होम / कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बीजेपी पर बोला हमला, "काला धन भेजने" का लगाया आरोप

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बीजेपी पर बोला हमला, "काला धन भेजने" का लगाया आरोप

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 18, 2024, 2:19 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Jairam Ramesh: चुनाव आयोग के द्वारा चुनावी बांड का डाटा अपने वेबसाइट पर अपलोड किया है जिसके बाद राजनीतिक पार्टियां एक दूसरे पर आरोप लगाना स्टार्ट कर चुकी है। जिसके बाद कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को चुनावी बांड को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि, उन्होंने इस योजना के माध्यम से भाजपा के खातों में “काला धन भेजने” की “साजिश” रची है। कांग्रेस नेता के अनुसार, चुनावी बांड योजना सत्तारूढ़ सरकार द्वारा चलाया गया “सबसे बड़ा जबरन वसूली रैकेट” था। रमेश की टिप्पणी तब आई जब चुनावी बांड के आंकड़ों से पता चला कि भाजपा ने चुनावी बांड की सबसे अधिक राशि लगभग ₹6,900 करोड़ प्राप्त की। कांग्रेस को ₹1,300 करोड़ से अधिक मूल्य के बांड प्राप्त हुए।

ये भी पढ़े:-Rahul Gandhi: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर कटाक्ष, कहा-राजा की आत्मा EVM में है

सोशल मीडिया पर दिखाया आक्रोश

कांग्रेस नेता ने एक्स पर लिखा, “हमने पहले #ElectoralBondScam घोटाले में भ्रष्टाचार के चार प्राथमिक चैनलों की पहचान की थी, और हर गुजरते दिन के साथ, भ्रष्टाचार की चौंकाने वाली वास्तविकता की पुष्टि करने के लिए और अधिक उदाहरण सामने आते हैं, जो नरेंद्र मोदी के प्रोत्साहन के कारण इस देश में फैल गया है।” , जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था। यह कहते हुए कि “चुनावी बांड खरीदने वाली 19 कंपनियों में से 18 कंपनियां ‘उच्च जोखिम’ वाली कंपनियों की बाद की वार्षिक सूची में शामिल नहीं हुईं”, रमेश ने सवाल किया, क्या उन्हें “सत्तारूढ़ फैसले में योगदान” के कारण सूची से हटा दिया गया था पार्टी का खजाना।

ये भी पढ़े:-WPL Final : RCB ने रचा इतिहास, दिल्ली कैपिटल्स को 8 विकेट हराकर जीता खिताब

भाजपा को भारी दान देना पड़ा- रमेश

इसके साथ ही उन्होने आरोप लगाया कि बड़ी कंपनियों को ”बाद में बड़े अनुबंध पाने के लिए भाजपा को भारी दान देना पड़ा”, जबकि कई कंपनियों को ईडी, आयकर और सीबीआई जैसी जांच एजेंसियों द्वारा भुगतान करने के लिए ”मजबूर” किया गया। उन पर ढीला छोड़ दो. कांग्रेस नेता ने दानदाताओं में से एक – हैदराबाद स्थित अरबिंदो फार्मास्यूटिकल्स – का उदाहरण देते हुए दावा किया कि उसे ईडी जांच का सामना करना पड़ा जिसके बाद उसने चुनावी बांड खरीदे।

भाजपा ने रची साजिश- रमेश

इसके साथ ही रमेश ने आगे कहा कि, “2018 के बाद से, कम से कम 43 कंपनियां जो 2018 में या उसके बाद नई निगमित हुईं, उन्होंने अपने निगमन के कुछ महीनों के भीतर चुनावी बांड खरीदे… प्रधान मंत्री ने विदेशों से काला धन वापस लाकर प्रत्येक भारतीय के खाते में 15 लाख जमा करने का वादा किया। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रधानमंत्री ने सारा काला धन भाजपा के खाते में भेजने की साजिश रची है।

ये भी पढ़े:-Rahul Gandhi: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर कटाक्ष, कहा-राजा की आत्मा EVM में है

चुनाव आयोग ने किया डेटा अपलोड

चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुपालन में चुनावी बांड पर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा को गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया। दो भागों में प्रकाशित आंकड़ों के मुताबिक, चुनावी बांड भुनाने वाली पार्टियों में बीजेपी, कांग्रेस, एआईएडीएमके, बीआरएस, शिवसेना, टीडीपी, वाईएसआर कांग्रेस, डीएमके, जेडीएस, एनसीपी, तृणमूल कांग्रेस, जेडीयू, राजद, आप शामिल हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.