होम / चुनाव लड़ने के लिए राहुल गांधी को मिले इतने करोड़ रुपये, जानिए किन 5 कांग्रेस नेताओं पर हुई नोटों की बारिश?

चुनाव लड़ने के लिए राहुल गांधी को मिले इतने करोड़ रुपये, जानिए किन 5 कांग्रेस नेताओं पर हुई नोटों की बारिश?

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 30, 2024, 10:54 am IST

Rahul Gandhi

India News (इंडि या न्यूज), Congress leader Rahul Gandhi: कांग्रेस ने अपने शीर्ष नेता राहुल गांधी को लोकसभा चुनाव के प्रचार खर्च के लिए 1.4 करोड़ रुपये दिए हैं। आपको बता दें कि राहुल ृ वायनाड और रायबरेली के लिए 70-70 लाख रुपये शामिल हैं। वहीं समाजवादी पार्टी ने अपने प्रमुख अखिलेश यादव को 60 लाख रुपये और उनकी पत्नी डिंपल यादव को कन्नौज और मैनपुरी से चुनाव लड़ने के लिए 72.15 लाख रुपये दिए हैं।

तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में अपने सभी 48 उम्मीदवारों को 75-75 लाख रुपये (या कुल 36 करोड़ रुपये) दिए हैं, जबकि डीएमके ने तमिलनाडु में अपने सभी 22 उम्मीदवारों को 70-70 लाख रुपये (कुल 15.40 करोड़ रुपये) दिए हैं।

70 लाख रुपये ट्रांसफर किए

ये विवरण पिछले कुछ महीनों में विभिन्न दलों द्वारा प्रस्तुत लोकसभा चुनाव से संबंधित ‘आंशिक चुनाव व्यय विवरण’ में हैं और चुनाव आयोग द्वारा सार्वजनिक किए गए हैं। भाजपा का व्यय विवरण चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है और यह स्पष्ट नहीं है कि उसने इसे पहले ही प्रस्तुत कर दिया है या नहीं।

कांग्रेस ने 12 अप्रैल को वायनाड सीट के लिए राहुल को 70 लाख रुपये ट्रांसफर किए, जबकि 4 मई को रायबरेली में खर्च के लिए 70 लाख रुपये ट्रांसफर किए गए। राहुल ने दोनों सीटें जीतीं और रायबरेली को बरकरार रखने का फैसला किया।

विक्रमादित्य सिंह को सबसे ज्यादा रकम 

एक निर्वाचन क्षेत्र के लिए, कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह को सबसे अधिक 87 लाख रुपये ट्रांसफर किए, जिन्होंने अभिनेता से भाजपा नेता बनी कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। पार्टी ने असम के धुबरी के उम्मीदवार रकीबुल हुसैन को भी 75 लाख रुपये दिए।

कांग्रेस से 70-70 लाख रुपये पाने वाले नेताओं में किशोरी लाल शर्मा शामिल हैं, जिन्होंने अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को हराया, के सी वेणुगोपाल (केरल में अलाप्पुझा) और मणिकम टैगोर (तमिलनाडु में विरुधुनगर), राधाकृष्ण (कर्नाटक में गुलबर्गा) और विजय इंदर सिंगला (पंजाब में आनंदपुर साहिब) शामिल हैं।

Weather Update: राजस्थान में थमा मानसून का कहर, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

दिग्विजय सिंह को 50 लाख रुपये

राजगढ़ से चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह को 50 लाख रुपये मिले, जबकि कांगड़ा से चुनाव लड़ने वाले आनंद शर्मा को 46 लाख रुपये मिले। दोनों ही चुनाव हार गए। समाजवादी पार्टी ने अखिलेश और डिंपल समेत अपने उम्मीदवारों को 49.10 करोड़ रुपये दिए। सपा के स्टार विजेता अवधेश प्रसाद को फैजाबाद से चुनाव लड़ने के लिए अपनी पार्टी से 20 लाख रुपये मिले, जहां अयोध्या स्थित है। लोकसभा चुनावों के लिए, अरुणाचल प्रदेश, गोवा और सिक्किम को छोड़कर सभी राज्यों के उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की सीमा 95 लाख रुपये है, जिनकी सीमा 75 लाख रुपये निर्धारित की गई है। केंद्र शासित प्रदेशों में, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में यह सीमा 95 लाख रुपये है, जबकि बाकी के लिए यह 75 लाख रुपये है।

‘केजरीवाल रात को सपने में आए और…’,  फिर पार्षद ने उठाया ऐसा कदम, BJP को करंट तो AAP भी रह गई दंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh News:छत्तीसगढ़ के सुकमा में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़, गोलीबारी में एक नक्सली ढेर
Bihar Politics: बिहार में नेताओं के बीच ‘वीडियो गेम’ शुरू, आरजेडी ने की शुरुआत JDU ने भी दिया जवाब
Himachal News: शिक्षण संस्थानों में लागू नहीं हो रहे नियम, 15 को जारी किए नोटिस
Bihar School News: शिक्षा विभाग आई एक्शन में! 99 स्कूलों के रजिस्ट्रेशन रद्द करने की प्रक्रिया शुरू
भगवान गणेश की पूजा में भुलकर भी नही चढ़ाई जाती है तुलसी, जानें इसके पीछे का राज
Kolkata Blast: इस जगह अचानक फटा बम, सुन्न हो गए आस-पास के इलाके, यहां भी मिल चुका है संदिग्ध ‘बैग’
Maharashtra में कांग्रेस की चुनावी राह कठिन…जानें पार्टी को लेकर क्या है महाराष्ट्र के लोगों की सोच, लग सकता है बड़ा झटका
ADVERTISEMENT