होम / आप के राज्यसभा सांसद बोले-2024 में सरकार बनने पर हर गांव तक पहुंचेगा एसवाईएल का पानी, भाजपा ने उठाए ये सवाल

आप के राज्यसभा सांसद बोले-2024 में सरकार बनने पर हर गांव तक पहुंचेगा एसवाईएल का पानी, भाजपा ने उठाए ये सवाल

Harpreet Singh • LAST UPDATED : April 20, 2022, 8:40 pm IST
  • एसवाईएल को लेकर आप हाशिए पर, हरियाणा में भी गर्माई राजनीतिक
  • एसवाईएल को लेकर गर्माई राजनीति
  • एसवाईएल के मुद्दे पर पंजाब से जारी है घमासान
  • हरियाणा में भाजपा के नेता पंजाब में भी एसवाईएल को लेकर अपना रुख साफ करें

हरियाणा और पंजाब के बीच एसवाईएल के पानी में हिस्सेदारी को लेकर कई दशक से विवाद जारी है। सालों बाद भी इस मुद्दे का समाधान नहीं हो पाया है। आप के राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता का कहना है कि अगर हरियाणा में आप पार्टी की सरकार आई तो हरियाणा को उसके हिस्से का पानी जरूर मिलेगा।

डा. रविंद्र मलिक, चंडीगढ़। हरियाणा और पंजाब के बीच एसवाईएल के पानी में हिस्सेदारी को लेकर कई दशक से विवाद जारी है। हरियाणा निरंतर पंजाब पर इस बात को लेकर हमलावर रहा है कि उसको आज तक उसके हिस्से का पानी नहीं मिला।

दोनों राज्यों में सरकार चाहे किसी की भी रही एसवाईएल का मुद्दा निरंतर चर्चा में रहा। सालों बीत जाने के बाद भी मुद्दे का समाधान नहीं हो पाया। पिछले कुछ समय से एसवाईएल समेत कई मुद्दों को लेकर पंजाब जारी है लेकिन यह मुद्दा सबसे ऊपर है।

एसवाईएल को लेकर निरंतर बयानबाजी जारी

पंजाब में आप पार्टी की सरकार बनने के बाद निरंतर ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जब दोनों राज्यों की सरकारों व अन्य पार्टियों के नेता निरंतर बयान जारी कर रहे हैं। अब एसवाईएल के मामले में नया विवाद गहरा गया है। आप के राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता ने एक बार फिर मामले को हवा दे दी है। उन्होंने कहा है कि अगर हरियाणा में आप पार्टी की सरकार आई तो हरियाणा को उसके हिस्से का पानी जरूर मिलेगा।

आप की सरकार बनने के बाद हर गांव तक पहुंचेगा एसवाईएल का पानी

राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता ने कहा है कि साल 2024 में आप पार्टी की सरकार बनने के बाद एसवाईएल का पानी प्रदेश के हर गांव तक पहुंचेगा आप की बयानबाजी को लेकर अब दोनों राज्यों की राजनीति में भूचाल आ गया है। जहां पंजाब के नेता आप पार्टी से मुद्दे को लेकर अपना स्टैंड क्लियर करने को कह रहे हैं तो इसी मुद्दे पर हरियाणा में भी अब आप पार्टी के रूख के चलते मुद्दा फिर से गर्मा गया है।

भाजपा बोली-पंजाब में भी स्थिति साफ करे आप

आप के सांसद गुप्ता द्वारा एसवाईएल पर दिए गए बयान के बाद हरियाणा में भाजपा निरंतर आप पर हमलावर है। भाजपा के दिग्गज नेता और हरियाणा के होम मिनिस्टर अनिल विज ने गुप्ता पर हमला बोलते हुए कहा कि इस देश में सपने लेने पर किसी को मनाही नहीं है।

अगर गुप्ता ने ऐसा कहा है तो उनको अभी से नहर खोदने शुरू करनी चाहिए। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने आप को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि हरियाणा में जिस तरह से प्रदेश प्रभारी सुशील गुप्ता द्वारा कहा गया है कि 2024 में सरकार बनाने के बाद साल 2025 में हरियाणा के हर गांव एसवाईएल का पानी पहुंचेगा।

इसी तरह से पंजाब में भी आप पार्टी द्वारा उसका स्टैंड क्लीयर किया जाए। पंजाब में आप पार्टी की सरकार है और वहां भी पार्टी द्वारा एसवाईएल को साफ कर दिया जाए कि उसका क्या रुख रहेगा।

