
इस बार राजनीतिक दल पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं के बीच अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन कैंपेन भी चला रहे हैं। हाल ही में दिसंबर 2023 से मार्च 2024 के बीच मेटा प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक दलों द्वारा ऑनलाइन प्रचार पर खर्च की गई राशि में इंस्टाग्राम की सबसे बड़ी हिस्सेदारी थी। इस साल कांग्रेस ने तीन महीने में इंस्टा पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स जोड़े। कांग्रेस के इंस्टा पेज पर तीन महीने में 13.2 लाख फॉलोअर्स बढ़े। बीजेपी पेज से 8.5 लाख और आम आदमी पार्टी से 2.3 लाख फॉलोअर्स जुड़े. वहीं, टीएमसी के इंस्टा पेज पर सिर्फ 6 हजार फॉलोअर्स बढ़े हैं।
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