होम / प्रशांत किशोर के सुझावों पर काम कर रही कांग्रेस, जानें प्रशांत किशोर के बारे में क्या बोले अशोक गहलोत?

प्रशांत किशोर के सुझावों पर काम कर रही कांग्रेस, जानें प्रशांत किशोर के बारे में क्या बोले अशोक गहलोत?

Harpreet Singh • LAST UPDATED : April 20, 2022, 10:20 pm IST
  • 55 स्लाइड की प्रेजेंटेशन में प्रशांत किशोर ने दिए कई सुझाव

कांग्रेस पार्टी प्रशांत किशोर के दिए सुझावों पर गंभीरता काम कर रही है। सुझावों के मध्यनजर ही लगातार बैठकें भी की जा रही हैं। इसी कड़ी में मई महीने में उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन शिविर भी किया जाएगा। 55 स्लाइड की प्रेजेंटेशन में प्रशांत किशोर द्वारा सीटे बढ़ाने से लेकर संगठन मजबूत करने तक कई सुझाव दिए गए हैं।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। विधानसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन के बाद अब कांग्रेस एक्शन मोड में आ गई है। रणनीतिकार प्रशांत किशोर द्वारा तो 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर एक प्रेजेंटेशन भी दिया जा चुका है।

प्रशांत किशोर द्वारा कांग्रेस को सुझाव दिया गया है कि उन्हें अगले लोकसभा चुनाव में सिर्फ 380 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने चाहिए। बाकी बची सीटों पर गठबंधन के साथियों को मौका देना चाहिए।

इसके अलावा उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया है कि कुछ राज्यों में पार्टी को अकेले चुनाव लड़ना चाहिए तो कही पर सहयोगियों का साथ लेना चाहिए। मुलाकात में एक वक्त ऐसा भी आया जब प्रशांत किशोर द्वारा पार्टी को आईना दिखाया गया।

उन्होंने दो टूक कह दिया कि वर्तमान में कांग्रेस पार्टी का संचार विभाग बिल्कुल भी दुरुस्त नहीं है। 55 स्लाइड की प्रेजेंटेशन में प्रशांत किशोर द्वारा सीटे बढ़ाने से लेकर संगठन मजबूत करने तक कई सुझाव दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि कांग्रेस प्रशांत किशोर को पार्टी में शामिल करना चाहती है। इसी को लेकर सोनिया गांधी ने प्रशांत किशोर से दो बार मुलाकात भी की है।

55 स्लाइड की प्रेजेंटेशन में प्रशांत किशोर द्वारा सीटे बढ़ाने से लेकर संगठन मजबूत करने तक कई सुझाव दिए गए हैं। अब उस प्रेजेंटेशन के बाद से ही कांग्रेस नेताओं द्वारा लगातार ताबड़तोड़ बैठकें की जा रही हैं। कई कमेटियों का गठन कर दिया गया है और जमीन पर जबरदस्त हलचल देखने को मिल रही है।

रणदीप सुरजेवाला ने बैठकों पर दी अपनी प्रतिक्रिया

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी इन बैठकों पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने बताया है कि कई मुद्दों पर गहन मंथन किया गया है। वे कहते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा निर्धारित की गई समिति कांग्रेस को मजबूत और दुरुस्त बनाने के लिए 3 दिन से मंत्रणा कर रही है। संगठन में बदलाव, सुधार लाने की बात भी हो रही है। एक जिम्मेदार विपक्ष की भूमिका को निभाने के लिए मंथन किया गया। जनता के अपेक्षा पर खरे उतरने की कोशिश की जा रही है।

अशोक गहलोत और भूपेश बघेल ने सोनिया गांधी से की मुलाकात

वैसे बुधवार (अप्रैल 20) को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने भी दिल्ली आ सोनिया गांधी से मुलाकात की। इस बारे में रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि दोनों मुख्यमंत्री से भी आज मंत्रणा की गई। उनका पार्टी और सरकार चलाने का अनुभव है। हमें उम्मीद है कि अगले 24 से 48 घंटे में हम इस मंत्रणा को पूरा कर लेंगे और निर्णायक स्थिति में पहुंच जाएंगे।

सीएम अशोक गहलोत ने प्रशांत किशोर के बारे में कहा कि इस समय प्रशांत किशोर तो एक ब्रांड बन चुके हैं। वे काफी अनुभवी हैं और कई पार्टियों संग उन्होंने काम किया है। वे 2024 चुनाव से पहले विपक्ष को एकजुट करने का प्रयास कर रहे हैं।

मई में चिंतन शिविर में किया जाएगा मंथन

अब इस बार कांग्रेस का ये बैठकों का दौर यही पर नहीं थमने वाला है. अभी तक सिर्फ कुछ दिग्गज नेताओं द्वारा मंथन किया जा रहा है। मई महीने में उदयपुर में कांग्रेस बड़े स्तर पर चिंतन शिविर का आयोजन करने जा रही है।

9 साल बाद पार्टी फिर उदयपुर में इस कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। तीन दिन तक चलने वाले इस शिविर में कांग्रेस के देश भर के नेताओं और कार्यकतार्ओं द्वारा पार्टी हार के कारण जानने की कोशिश की जाएगी। नेताओं की शिकायत पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।

हमें Google News पर फॉलो करें- क्लिक करें !

Read More :  पंजाब के शिक्षामंत्री गुरमीत सिंह बोले-शिक्षा के क्षेत्र में फीडबैक लेने के लिए जमीनी स्तर पर होगा काम

Read Also : फैशन के मुताबिक बनेगी यूपी की खादी, निफ्ट करेगी डिजायन, आनलाइन प्लेटफार्म पर बिकेगी, जानें क्या है योजना?

Read Also : आप के राज्यसभा सांसद बोले-2024 में सरकार बनने पर हर गांव तक पहुंचेगा एसवाईएल का पानी, भाजपा ने उठाए ये सवाल

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

LSG vs MI : मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपर जाएंट्स के सामने रखा 145 रन का लक्ष्य-Indianews
Lok Sabha Election 2024: जम्मू-कश्मीर की इस सीट पर बदला वोटिंग का डेट, जानें वजह-Indianews
एस जयशंकर की UAE की विदेश मंत्री के साथ बैठक, दिल्ली में इस मुद्दे पर हुई चर्चा
Amit Shah Fake Video: चुनावी मौसम में अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, जानें क्या है जनता की राय- Indianews
Indonesia: इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने से हजारों लोगों का किया गया स्थानांतरण, सुनामी का खतरा- Indianews
COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन से लोगों में हो रहा साइड इफ़ेक्ट? जानें जनता की राय
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की नई लिस्ट की जारी, आनंद शर्मा और राज बब्बर शामिल यहां से लड़ेंगे चुनाव-Indianews
ADVERTISEMENT