एसवाईएल पर आप आगे कुआं-पीछे खाई वाली स्थिति में

आप के हरियाणा प्रभारी गुप्ता के बयान के बाद पार्टी के लिए आगे कुआं-पीछे खाई वाली स्थिति हो गई है। क्योंकि पंजाब में तो पार्टी की सरकार है और वहां कांग्रेस व शिरोमणि अकाली दल भी एसवाईएल के मुद्दे पर हरियाणा को पानी देने के हक में नहीं हैं।

वो निरंतर आप सरकार पर दबाव बना रहे हैं कि वो एसवाईएल को लेकर अपनी पक्ष साफ करे। ऐसे में जहां गुप्ता ने हरियाणा के हिस्से का पानी लाने का दावा किया है तो पार्टी के लिए अब पंजाब में दिक्कत खड़ी हो गई है। क्योंकि वहां पार्टी मामले को लेकर हाशिए पर नजर आ रही है।

वहीं पंजाब में भी सभी पार्टियों के नेता निरंतर आप सरकार पर दबाव बना रहे हैं कि वो अपना स्टैंड क्यों नहीं साफ कर रही। अरे की दूसरी तरफ यह भी सामने आ रहा है कि आपके प्रवक्ता व सीनियर नेता निरंतर कह रहे हैं कि इस मुद्दे पर सभी पार्टियों का अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग रुख रहा है।

किसी भी पार्टी के लिए आसान नहीं एसवाईएल पर फैसला करना

अगर पलट कर देखें तो साफ है कि हरियाणा, पंजाब व दिल्ली में चाहे किसी भी पार्टी की सरकार रही हो लेकिन एसवाईएल के मुद्दे पर बात आगे नहीं बढ़ी।

ऐसे कई बार हुई जब इन राज्यों व केंद्र में एक ही पार्टी या गठबंधन में एक ही विचारधारा वाले दलों की सरकार रही लेकिन मामले पर स्थिति जस की तस बनी रही। ऐसे में एक तरह से यह भी साफ है कि चुनाव से पहले एसवाईएल का मुद्दा बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन जाता है।

एसवाईएल पर हरियाणा ने साफ किया कि कोर्ट जाएंगे

मामले को लेकर हरियाणा साफ कर चुका है कि कई बार बातचीत के मौके आए लेकिन पंजाब का रूख मामले पर निराशाजनक रहा है। यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट भी हरियाणा के हक में फैसला दे चुका है।

लेकिन इसके बावजूद पंजाब ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है। ऐसे में हरियाणा अब सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवमानना के मामले में पंजाब के खिलाफ कोर्ट का रूख करेगा।

हरियाणा में आप पार्टी के स्टैंड पर सबकी नजर

बेशक हरियाणा में आप पार्टी के इंचार्ज सुशील गुप्ता ने कह दिया कि प्रदेश में सरकार बनाने के बाद हरियाणा को एसवाईएल में इसका पूरा हक मिलेगा। लेकिन पार्टी के स्टैंड पर चर्चा है कि यह महज राजनीतिक बयान है या धरातल पर इसको लेकर कुछ पार्टी करने का माद्दा भी रखती है।

कुमार विश्वास के खिलाफ एफआईआर पर आप दबाव में

कुमार विश्वास ने 20 अप्रैल को ट्वीट किया कि सुबह सुबह पंजाब पुलिस उनके द्वार पधारी। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। इस मामले पर भी आप पर अन्य पार्टियां हमलावर दिखी।

भाजपा नेता व शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा मामला प्रथम दृष्ट्यता तो गलत लगता है औ? उनके खिलाफ एफआईआर नहीं दर्ज की जानी चाहिए थी।

हमें Google News पर फॉलो करें- क्लिक करें !

Read More : स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए सरकार का जमीनी स्तर पर एक्शन प्लान तैयार, हो सकती है मान्यता रद्द?

Read More : हरियाणा में बनेगा सिख गुरुओं को समर्पित संग्रहालय, जानिए क्‍या खास होगा इसमें

Read Also : Corona Update In india देश में 2000 नए कोरोना के मरीज मिले, सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना किया अनिवार्य 2000 New Corona Patients Found In India

Read Also :  Jash Murder Case में बड़ा खुलासा, DNA Report से खुला राज

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT