होम / COP28 Summit: संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में PM मोदी का जलवा, उद्घाटन सत्र में आमंत्रित एकमात्र प्रमुख

COP28 Summit: संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में PM मोदी का जलवा, उद्घाटन सत्र में आमंत्रित एकमात्र प्रमुख

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 2, 2023, 10:47 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), PM Modi at COP28: शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंच पर एकमात्र राज्य/सरकार के प्रमुख के रूप में मौजूद थे, जो जलवायु कूटनीति में भारत के बढ़ते भू-राजनीतिक दबदबे को रेखांकित करता है। TOI के रिपोर्ट के अनुसार भारतीय प्रधानमंत्री के साथ, मंच पर सीओ अध्यक्ष सुल्तान अल जाबेर, जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के अध्यक्ष साइमन स्टिल और संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस भी थे।

पर्यवेक्षकों का मानना ​​है कि भारतीय प्रधान मंत्री को दिया गया महत्व न केवल मजबूत भारत-यूएई संबंधों का संकेत है, बल्कि पिछले कुछ वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय सहित कई नई वैश्विक पहलों के शुभारंभ से जलवायु कार्यों के चैंपियन के रूप में देश के बढ़ते कद का भी संकेत मिलता है। सौर गठबंधन (आईएसए), आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन (सीडीआरआई), वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन और उद्योग संक्रमण के लिए नेतृत्व समूह (लीडआईटी)।

भारत के सक्रिय दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, पीएम मोदी ने एक और वैश्विक प्रयास – ग्रीन क्रेडिट पहल – की शुरुआत की, जो पर्यावरण के प्रति जागरूक कार्यों के लिए देश के दिमाग की उपज मिशन LiFE (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) के साथ तालमेल बिठाकर काम करेगा।

क्लाइमेट के विषय को निरंतर महत्व दिया

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारत का प्रतिनिधत्व करते हुए कहा कि “भारत ने अपनी जी 20 अध्यक्षता में वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर की भावना के साथ क्लाइमेट के विषय को निरंतर महत्व दिया है। सस्टेनेबल भविष्य के लिए हमने मिलकर ग्रीन डेवेलपमेंट पैक्ट पर सहमति बनाई। हमने सतत विकास के लिए जीवनशैली के सिद्धांत बनाए, हमने वैश्विक स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा को 3% करने पर प्रतिबद्धता जताई।” बता दें इस कार्यक्रम के दौरान इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी भी नजर आई हैं।

क्या है सीओपी 28

पीएम मोदी की यह यात्रा जी20 की अध्यक्षता के बाद हुई है। इस दौरान भारत ने इस दशक के अंत तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को तीन गुना करने की प्रतिबद्धता के लिए वैश्विक नेताओं को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सीओपी 28 (COP28) का मतलब कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (सीओपी) की 28वीं बैठक है। जो 30 नवंबर को शुरू हुई।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.