होम / Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का दाव, ऐसा हो सकता है घोषणापत्र 

Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का दाव, ऐसा हो सकता है घोषणापत्र 

Mudit Goswami • LAST UPDATED : March 5, 2024, 11:04 am IST

India News(इंडिया न्यूज), (कनिका कटियार) Lok Sabha Elections: जातिगत जनगणना और जिसकी जितनी आबादी संख्या उस आधार पर आरक्षण का वादा कांग्रेस के घोषणा पत्र में हो सकता है। बेरोज़गारी भत्ता सीधे ख़ातो में देने की guarantee, शिक्षक लोन की ब्याज दर में छूट जैसे वादे कांग्रेस के manifesto में हो सकते है।

अग्निवीर योजना जिसका कांग्रेस लंबे समय से विरोध कर रही उसे ख़त्म कर पुरानी भर्ती स्कीम चालू करने की स्कीम कांग्रेस रख सकती है। यूपी में पेपर लीक का मामला rahul गांधी ने यात्रा में उठाया और कांग्रेस बार बार गुजरात में हो रहे पेपर लीक को bhi उठाती आई है इसलिए पेपर लीक जो की बड़ा विवाद है उसपर कड़ी सज़ा और नए दौर की सफल तकनीक के इस्तेमाल का वादा कांग्रेस अपने मैनिफेस्टो में कर सकती है।

ये भी पढ़े:-टिकट कटने पर मीडिया पर झल्लाईं Sadhvi Pragya, बोलीं- “मेरी बातों को तोड़-मरोड़कर पेश करते हैं”

माहिल वोटर को लुभाने के लिए आएगी ये योजना

माहिल वोटर को लुभाने के लिए कांग्रेस इस अपने घोषणा पत्र में ग्रहलक्ष्मी योजना ला सकती है, मैनिफेस्टो लाने से पहले कांग्रेस की हिमाचल सरकार ने महिलाओं को 1500 रुपए हर माह देने का किया वादा उसी के तर्ज़ पर कांग्रेस के मैनिफेस्टो में बड़ी स्कीम आ सकती है।

गैस सिलेंडर के दामों को कम कर सकती है कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में। किसानों के लिए सीधे क़र्ज़ माफ़ी की जगह MSP gurantee और उपकरणों से GST को हटाने की घोषणा कर सकती है। महँगाई एक लंबे समय से कांग्रेस का बड़ा मुद्दा रहा , केंद्र सरकार को कांग्रेस ने महँगाई के मुद्दे पर हमेशा से घेरा जिसको लेकर कांग्रेस घोषणापत्र में पेट्रोल और डिसल के दाम के कटौती करने का ऐलान अपने घोषणा पत्र में कर सकती है।

ये बड़ी घोषणाएं भी कर सकती है कांग्रेस

सेना को सही OROP ( One rank one pension) देने का वादा घोषणापत्र में कांग्रेस की ओर से हो सकता है मनरेगा को पर्याप्त बजट देकर सही तरीक़े से फिर से लागू करने का वादे का ऐलान कांग्रेस पार्टी कर सकती है।

रेलवे का निजीकरण पर रोक और बढ़ते किराय में कटौती और बुजुर्गों को रियायत की वापसी का ऐलान संभावित है कांग्रेस के घोषणा पत्र में।

उद्योगपति की मदद करने जैसे फ़ैसलों को बदल कर सभी को बराबरी का मौक़ा नियम के तहत बराबरी का मौक़ा बड़ा ऐलान कांग्रेस की ओर से हो सकता है। उसी के साथ स्मॉल बिज़नेस को सपोर्ट जेसी स्कीम को कांग्रेस अपने घोषणापत्र में ला सकती है।

लघु उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए उनके एक हद तक कर्ज़े को माफ करके सस्ती दरो पर कर्ज देने का वादा कांग्रेस कर सकती है।

कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बड़ी रणनीति के तहत Manifesto को हिन्दी , अंग्रेज़ी, क्षेत्रीय भाषा में ला सकती है ताकि हर राज्य और उनकी इकाइयो तक कांग्रेस के वादे तक पहुँचाया जा सके। डिजिटल टेक्नोलॉजी के जमाने में डिजिटल लोगो को लुभाने के लिए इसे डिजिटली उपलब्ध भी कराया जायेगा।

ये भी पढ़े:-UN: हमास लड़ाकों ने बंधकों के साथ किया दुष्कर्म किया, UN रिपोर्ट का बड़ा दावा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT